क्या आपके फोन की बैटरी भी बहुत जल्दी खत्म हो जाता है और जानना चाहते हैं कि फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों होती है? और मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? तो यह पोस्ट आप ही के लिए है इस आर्टिकल में मैं आपको मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 आसान तरीके के बारे में बताने वाला हूं उन तरीकों से फोन बैटरी काफी हद तक बचाई जा सकती है।

बैटरी लाइफ या बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए आपको फोन की उन छोटी - छोटी बातो (सेटिंग्स) का ध्यान रखना होगा जिसकी वजह से Mobile की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है आइए जानते हैं इनके बारे में।

मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 आसान तरीके 


मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 आसान तरीके
10 easy ways to increase mobile battery life


स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने के कई छोटे छोटे कारण होते है जिन पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं उन्हीं के बारे में नीचे बताया गया है इनसे आपको फोन - बैटरी बैकअप बढ़ाने में मदद मिलेगी।

1. फोन की ब्राइटनेस को कम रखें


अगर आप अपने फोन की बैटरी को बचाना चाहते हैं तो mobile brightness को कम ही रखें कई लोग brightness को 100% या medium से अधिक पर रखते हैं इससे display में ज्यादा रोशनी आती है और मोबाइल  बॉडी और डिस्प्ले गर्म होने लगता है इसी वजह से battery तुरंत खत्म हो जाता है, बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए फोन का ब्राइटनेस हमेशा कम ही रखें जब आप बाहर ट्रेवल कर रहे हो या ऐसे जगह पर हो जहां रोशनी ज्यादा हो उस समय ब्राइटनेस बढ़ा सकते हैं लेकिन घर पर ब्राइटनेस कम रखें।

2. फोन पर बिना काम के ऐप्स को डिलीट करें


आपने बहुत से लोगों के स्मार्टफोन पर देखा होगा कि उनके मोबाइल पर बहुत से ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन होते हैं जिनका फोन पर कोई काम नहीं होता है जिन्हें भी मुश्किल से एक बार ओपन करते हैं और फिर दोबारा उसका काम ही नहीं पड़ता तो ऐसा एप्लीकेशन को आपको फोन से डिलीट कर देना चाहिए क्योंकि जब बिना काम का एप्लीकेशन / ऐप आपके फोन पर
 इंस्टॉल रहता है तो ऐसे ऐप्स से बिना काम की नोटिफिकेशन आते रहते हैं इसलिए इससे बैटरी खत्म होती रहती है।

3. Apps को Open करने के बाद Close जरूर करें


ऐप इस्तेमाल करने के बाद बहुत से लोग एक गलती करते हैं जिसकी वजह से उनका बैटरी धीरे-धीरे खत्म होते रहता है दरअसल जब ऐप को ओपन करते हैं तो उसे Close या बंद करने के लिए कई लोग Home button या back button press करते हैं और उन्हें लगता है कि Open किया हुआ App अब Close हो गया है लेकिन वह Run होता रहता है इसी वजह से बिना फोन को हाथ लगाए phone battery low हो जाता है,

बैकग्राउंड में Run हो रहे Apps को देखने के लिए अपने स्मार्टफोन में Home button के बाएं तरफ वाले button को Press करे उसके बाद आपको फोन पर Open किए गए सभी ऐप्स के Tabs दिख जाएंगे उन्हें वहां से Close करिए, जब भी आप किसी app को खोलेंगे उसके बाद इसी तरह उसे close करे।

4. नोटिफिकेशन को ऑफ करें


अगर आपके फोन पर इंपॉर्टेंट एप्लीकेशन इनस्टॉल है तो उसका नोटिफिकेशन ऑफ करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर कोई ऐसा ऐप है जिसे आप महीने में एक दो बार ही यूज करते हैं या बहुत ही कम इस्तेमाल करते है मतलब ना के बराबर तो उस ऐप से आने वाले Notification को Off कर दीजिए ऐसा करने से भी बैटरी की बचत होगी।

ऐप नोटिफिकेशन ऑफ करने के लिए ऐप पर long press  करें उसके बाद App info पर क्लिक करें, अब manage notifications को Select करे, अब notifications को disable/off करे।

5. Background Data को बंद (Disable) करें 


Phone पर install किए गए Application's में अगर Background Data On हो तो डाटा backround में run होता रहता है battery power saving के लिए इसे ऑफ करें।
Background Data ऑफ करने के लिए app icon पर long press करें और app info पर क्लिक करें उसके बाद data usage details को Select करे वहां background data On रहेगा तो उसे Off करे। इसे ऑफ करने के बाद Background में data (internet) run नहीं होगा और बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगा।

6. बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए Phone Vibration को बंद करें


मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 आसान तरीकों में से एक तरीका Phone Vibration बंद करना भी है, अगर आप Office में काम करते हैं या कोई ऐसा काम जहां mobile की वजह से disturbance हो तो ऐसी स्थिति में Phone Vibration On रख सकते हैं लेकिन बता दू इसके वजह से भी mobile battery backup पर फर्क पड़ता है, अगर बैटरी को लंबे समय तक चलाना है तो vibrate mode off करे।

7. मोबाइल का Performance को देखते हुए heavy games इनस्टॉल करें


Heavy games play करने से भी smartphone battery बहुत जल्दी low हो जाता है अगर आपके फोन पर कम GB (1-2GB) का RAM लगा हुआ है और Processor दमदार नहीं है तो Mobile पर heavy games install ना करें क्योंकि जब आप heavy गेम को अपने मोबाइल डिवाइस में इंस्टॉल करके प्ले करेंगे तब फोन के Processor और RAM (RANDOM ACCESS MEMORY) पर अधिक लोड पड़ेगा इस वजह से device hang हो सकता है, फोन प्रोसेसर पर लोड बढ़ने पर बैटरी दुगनी स्पीड से खत्म होने लगती है।

8. Power Saving Mode चालू करें 


स्मार्टफोन में एक फीचर होता है जिससे पावर सेविंग मोड कहते हैं इसे ऑन करने पर आपके फोन - बैटरी जल्दी खत्म होने से बच सकता है क्योंकि जब इसे ऑन करते हैं तो automatically mobile display brightness कम हो जाता है इसके अलावा बिना कम के फीचर्स, ऐप को डिसेबल कर देता है जिससे बैटरी को अधिक समय तक काम में ला सकते हैं आमतौर पर इस फीचर का इस्तेमाल बैटरी खत्म होने से पहले किया जाता है जब बैटरी 20 - 10% होता है।

Power Saving Mode Feature को ऑन करने के लिए स्मार्टफोन के स्क्रीन पर ऊपर से नीचे स्लाइड (स्क्रॉल) करें वहां आपको Data, Bluetooth आदि ऑप्शन दिखेंगे वहीं 🔋Power Saving Mode आइकॉन खोजे और उस पर टैप करें।

9. बैटरी बचाने के लिए स्क्रीन टाइमआउट 15 Seconds का Set करें


Screen timeout set करना जरूरी होता है अगर फोन का स्क्रीन Time-out 1 minute, 2 minute या 5 minute का Set किया गया है तो फोन - स्क्रीन automatically बंद होने में ज्यादा समय लगेगा और इससे बैटरी तुरंत खत्म होता है इसलिए स्क्रीन टाइमआउट 15 Seconds का Set करें। 

स्क्रीन टाइमआउट Set करने के लिए Settings में जाकर display and brightness को select करे वहां auto screen off का ऑप्शन दिखेगा वहां से screen time out set कर सकते हैं।

10. बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए वाईफाई और ब्लूटूथ बंद रखें


कई बार ऐसा होता है कि हम इंटरनेट Use करने के लिए वाईफाई को ऑन करते हैं या Files Share करने के लिए Bluetooth का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर आप हर समय वाईफाई और ब्लूटूथ ऑन रखते हैं तो उसे बंद रखे क्योंकि अगर आप घर से बाहर कहीं ट्रेवल कर रहे हैं और आपके फोन का वाईफाई ON है तो वह आसपास के (हॉटस्पॉट) networks को Scan करता रहेगा और फोन का बैटरी पॉवर जेब में ही खत्म होते रहेगा।

मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 आसान तरीके को अपनाकर आप फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं क्योंकि इन्हीं छोटे छोटे कारणों से बैटरी जल्दी ख़त्म होते हैं। 

ध्यान दें - अगर आपके फोन का बैटरी खराब हो रही हो तो भी बैटरी तेज़ी से खत्म हो जाएगा, बैटरी खराब होने की स्थिति में यहां बताए गए तरीके काम नहीं करेगा क्योंकि यहां बताया गया Battery Saving Trick's उन्हीं Mobiles के लिए है जिसका Battery ठीक हो।

Final Word About Battery Power Saving


इस आर्टिकल के माध्यम से आपने मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 आसान तरीके के बारे में जाना इन तरीको को आजमाकर बैटरी पॉवर को लंबे समय तक चला सकते हैं, अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा या हेल्पफुल है तो कमेंट करके बताए आप अपना सुझाव भी दे सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने