क्या आप अपना खुद का Mobile Ke Liye App बनाना चाहते हैं लेकिन यह पता नहीं है कि Android Mobile App Kaise Banaye?, Free Me App Kaise Banaye तो यह पोस्ट इसमें आपकी हेल्प कर सकता है क्योंकि यहां Android Application बनाने का तरीका बताया गया है।

यहां बताए गए तरीके से आप अपनी किसी Website को भी Mobile App बना सकते हैं और किसी भी स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी साइट पर पब्लिश की जाने वाली आर्टिकल्स पसंद आ रहे हो, इसी तरह की आर्टिकल्स हर रोज पढ़ने के लिए पेज पर दिख रहे 🔔घंटी के आइकन पर क्लिक करके इस वेबसाइट को फ्री में सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि आपके पास नई पोस्ट की नोटिफिकेशन पहुंच जाए।


Android Mobile App Kaise Banaye? - जानिए ऐप कैसे बनाये?


Android Mobile App Kaise Banaye?
Image :Pixabay

बड़े - बड़े android application को coding के जरिए ready किया जाता है लेकिन अगर आप अपने site को app बनाना चाहते हैं या कोई Simple mobile app बनाना चाहते हैं तो इसी के बारे में मैं आपको बताऊंगा, यहां आप जानेंगे कि Online तरीके से Android Mobile App Kaise Banaye?

इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन या लैपटॉप / कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप आसानी से ऐप बना सके, आपके स्मार्टफोन पर इंटरनेट डाटा होना चाहिए क्योंकि आपको Online Tarike से Mobile App बनाना है, इंटरनेट चलाने के लिए आप किसी भी Web Browser (Chrome, Firefox या Opera Browser) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mobile Ke Liye Free App Kaise Banaye? - How To Make Android Apps

App बनाकर आप उसे monetize करके पैसे कमाना भी शुरू कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपके पास मौजूदा कोई वेबसाइट है तो उसे Android app में भी convert कर सकते हैं और अपने visitor's या audience को डाउनलोड करने को कह सकते हैं इससे आपके online business को grow होने में मदद मिलेगी।

दोस्तों application develop करने में बहुत समय लगता है क्योंकि इसमें कोडिंग करनी पड़ती है और इसके लिए एक्सपर्ट्स की जरूरत पड़ती है लेकिन आज के इस पोस्ट Android Mobile App Kaise Banaye? में जो तरीका बताने वाला हूं इसकी help से कुछ स्टेप्स कंप्लीट करने के बाद आपका Android app ready हो जाएगा।

यहां पर मैं आपको दो App maker websites के बारे में बताने वाला हूं जहां से आप easily without any coding के Android application create कर सकते हैं, यह काम आप कंप्यूटर सिस्टम या अपने मोबाइल फोन पर भी कर सकते हैं।

Free Android Apps बनाने वाली वेबसाइट - Make Your Own App


Android app बनाने के लिए कई वेबसाइट है जिन पर विजिट करके आप आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं यहां पर मैं AppsGeyser वेबसाइट की मदद से ऐप कैसे बनाते हैं - App kaise banate hain बताने वाला हूं।

इस app maker site पर विजिट करके आप खुद के लिए कुछ ही मिनटों में फ्री में ऐप बना सकते हैं (free mein Android app banaye). यहां पर मैं step by step वेबसाइट में कैसे ऐप बना सकते हैं इसके बारे में बताऊंगा।

1. AppsGeyser Site Me Free Android Mobile App Kaise Banaye


Android Mobile App Kaise Banaye?
AppsGeyser - Home Page Screenshot

Step 1. AppsGeyser Website पर Visit करे


सबसे पहले आपको अपने पीसी या मोबाइल डिवाइस में ब्राउज़र ओपन करना है और AppsGeyser की साइट पर जाना है, इस वेबसाइट पर डायरेक्ट विजिट करने के लिए 👉 यहां क्लिक करें

साइट पर विजिट करने के बाद आपको Create App For Free पर क्लिक करना होगा, उसके बाद Next Page खुलेगा।

Step 2. Create App  (Choose Option)


अब आपको ऐप Create करना होगा इसके लिए वहां पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे -

Android Mobile App Kaise Banaye?

1. Create App to Grow 


अगर आपके पास खुद की वेबसाइट है और उसे एक एंड्राइड एप्लीकेशन में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो Create App to Grow ऑप्शन पर क्लिक करें। 

(इससे आप अपनी Site को Browser पर तो Open कर ही सकते हैं लेकिन ऐप में कन्वर्ट करके direct one click में भी open कर सकते हैं।)

2. Create App to Earn


अगर आप नया ऐप्स बनाना चाहते हैं और उसे बाद में monetize करके money earn करना चाहते हैं तो Create App to Earn वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3. Select App Category


Android Mobile App Kaise Banaye?
Choose App Category


आपके द्वारा ऐप बनाने के लिए चुने गए ऑप्शन के अनुसार यहां भी दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे। अगर आपने Create App to Grow पर क्लिक किया है तो BUSINESS option select रहेगा किसी तरह Create App to Earn पर क्लिक किया है तो INDIVIDUAL Select रहेगा।

BUSINESS :

इस ऑप्शन में ऐप बनाने के लिए आपको कैटेगरी मिलते है जिनमें Business Website, YouTube, Facebook Page, Page, HTML Code, RSS और PDF Tab शामिल हैं अपने according किसी एक विकल्प को चुनें। 

जैसे मेरे पास एक वेबसाइट है जिसे मुझे एक ऐप बनाना है तो मैंने Select किया है 👉Business Website इसी के अनुसार मैं आगे का प्रोसेस बताऊंगा।

INDIVIDUAL :

इस ऑप्शन में भी आपको कैटेगरी सेलेक्ट करना होगा इसमें आपको website, video calls and chat, Messenger with Video calls, Browser, Wallpaper, Photo editor आदि ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे उनमें से किसी एक विकल्प को चुनें।

Step 4. Create Website App > Enter Website URL


Android Mobile App Kaise Banaye?


अब आपको वेबसाइट का URL Enter करना होगा। अगर आपने ऐप बनाने के लिए अन्य ऑप्शन का चुनाव किया है तो वहां पर रिक्वायर्ड सारी डीटेल्स भरें आपने ऐप का नाम दें, ऐप आइकॉन और डिस्क्रिप्शन लिखें।

स्क्रीन में आपको एक फोन का चित्र देखने को मिलेगा जिस पर टाइप करके आप देख सकते हैं कि आपका वेबसाइट फोन पर कैसे दिखेगा।

Customize App Layout - ऐप लेआउट कस्टमाइजेशन का ऑप्शन भी आपको मिल जाएगा वहां से Sloder, Bottom menu, Tabs को सेलेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद Next पर क्लिक करें।

अब दूसरा पेज खुलेगा जहां पर आपको App Name देना होता है उसके बाद फिर Next पर क्लिक करके आइकॉन ऐड कर सकते हैं।

Step 5. Click on CREATE


आखिर में आपको CREATE का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।

LOGIN:

Android Mobile App Kaise Banaye?

अगर आपने इस Website में Login नहीं किया है तो स्क्रीन में Sign Up Page आ जाएगा वहां Sign Up करे या डायरेक्ट Google account से login करे इसमें आपको अधिक डिटेल्स भरने की जरूरत नहीं होगी।

Step 6. Download Your App


Android Mobile App Kaise Banaye?

अब AppsGeyser वेबसाइट में Dashboard खुल जाएगा पेज के टॉप में आपको DOWNLOAD APK पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड करना है। डाउनलोड लिंक दिख जाएगा उस पर क्लिक करें और ऐप डाउनलोड करे।

(जब DOWNLOAD APK पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन आते हैं send app to email , scan QR code with your phone camera to download APK. आपको simply send app to email पर क्लिक करना है। अब आपने जिस email id से login किया उस पर ऐप डाउनलोड लिंक आ जाएगा।)


Final Word About : Android Mobile App Kaise Banaye? 


इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Mobile Ke Liye App Kaise Banaye, Android Mobile App Kaise Banaye? आशा करता हूं इस पोस्ट से आपको कुछ सीखने को मिला हो अगर इन साइट्स पर ऐप क्रिएट करने में कोई परेशानी आ रही है तो कमेंट कर सकते है, अपने किसी भी प्रकार के सवाल और सुझाव के लिए जरूर कमेंट करें, पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने