आज के समय में Internet बहुत ज्यादा प्रचलित हो चुका है हर कंप्यूटर और स्मार्टफोन यूजर्स इसका उपयोग करते हैं, आज के डिजिटल युग में ना केवल Office, Banks में बल्कि अब घर - घर में स्मार्टफोन है इसलिए सब कोई इंटरनेट उपयोग करते हैं

Online education, Tutorials, Tips and tricks, online related works internet की वजह से ही संभव हो सका है आजकल सभी स्टूडेंट्स स्कूल के साथ-साथ ऑनलाइन भी पढ़ाई कर सकते हैं अपने सिलेबस चैप्टर को इंटरनेट से डायरेक्ट फोन पर डाउनलोड करके कभी भी उसे पढ़ सकते हैं और पढ़ाई से संबंधित डॉक्यूमेंट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के जरिए भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं इंटरनेट का होना अभी के समय में बहुत जरूरी है इसके बिना हर ऑनलाइन संबंधित काम असंभव होता है।

अगर आप भी internet use करते हो तो आपको इसकी importance पता होगी लेकिन आज आप इस पोस्ट में जानेंगे कि Internet Ka Avishkar Kisne Kiya in Hindi - Who invented the internet? , इंटरनेट का अविष्कार किसने किया और कब किया. बहुत कम इंटरनेट यूजर्स को इनके बारे में पता होता है तो अगर आपको Internet Ko Kisne Banaya Hai जानना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Internet Ka Avishkar Kisne Kiya in Hindi


Internet Ka Avishkar Kisne Kiya in Hindi
Image: Pixabay

इंटरनेट की शुरुआत :- इंटरनेट का आविष्कार किसी एक व्यक्ति विशेष ने नहीं किया है बल्कि इसे कई वैज्ञानिकों ने अपना समय और योगदान देकर बनाया है और इसे पीढ़ी दर पीढ़ी और बेहतर बनाया गया, इसकी शुरुआत सन् 1962 में अमेरिकी वैज्ञानिक जे० सी० आर० लिकलाइडर  (J. C. R. Licklider)  ने किया था,

दरअसल अमेरिका एक ऐसा नेटवर्क तैयार करना चाहता था जिसकी मदद से सभी कंप्यूटर्स को एक साथ आपस में जोड़ा (Connect) जा सके और संदेशों का आदान प्रदान किया जा सके।

1962 में Computer scientist जे० सी० आर० लिकलाइडर (J. C. R. Licklider) ने एक संस्था का गठन किया जिसका नाम उन्होंने Defense Advanced Research Projects Agency (DARPA) रखा इस संस्था के माध्यम से लिकलाइडर ने एक Network तैयार किया जिसके द्वारा एक से अधिक कंप्यूटर्स को आपस में जोड़ा जा सके और messages को एक जगह से दूसरे जगह जल्दी भेजा जा सके, J. C. R. Licklider ने उस नेटवर्क का नाम Intergalactic Network रखा था, (इसे बाद में INTERNET नाम दिया गया)


इंटरनेट के माध्यम से दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक सन्देश :- 29 अक्टूबर वर्ष 1969 को Defense Advanced Research Projects Agency ने Los Angeles में California University के एक कंप्यूटर और उससे 350 किलोमीटर दूर Stanford Research Institute के कंप्यूटर के बीच दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश L और O Word को भेजा लेकिन ऐसा करने से Stanford Research Institute का कंप्यूटर क्रैश हो गया और संदेश भेजना विफल हो गया था, 

Internet Kisne Banaya in Hindi - Who invented the internet?


दरअसल फर्स्ट टाइम वे LOG IN Word भेजना चाहते थे लेकिन L O भेजते ही computer crash हो गया था, उसके बाद इसमें कुछ सुधार किए गए फिर वापिस इस Electronic message को successfully भेजा गया, 

उसके बाद सन 1974 में Defense Advanced Research Projects Agency (DARPA) के chief members Vint Cerf और Robert Kahn ने दो कंप्यूटर को आपस में जोड़ने के लिए Transmission Control Protocol (TCP) डिजाइन किया और Intergalactic Network का नाम बदलकर Internet रखा।

पर्सनल कंप्यूटर में पहली बार इंटरनेट की सुविधा :- इसके बाद Bill Gates जो कि Microsoft company के फाउंडर हैं इन्होंने सन् 1980 में IBM कंप्यूटर बनाया जिसमें उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट का ऑपरेटिंग सिस्टम लगाया और इसी में उन्होंने पहली बार इंटरनेट कि सुविधा उपलब्ध कराई थी ताकि इंटरनेट को पर्सनल कंप्यूटर में यूज किया जा सके।

1 जनवरी 1983 में DARPA के chief member ने DARPA का नाम बदलकर ARPANET रख दिया उसके बाद हर एक कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए उसकी एक IP address बनाई गई, IP address की मदद से हर कंप्यूटर में इंटरनेट को आसानी से एक्सेस किया जाने लगा, (एक स्थान से दूसरे स्थान के कंप्यूटर तक संदेशों के माध्यम से पहुंच को सक्षम करने के लिए ARPANET शुरू की गई)


उस समय इंटरनेट आम लोगों तक नहीं पहुंच पाया था बड़े कंपनी या गवर्नमेंट एजेंसी ही इंटरनेट का उपयोग करते थे, शुरुआत में वेबसाइट के लिए Domain Name Extension नहीं होता था इसलिए अगर किसी को वेबसाइट में जाना है तो उसके लिए Number's या IP Address की जरूरत पड़ती थी अगर IP Address पता ना हो तो किसी साइट पर Visit करना मुश्किल हो जाता था।

वेबसाइट के लिए डोमेन नेम सिस्टम का अविष्कार :- इसी को देखते हुए सन् 1983 में अमेरिका के रहने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट पॉल मोकापेट्रिस ने DNS यानि Domain Name System को बनाया और इंटरनेट का विस्तार करने में अपना योगदान दिया, डोमेन नेम बनने के बाद से अलग - अलग Domain Name Extensions जैसे .COM, .NET, . ORG, .IN वाले वेबसाइट बनना संभव हो पाया और अब कोई भी domain buy करके उसे अपनी साइट से कनेक्ट कर सकता है।

Internet Kisne Banaya in Hindi - Who invented the internet?


जैसा कि मैंने बताया शुरुआत में इंटरनेट हर कोई यूज नहीं कर सकता था इसी कमी को दूर करने के लिए 1989 में दुनिया का पहला Internet Service Provider (ISP) Company बनाया गया जिसका नाम 'Telenet' रखा गया इस कंपनी की मदद से internet को आम लोगों तक पहुंचाने का काम शुरू हुआ ताकि हर कोई इंटरनेट का उपयोग कर सके।

वेबसाइट डिजाइन (कोडिंग) :- आपको पता ही होगा कि इंटरनेट में हर वेबसाइट को अलग - अलग तरीके से डिजाइन किया जाता है इसी वजह से वेबसाइट अट्रैक्टिव लगता है लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था उस वक्त आपको वेबसाइट में डिजाइन नहीं मिलती थी आप केवल इंफॉर्मेशन पढ़ सकते थे इसका कारण यह था कि उस समय website design करने के लिए HTML / CSS लैंग्वेज नहीं था,

एचटीएमएल लैंग्वेज का इस्तेमाल करके आजकल वेबसाइट को अपने अनुसार डिजाइन किया जा सकता है एप्लीकेशन को डिजाइन कर सकते हैं और लगभग सारी टेक्निकल काम इस लैंग्वेज के हेल्प से किए जाते हैं लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस कोडिंग लैंग्वेज को आखिर किसने बनाया होगा तो यह भी जान लीजिए HTML laguage का आविष्कार 1990 में Tim Berners-Lee ने किया था,

इसके बाद से ही इंटरनेट यूज करने के लिए वेब ब्राउज़र और वेबसाइट के पेज डिजाइन होने लगे और इंटरनेट का इस्तेमाल करना सरल हो गया, HTML से न केवल वेब पेज बल्कि अन्य टेक्निकल काम किए जाते हैं HTML का पूरा नाम HyperText Markup Language है इसे सीखना आसान होता है।

आपने देखा होगा कि Website URL के शुरू में WWW. होता है इसका आविष्कार भी Tim Berners-Lee ने सन् 1991 में किया था, WWW का पूरा नाम World Wide Web (विश्व व्यापी वेब) है, WWW का अविष्कार होने के बाद वेबसाइट को इंटरनेट पर ढूंढना सरल हो गया।

इंटरनेट एक्सेस करने के लिए सर्च इंजन :- अब internet को अच्छे से और आसानी से इस्तेमाल करने के लिए search engine का आविष्कार किया गया उस समय दो-तीन search engines आए जैसे Yahoo और Bing. वैसे दुनिया का पहला Search engine ARCHIE (आर्ची) है जिसे 1990 में ALEM EMTAGE ने बनाया था, यह नाम ARCHIVE Word से लिया गया था वहीं ARCHIVE जिसे आप G-MAIL में देखते हैं 👇

Internet Kisne Banaya in Hindi - Who invented the internet?

गूगल सर्च इंजन :- उस समय Yahoo और Bing search engine अधिक popular नहीं हो पाए, फिर बाद में सन् 1998 में Google Search Engine को मार्केट में लाया गया और यह बहुत अधिक प्रचलित होने लगा क्योंकि उस समय काफी लोगों ने इंटरनेट का उपयोग करना शुुुुरु कर दिया था हालांकि अब भी भारत के छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट नहीं पहुंच पाया था लेकिन जैसेे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती गई और इंटरनेट वाले स्मार्टफोन आने लगे उसके बाद से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रोंं मे इंटरनेट तेजी से प्रचलित होने लगा और हर कोई इंटरनेट इस्तेमाल करने लगा,

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई थी?


अमेरिका में तो इंटरनेट की शुरुआत पहले ही हो गया था लेकिन बात करे भारत की तो भारत में इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा किया गया था और अब China के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स India (भारत) में हैं।

आज इंटरनेट हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है हर स्मार्टफोन यूजर अपने फोन पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, यूट्यूब जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल करता है अगर आपको किसी सवाल का जवाब जानना हो तो अब गूगल सर्च इंजन बहुत एडवांस हो गया है इसमें आपको गूगल असिस्टेंट का ऑप्शन भी मिलता है जिसमें आप अपने सवाल को बोल सकते हैं और उसका जवाब आपको असिस्टेंट दे देता है और दिन प्रतिदिन इंटरनेट यूजर बढ़ते ही जा रहे हैं।

आजकल लगभग हर काम इंटरनेट की वजह से ही संभव हो पाता है जैसे Schools के बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आप ऑनलाइन इंटरनेट पर देख सकते हैं, Colleges का admission form भी ऑनलाइन भरा जाता है इंटरनेट की मदद से हम सभी online work कर सकते हैं, वर्तमान में इंटरनेट का क्या महत्व है ये आप भलीभांति जानते हैं।

इन्हें भी देखें 

Conclusion


इस पोस्ट में आपने जाना की इंटरनेट का आविष्कार किसने किया है और कब, Internet Ka Avishkar Kisne Kiya in Hindi - Who invented the internet? इस पोस्ट में मैंने आसान शब्दों में इंटरनेेट की पीढ़ी दर पीढ़ी विकास को समझाने का प्रयत्न किया है अगर आपको इस पोस्ट की मदद से कुछ जानने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करेंं, आर्टिकल से संबंधित सवाल और अपने सुझाव के लिए कमेंट करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने