Amazon एक Online Shopping Site है जहां से ऑनलाइन सामान ऑर्डर किया जाता है Amazon Apk में आपको Amazon Pay का ऑप्शन मिलता है जिसके इस्तेमाल से हर तरह के Online Payments किए जाते हैं लेकिन इस पोस्ट में Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें के बारे में जानेंगे।

Online payments के लिए आपने बहुत से Apps Use किए होंगे जैसे Google Pay, PhonePay, Paytm आदि, हो सकता है आपने अमेजॉन पे से भी पेमेंट किया हो लेकिन अगर आपको Amazon Pay Payments के बारे में पता नहीं है तो यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।  

Amazon Pay क्या है | Amazon Pay in Hindi


Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें | Amazon Pay क्या है

Amazon Pay ऑनलाइन पेमेंट करने की एक सर्विस है जिसकी मदद से किसी भी प्रकार का भुगतान किया जा सकता है इसमें पेमेंट के लिए यूपीआई, डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड), क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, Amazon Pay Balance जैसे विकल्प मौजूद है।

Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें


सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर अमेज़न ऐप इंस्टॉल करें या कंप्यूटर पर www.amazon.in पर visit करें (Amazon app को Google Play Store से या App Store से डाउनलोड कर सकते हैं)

Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें


अमेजॉन में साइन इन करें अगर आपने अमेजॉन पर पहले अकाउंट नहीं बनाया है तो Create a new amazon account पर क्लिक करे उसके बाद अपना नाम, ईमेल या मोबाइल नंबर डाले उसके बाद पासवर्ड सेट करे फिर Continue पर क्लिक करें (Number verify के लिए फोन नंबर में एक OTP आएगा उसे डाले) अब आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।

Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें



अमेजॉन ऐप खोले और मेन्यू पर टैप करें, वहां Amazon Pay ऑप्शन को सेलेक्ट करे

Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें
Click On Mobile Recharge



Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

वहां आपको 📱Mobile Recharge पर क्लिक करना होगा उसके बाद 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालें, ऑपरेटर और आपका राज्य सेलेक्ट करें अब जितने का रिचार्ज करना चाहते हैं उस अमाउंट को लिखें उसके बाद Continue पर क्लिक करें।

Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें
Select Payment Method



Continue पर क्लिक करते ही आपको एक payment method select करना होगा जिस तरह आप बाकी ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन पर पेमेंट करने के लिए एक पेमेंट विकल्प चुनते हैं उसी तरह इसमें भी चुनें, 

अगर आप UPI के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं तो उसे सेलेक्ट करें और 6-digit यूपीआई पिन डाले उसके बाद Payment Complete करे (Place Order and Pay पर क्लिक करें), payment process पूरा होने के बाद आपके फोन में नोटिफिकेशन आ जाएगा जिसमें रिचार्ज की सारी डिटेल्स दी गई होगी।

तो इस तरीके से आप Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, 

नोट:- अमेजॉन या किसी भी एप्लीकेशन से पेमेंट करने के लिए आपको उसमें अपना बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड / एटीएम कार्ड ऐड करना होगा।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने बताया है कि Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें अगर आपको यह इंफॉर्मेशन अच्छा लगा तो इसे शेयर करे, पोस्ट से संबंधित सवाल के लिए कमेंट करे।

इन्हे भी पढ़ें :-


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने