Normal recorded voice को edit करके सुनने में वो पहले से ज्यादा बेहतर और professional sound करता है, अगर आप YouTube video में voice over करते हैं और चाहते हैं कि आपके mp4 video में sound quality अच्छी हो तो यह पोस्ट आप ही के लिए है Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se | ऑडियो को एडिट कैसे करें मोबाइल से इसी के बारे में मैंने यहां बताया है।

यहां बताए गए तरीके से आप easily Audio Ko Edit करके best audio quality कर सकते हैं अगर आप सिंगर हैं तो भी अपनी vocals sound को Edit कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक Smartphone की आवश्यकता होगी क्योंकि Audio editing के लिए आपको एक android mobile app अपने smartphone पर install करना होगा जो कि एक audio editor application है इसके बारे में नीचे बताया गया है।

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se - ऑडियो को एडिट कैसे करें मोबाइल से


Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se
Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se


ऑडियो को एडिट करने के लिए आपको एक ऑडियो एडिटर मोबाइल ऐप अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करना होगा इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा वहां पर सर्च करें Lexis Audio Editor अब उसे अपने फोन पर इंस्टॉल कर लीजिए।

ऑडियो एडिट के लिए आगे का process Text व Image के माध्यम से समझाया गया है इससे आपको ऑडियो एडिटिंग करने में आसानी होगी।

1. Open Lexis Audio Editor App

Audio editor app को open करे उसके बाद इस ऐप को Files access करने का permission दे इसके लिए allow पर टैप करें। ऐप का होम इंटरफेस नीचे ▼ दिख रहे इमेज की तरह होगा।

2. Click On Open (Audio File को ऐप में Open करे)

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se

ऐप के इंटरफेस में ऊपर की तरफ ओपन पर टैप करें उसके बाद आपके मोबाइल स्टोरेज में अवेलेबल सारे गानों और recorded vocals की लिस्ट दिखेंगे।

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se
Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se

उन सभी रिकॉर्ड किए गए vocal / song में से जिसको एडिट करना चाहते हैं उस पर ✔️ टैप करें और फिर से नीचे की तरफ दिख रहे Open पर क्लिक करें,
अब audio file Lexis audio editor app में लोड हो जाएगा अब आप एडिटिंग करना शुरू कर सकते हैं।

3. Effects > Apply Noise Reduction 

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se

कई बार जब हम अपनी आवाज फोन पर रिकॉर्ड करते हैं तो बैकग्राउंड नॉइस जैसे पंखे की आवाज और हल्का हवा की आवाज भी capture हो जाती है और वह भी रिकॉर्ड हो जाता है जिसकी वजह से साउंड सुनने में अच्छा नहीं लगता है तो इस noise को हटानेे के लिए नॉइस रिडक्शन ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं।

अपने audio से noise remove करने के लिए सबसे पहले ऐप में Top Right-Side में दिख रहे 3 डॉट्स पर टैप करें उसके बाद Effects > पर क्लिक करें इसके अंदर अलग अलग तरह के vocal effects मिल जाएंगे,

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se
Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se

वहीं आपको थोड़ा स्क्रॉल करने पर Noise reduction का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se
Apply Noice Reduction

जैसे ही Noise reduction option पर क्लिक करेंगे आपके सामने noise reduction को control करने के ऑप्शन आ जाएंगे, वहां दिए गए नो को आगे पीछे करके मोहित को अपने अनुसार काम करके सेट कर सकते हैं नॉइस रिमूव हुआ है या नहीं पता करने के लिए Play पर क्लिक करें, noise perfect remove हो जाने के बाद Apply पर क्लिक करें Audio पर नॉइस रिडक्शन अप्लाई हो जाएगा। 

4. Normalize (सामान्य)

जब हम अपने recorded vocal पर noise reduction apply करते हैं तब vocal का sound पहले से काफी कम हो जाता है इसे फिर से पहले जैसा सामान्य करने के लिए Normalize effect यूज करते हैं।

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se
Apply Normalize

Normalize apply करने के लिए 3 डॉट्स पर क्लिक करके effects पर जाएं  और वहां Normalize Select करे यह effect vocal पर अप्लाई हो जाएगा। 

5. Compressor


कई बार voice कम - ज्यादा रिकॉर्ड हो जाता है तो voice wave को एक level में लाने के लिए Compressor use कर सकते हैं यह audio wave को बराबर कर देगा।

Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se

Audio में Compressor add करने के लिए 3 डॉट्स पर टैप करें और Compressor को सेलेक्ट करे उसके बाद Threshold, Rate और Attack / Release नोब्स को अपने ऑडियो के हिसाब से कम - ज्यादा करके Change कर सकते हैं उसके बाद Play करके देखें कि साउंड कैसे सुनाई दे रहा है Perfect audio sound set करने के बाद Simply Apply पर क्लिक करें।

6. Reverb and Echo effect


जब आप Reverb & echo को अपने ऑडियो में सही मात्रा में अप्लाई करते हैं तो साउंड पहले से ज्यादा बेहतर सुनाई देते हैं।

यह दोनों इफेक्ट को अपने वोकल पर ऐड करने के लिए effects पर जाकर Reverb को सेलेक्ट करे Reverb में आपको अलग-अलग नॉब्स देखने को मिलेंगे जहां से आप Reverb time, room size etc. को कम या ज्यादा करके कंट्रोल कर सकते हैं, Vocal पर Perfect Reverb ऐड करने के बाद अप्लाई पर क्लिक कर दीजिए। इसी तरह Echo इफेक्ट ऐड करने के लिए इफेक्ट में इको ऑप्शन को सिलेक्ट करें और Echo level सेट करके अप्लाई करे।

इतने effects को यूज करके आप अपने vocals को professional sound करा सकते हैं इनके अलावा lexis audio editor app में और भी vocal effects हैं जिनका यूज audio को quality देने के लिए कर सकते हैं।

Lexis Audio Editor में मौजूद अन्य Audio effects


  • Fade In & Fade Out: Audio को आगे से Slow (sound कम करने के लिए) sound देने के लिए Fade In और पीछे से ऑडियो को slow sound देने के लिए Fade Out
  • Reverse effect: sound को Reverse में सुनने के लिए मतलब उल्टा प्ले करने के लिए
  • Change pitch : vocal pitch बदलने के लिए मतलब किसी आवाज को पतला व मोटा करने के लिए
  • Change Tempo: हर vocal को एक निश्चित tempo पर record किया जाता है इस ऑप्शन से टेंपो को अपने अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं, Tempo मतलब गाने की स्पीड, उसे कम ज्यादा कर सकते हैं।
  • Change Speed: Vocal speed बढ़ाने के लिए जब वॉइस बहुत slow हो तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए Change Speed option use कर सकते हैं।
  • Equalizer / Amplifier: इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके किसी गाने या वोकल में Bass areas up कर सकते हैं और क्रिस्पी साउंड ला सकते हैं, इस ऑप्शन में अलग-अलग नॉब्स मिलेंगे जिन्हें ऊपर नीचे करके गाने में इस्तेमाल किया गया अलग-अलग इंस्ट्रूमेंट area की आवाज को कम ज्यादा कर सकते हैं।
  • Convert stereo / mono: अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉइस mono में हो मतलब जब हेडफोन लगाकर सुने तो बीच में सुनाई दे तो इस ऑप्शन की मदद से यह कर सकते हैं तथा mono को stereo कर सकते हैं जब mono को stereo में करते है तो Skind headphone  के दोनों स्पीकर में सुनाई देता है।

Lexis Audio Editor में वॉइस रिकॉर्डिंग कैसे करें


वॉइस रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको रिकॉर्डिंग वाले 🔴 Red Symbol पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं रिकॉर्डिंग पूरा हो जाता है तब Stop⏹️ वाले Symbol पर क्लिक करें स्क्रीन में Recorded Sound Wave आ जाएगा इसे भी आप उपर बताए गए अनुसार एडिट कर सकते हैं।

MP3 Audio File को Phone Storage में कैसे Save करे


जब ऑडियो Editing complete हो जाता है उसके बाद अपने Audio file को Phone Storage में Save कर सकते है। Audio Track Save करने के लिए ऐप में ऊपर की ओर Save. Option दिखेगा उस पर टैप करें और एक फाइल चुने, ऑडियो फाइल को एक नाम दें और SAVE पर क्लिक करें।

Final Word About: Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se 


इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है Audio Ko Edit Kaise Kare Mobile Se जिसके हेल्प से Recorded Voice को और बेहतर साउंड दे सकते हैं, इस पोस्ट में बताया गया ऑडियो एडिटर इस्तेमाल करने में काफी आसान है इसमें मौजूद सभी audio effects को बिल्कुल उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे मैने Noise Reduction Apply करना बताया है सभी इफेक्ट इसी तरह अप्लाई होंगे, उम्मीद करता हूं आपको एप्लीकेशन यूज करना आ गया होगा, इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल के लिए कमेंट करें।

Read Also: 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने