पहले बहुत कम लोगों के पास मोबाइल फोन करता था और जब उस फोन का रिचार्ज करना हो तो दूसरों से रिचार्ज करवाना पड़ता था इससे समय भी जाता था लेकिन आज ऐसा नहीं है आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट या दुकान में जाने की जरूरत नहीं पड़ती अगर आप जानना चाहते हैं की Online Mobile Recharge Kaise Kare तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी गई है.

आज के जमाने में सभी के पास स्मार्टफोन होता ही है ऐसे में आपके पास भी स्मार्टफोन होगा या ऐसा फोन जिसमें Internet चलता हो, ये बताने की जरूरत नहीं है कि internet ने हमारी जिंदगी को काफी सरल बना दिया है मतलब सभी काम जो ऑनलाइन होते हैं (Online Saman Order करना, Exam Form भरना etc.) उन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर आसानी से कर सकते हैं चाहे आप दुनिया में कहीं पर भी हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता बस Internet की सुविधा आपके मोबाइल में होनी चाहिए, Internet कई फायदे हैं जिनमें एक Online Mobile Recharge करना भी है जिससे लोग चुटकियों में केवल एक मिनट में अपना, अपने friends का या family members का Mobile Phone Online Recharge कर सकते हैं.

Online Mobile Recharge Kaise Karte Hai ये जानने से पहले जानिए की आपके पास क्या होना चाहिए Mobile SIM Recharge करने के लिए - सबसे पहले एक मोबाइल इंटरनेट वाला या कंप्यूटर सिस्टम उसके बाद एक फोन नंबर जिसे आप रिचार्ज करना चाहते हैं, फिर रिचार्ज करने के लिए ऐप आप चाहें तो Online Recharge Website पर भी जा सकते हैं।

Online Mobile Recharge करने के क्या फायेदे हैं


Online खुद का Phone Recharge करने के फायदे निम्न हैं - 

1. इससे समय की बचत होती है जब स्मार्टफोन नहीं आई थी उस वक्त लोग normal keypad phone का उपयोग ज्यादा करते थे जिसका रिचार्ज वे खुद नहीं कर सकते थे क्योंकि उन फोन में Internet चलाने की सुविधा नहीं थी इसके लिए इन्हे Recharge कराने के लिए घर से दूर दुकानों में जाना पड़ता था जहां मोबाइल रिचार्ज किया जाता हो, ऐसे में वक्त जाता था लेकिन अब Online Mobile Recharge की सुविधा उपलब्ध है और इंटरनेट भी हर कोई यूज करता है जिसके वजह से जब चाहे तब Phone Recharge किया जा सकता है वो भी बहुत कम समय में।

2. आजकल Online Mobile Recharge करने में कई Cashback Offers भी मिलते हैं इन सबकी जानकारी आप खुद प्राप्त कर सकते हैं recharge application जैसे Paytm, PhonePe आदि के जरिए।

3. कई एप्लीकेशन आपको हर रिचार्ज पर कैशबैक देते हैं जिसे आप अपने अगले मोबाइल रिचार्ज के लिए Use कर सकते हैं।

4. Online रिचार्ज करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसके लिए आपको किसी दूसरे पर निर्भर नहीं होना पड़ता आप खुद से ये काम कर सकते हैं।

Online Mobile Recharge Kaise Kare - How to Recharge Phone No.


इन तरीकों से मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है 

  • Website पर Visit करके
  • Mobile Application (Apps) का उपयोग करके
  • Jio Phone का Use करकें भी रिचार्ज कर सकते हैं 

इन तीनों तरीकों के बारे में एक - एक करके इस पोस्ट में जानेंगे 

Website (Paytm) Se Online Mobile Recharge कैसे करें


1. सबसे पहले आपको Online Recharge Website पर जाना होगा कई अन्य Sites है लेकिन यहां पर मैं Paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें के बारे में बताऊंगा, Browser खोले और टाइप करे www.Paytm.com इस Site पर Visit करे.

2. Paytm पर अपना Account बनाए अगर पहले से आपके पास पेटीएम का अकाउंट है तो Email ID या Mobile Number और Password Enter करके Login करे. 
Online Mobile Recharge Kaise Kare

लेकिन अगर आपने Paytm पर अकाउंट नहीं बनाया है तो Sign Up पर क्लिक करें उसके बाद मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और Paytm पासवर्ड बनाए उसके बाद Proceed पर क्लिक करें. 

3. जैसे ही Login करेंगे आपके स्क्रीन में एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमें मोबाईल नंबर डालने का ऑप्शन होगा उसमें उस नंबर को दर्ज करे जिसे रिचार्ज करना चाहते हैं उसके बाद Operator में अपना सिम (SIM जैसे - Jio, Airtel, Vi, BSNL Etc.) चुने. Amount में जितने रुपए का सिम रिचार्ज करना चाहते हो उसे लिखें. Circle में अपने क्षेत्र को चुने जैसे मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि.
आपके SIM पर कितने - कितने रुपए का रिचार्ज होता है कौन से POPULAR PLANS हैं आपके सिम के लिए सबकी जानकारी वहां मिल जाएंगे. 
जब Recharge के लिए Amount डालेंगे तो उस रिचार्ज प्लान पर कितने दिन तक डाटा और वॉइस कॉलिंग दिए जाएंगे इसकी जानकारी अमाउंट के ठीक नीचे दिख जाएगा.

Online Mobile Recharge Kaise Kare


4. मोबाइल रिचार्ज करने के लिए Proceed to Recharge पर क्लिक करें उसके बाद अगर आपके पास Promo code या coupon code है तो उसे apply कर सकते हैं (कूपन कोड का उपयोग करने से रिचार्ज कंप्लीट होने के बाद कुछ Cashback या Rewards प्राप्त होता है)

5. अब रिचार्ज प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए Proceed to Pay ऑप्शन पर क्लिक 

6. जैसे ही Proceed to Pay पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल / कंप्यूटर स्क्रीन में एक पेज खुलेगा जिसमें आपको Payment mathod (आप किस तरीके से पेमेंट करना चाहते हैं) चुनना होगा,
यहां payment के लिए डेबिट कार्ड या ATM Card, क्रेडिट कार्ड, Internet Banking, BHIM UPI जैसे ऑप्शन होंगे आप अपने अनुसार किसी एक को चुनें. मैं यहां Debit Card (एटीएम कार्ड) चुन रहा हूं.

7. अब Debit Card Details भरे जैसे डेबिट कार्ड नंबर (जो कार्ड के ऊपर लिखा होता है) डाले, Card Expiry Date (यह भी कार्ड के ऊपर मिल जाएगा), उसके बाद CVV Number जो कार्ड के पीछे तीन अंको का होता है उसे डाले, डिटेल्स को एक बार Check करे.

8. अब Simply Pay Now पर क्लिक कर दीजिए.

9. अब आपके Bank Account से Registered Mobile Number पर एक OTP Receive होगा उसे दिए गए बॉक्स में एंटर करें. 
ध्यान दे - आप जिस बैंक खाता का उपयोग पेमेंट करने के लिए कर रहे हैं उस बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए क्योंकि उसी नंबर पर पेमेंट के दौरान एक ओटीपी जिसे वन टाइम पासवर्ड भी कहा जाता है प्राप्त होगा.

10. सही OTP (one time password) डालने के बाद Submit पर क्लिक करें Payment Process शुरू हो जाएगा कुछ डर Wait करे, इस प्रक्रिया के दौरान मोबाइल पर back button प्रेस नहीं करना है.

11. प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद Online Mobile Recharge Successfully हो जाएगा, एक और पेज खुलेगा जिसमें Recharge/Bill Payment Details दिया गया होगा.

यहां बताए गए तरीके से Paytm की Website या Paytm App पर मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, 
अभी तक आपने सीखा की Paytm Se Online Mobile Recharge Kaise Kare लेकिन किसी Other Mobile App से (Mobile Application (Apps) का उपयोग करके) रिचार्ज कैसे करते हैं इसके बारे में भी जान लीजिए. 

घर बैठे Google Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करते हैं


सबसे पहले आपको मोबाइल में गूगल पे ऐप डाउनलोड करना होगा उसके बाद अकाउंट बनाकर बैंक डिटेल्स और डेबिट कार्ड ऐड करना होगा और एक यूपीआई आईडी बनाना होगा उसके बाद आप गूगल पे से किसी भी प्रकार का पेमेंट कर सकते हैं,

Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाए यह पता नहीं है तो हमारी यह पोस्ट पढ़े 👉 Google Pay App क्या है इसे कैसे यूज करें?

Google Pay पर ATM Card से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?


1. सबसे पहले Google Pay (GPay) App खोले

2. New payment पर क्लिक उसके बाद Mobile recharge वाले ऑप्शन को चुनें.

3. अब mobile number डाले जिसे रिचार्ज करना चाहते हैं, साथ ही mobile operators चुने.

4. उसके बाद Recharge plan चुनिए, सभी पॉपुलर रिचार्ज प्लान के लिस्ट वहां दिया होगा उनमें से एक चुने.

5. रिचार्ज प्लान पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमें by default आपका बैंक अकाउंट सेलेक्ट रहेगा, अगर आप डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के जरिए पेमेंट करने वाले है तो उसे सेलेक्ट कर सकते हैं उसके बाद Pay पर क्लिक करें.

6. अब 6 डिजिट का UPI ID (यूपीआई आईडी) डाले उसके बाद ✓ Done करे अब कुछ देर इंतजार करे पेमेंट कंप्लीट होते ही आपके मोबाइल में रिचार्ज सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा.

इसी तरह अगर आप ATM CARD से पेमेंट करना चाहते हैं तो कार्ड नंबर, कार्ड एक्सपायरी डेट और CVV नंबर (3 digits) डालना होगा उसके बाद Pay पर क्लिक करें. Bank से रजिस्टर्ड फोन नंबर में OTP आएगा उसे डाले और Submit पर क्लिक करके Payment Complete करे।

यहां आपने जितने भी जानकारी प्राप्त की है वह स्मार्टफोन के लिए है लेकिन अगर कोई जियो फोन का इस्तेमाल करता है और उसमें से Mobile number recharge करना चाहता है तो उसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है.

Jio Mobile Phone में Online Recharge कैसे करते हैं?

1. जियो फोन में रिचार्ज के लिए सबसे पहले My Jio App पर जाए

2. वहां स्क्रीन के नीचे बाएं तरफ Recharge लिखा होगा उस पर लेफ्ट साइड वाले बटन दबाकर क्लिक करें.

3. Recharge में क्लिक करने के बाद अब आपके स्क्रीन में सभी Jio Phone Recharge Plan Show होंगे जैसे - 2GB/DAY PACKS आदि.

4. जिस प्लान से रिचार्ज करना चाहते हैं उसे चुने, कम रुपए वाले प्लान के लिए Down-Button Press करके नीचे आए वहां कम कीमत वाले plans जैसे 125Rs, 75Rs आदि.

5. प्लान Select करने के बाद वहां स्क्रीन के नीचे बाएं तरफ Pay Now लिखा होगा उस पर क्लिक करें.

6. Pay Now पर जैसे ही क्लिक करेंगे Automatically Jio Money App खुल जाएगा इसी ऐप से आपको Payment करना होगा.

7. अब Payment method चुनें, यहां पे Debit Card (ATM Card), Paytm, UPI और Internet Banking जैसे विकल्प होंगे किसी एक को चुनें, जैसे में Debit/ATM Card Select करता हूं.

8. Debit Card वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें और OK (Center वाले बटन) को बटन दबाएं.

9. अब डेबिट कार्ड डिटेल्स भरे, कार्ड के उपर लिखे नंबर को टाइप करे, फिर कार्ड का expiry date लिखे, उसके बाद कार्ड के बीच 3 अंक वाले CVV code डाले. अब जैसे ही Proceed पर क्लिक करेंगे. बैंक से Link मोबाइल नंबर में One Tme Password (OTP) आएगा उसे इंटर करे और सबमिट करें रिचार्ज हो जाएगा।

आज आपने सीखा!


इस आर्टिकल के माध्यम से आपने सीखा कि Paytm, Google Pay और My Jio ऐप की मदद से Online Mobile Recharge Kaise Kare घर बैठे, उम्मीद करता हूं रिचार्ज से जुड़ी ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल हो, अगर अभी भी कोई प्रॉब्लम आ रही है Online Recharge Se Releted तो Comment करके जरूर बताएं, धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने