दोस्तों एक समय था जब रेल वाले कैमरे का इस्तेमाल किया जाता था फोटो खींचने के लिए लेकिन अब एक मोबाइल की मदद से काफी बेहतरीन और बेस्ट क्वालिटी का फोटो खींचा जा सकता है।

Smartphone camera qualities की बात करें तो आज के समय में हर mobile company अपने mobile phones में camera quality best रखती है क्योंकि मोबाइल का इस्तेमाल अब photoshoot, video shoot और selfie photo capture करने में किया जाता है।

Camera quality best होने के साथ ही कई phones में smart camera featurs add किए जाते हैं जिससे image capture quality को improve किया जा सके।

अगर आपको Camera के HDR mode feature के बारे में नहीं पता है तो link पर क्लिक करके article पढ़ सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की Camera Me Chroma Boost Feature Kya Hai यह मोबाइल के कैमरे का एक उपयोगी फीचर है जिसका इस्तेमाल एचडी फोटो कैप्चर करते समय कर सकते हैं।

यदि आप स्मार्ट फोन की मदद से फोटोशूट करते हैं तब आपको Chroma Boost Kya Hai in Hindi जरूर पता होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे जानकारी नहीं है तो यह लेख पूरा पढ़ें।

Camera Me Chroma Boost Feature Kya Hai 


Camera Me Chroma Boost Feature Kya Hai
Chroma Boost Kya Hai in Hindi

आपको पता ही होगा कि मोबाइल कंपनियों में भी कॉम्पिटिशन बढ़ गई है हर कंपनी अपने फोन User's को बेस्ट फीचर्स प्रोवाइड कर रहे हैं, इसलिए आपको कैमरे में भी अलग - अलग फीचर देखने को मिलते रहते हैं जैसे - वाइड एंगल या अल्ट्रा वाइड एंगल, पोर्ट्रेट मोड, नाईट मोड, एचडीआर मोड, पैनोरमा मोड आदि।

इसी तरह आज कल के स्मार्टफोन्स में क्रोमा बूस्ट फीचर भी ऐड किया गया है जो Useful है फोटोशूट के लिए इस फीचर के बारे में नीचे बताया गया है।

Chroma Boost Kya Hai (What is Chroma boost in Hindi)


Chroma Boost Feature - यह एक Camera feature है इस फीचर को फोटो खींचते समय ON करने पर Photo quality को improve किया जा सकता है।

इस फीचर को कैमरा ऐप में easily find कर सकते हैं और ऑन कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने कभी इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है तो जान लीजिए कि Mobile के Camera में Chroma Boost Feature को ऑन (चालू) कैसे करते हैं?

Chroma Boost ON Kaise Kare?


अपने स्मार्टफोन पर कैमरा ओपन करें और कैमरा स्क्रीन में ऊपर की तरफ Gallery app icon की तरह एक Symbol दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Chroma Boost ON हो जाएगा इसे OFF करने के लिए दुबारा इस पर टैप करें Chroma Boost OFF हो जाएगा। (समझने के लिए इमेज देखें)

Camera Me Chroma Boost Feature Kya Hai
What is Chroma Boost in Hindi

Chroma Boost Feature को कैसे Use करे?


इसका इस्तेमाल करने के लिए simply camera on करे और जैसा ऊपर बताया गया है गैलरी ऐप के जैसे दिख रहे Symbol पर टैप करें उसके बाद better quality में Photo click कर सकते हैं।

Camera में Chroma Boost Feature कैसे काम करता है?


जब आप इस कैमरा फीचर को ऑन करके फोटो खींचते हैं तब Advanced HDR mode एक्टिवेट (enable) हो जाता है इसलिए आपको यह feature HDR mode की तरह लगता है, Chroma Boost Feature को तैयार करने में बेहतर एचडीआर मोड और फ्लैश सेटिंग्स का यूज हुआ है जो इमेज को अधिक बेहतर कैप्चर करते हैं।

यदि आप कैमरा चालू करके नॉर्मल फोटो खींचते हैं तो भी आपको कैमरा Quality अच्छी मिलेगी क्योंकि आजकल सभी ब्रांडेड स्मार्टफोन में कैमरा क्वालिटी बेस्ट होता है लेकिन अगर आप Chroma Boost ऑन करके फोटो खींचते हैं तो camera quality को और enhance कर सकते हैं।

क्या हर समय Chroma Boost ON करके फोटो लेना चाहिए?


यह आपके ऊपर है अगर आपको लगता है कि आपके कैमरे में नॉर्मल फोटो खींचने पर इतनी अच्छी इमेज क्वालिटी नहीं आ रही है तो उस समय क्रोमा बूस्ट फीचर को ऑन कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आप ऐसे जगह पर हैं जहां पर रौशनी की कमी (low brightness) है तो वहां पर फोटो खेंचने के लिए Chroma Boost ON कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको लगता है कि बिना Chroma Boost ON किए ही इमेज क्वालिटी अच्छी आ रही है तो वहां पर आप नॉर्मल फोटो खींच सकते हैं।

Final Word About : Chroma Boost Feature Kya Hai


इस आर्टिकल में मैंने Camera Me Chroma Boost Feature Kya Hai, क्रोमा बूस्ट के बारे में जानकारी दी है, अगर आपको यह लेेख अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें संबंधित सवाल के लिए Comment करे।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने