अगर आपको SMS Karne Ka Tarika पता नहीं है तो यह पोस्ट आपकी हेल्प करेगा क्योंकि इसमें आप जानेंगे की Mobile Se Kisi Ko SMS Kaise Bhejte Hai, How to send message (हाउ टू सेंड मैसेज). मैसेज करने के लिए आपके पास एक फोन होना चाहिए जिसमें message application available हो साथ ही आपके फोन नंबर पर SMS service active (चालू) रहना चाहिए ताकि आप मोबाइल पर एसएमएस भेज या प्राप्त कर सकें।

Mobile Se Kisi Ko SMS Kaise Bhejte Hai (हाउ टू सेंड मैसेज)

Mobile Se Kisi Ko (Message) SMS Kaise Bhejte Hai - SMS Karne Ka Tarika
Mobile Se Kisi Ko (Message) SMS Kaise Bhejte Hai - SMS Karne Ka Tarika


किसी भी फोन से मैसेज किया जा सकता है अगर आपके पास स्मार्टफोन, नॉर्मल फोन, जियो फोन (keypad jio phone) है तो भी कर सकते हैं बस आपके मोबाइल नंबर पर recharge होना चाहिए और sms सेवा चालू होना चाहिए।

SMS Ka Kya Matlab Hai (Sms meaning in Hindi)

दरअसल SMS एक संक्षिप्त रूप है इसका Full Form Short Message Service (शॉर्ट मैसेज सर्विस) है इसके मदद से आप एक फोन से दूसरे फोन पर message send कर सकते हैं अपने संदेश को text के रूप में लिख कर दूसरों तक पहुंचा सकते हैं, एसएमएस को शॉर्ट टेक्स्ट कम्युनिकेशन करने के लिए बनाया गया है जिसकी हेल्प से छोटे मैसेज को भेजा जाता है तथा इससे अक्षरों के रूप में बात किया जा सकता है, s.m.s. के जरिए भेजेे जाने वाले message को cellular data network की मदद से भेजा जाता है।

SMS (Message) Kaise Bhejte Hai (हाउ टू सेंड मैसेज - in Hindi)

अपने फोन से किसी दूसरे फोन में SMS भेजने के लिए अपने मोबाइल में एंड्राइड का डिफॉल्ट मैसेजिंग एप्लीकेशन को खोलो और एप्लीकेशन में अपना नया मैसेज लिखें उसके बाद जिस फोन पर मैसेज भेजना चाहते हैं वह नंबर चुने या लिखें और Send button पर क्लिक (Press) करें, जैसे ही आप Send button press करेंगे कुछ ही सेकंड में मैसेज दूसरे फोन में पहुंच जाएगा। एसएमएस करते समय जो मैसेज भेजता है उसे Sender तथा जो मैसेज प्राप्त करता है उसे Receiver कहा जाता है।

Jio Phone Se SMS Kaise Bhejte Hain 

जियो फोन से SMS Karne Ka Tarika भी बहुत आसान है जियो कीपैड फोन में पहले से messaging app available रहता इसका उपयोग करके किसी को भी मैसेज भेजा जा सकता है

स्टेप 1. बटन प्रेस करके जियो फोन के Menu पर जाए और दाएं-बाएं जाने वाले बटन की मदद से messaging/message app को select करे अगर आप हिंदी में फ़ोन use करते हैं तो app के नीचे संदेश लिखा होगा।

स्टेप 2. अब ऐप खोलने के लिए बीच वाले बटन (OK) को दबाए

स्टेप 3. अब आपके फ़ोन पर आये सभी Messages के list दिखेंगे यहाँ पर आपको कीपैड में Left -side वाले ok button press करना है 

स्टेप 4. Left -side वाले ok बटन press करने के बाद आपको वो phone number enter करने को कहा जायेगा जिसमें आप sms send करना चाहते हैं उस number को सही से type करे 

स्टेप 5. अंत में आपको Left -side वाले ok बटन press कर देना है इससे आपका message sent हो जायेगा। 

अब आपको पता चल गया है की जियो फोन में मैसेज कैसे भेजते हैं इसी तरह आप अन्य मोबाइल डिवाइस से किसी को मेसेज कर सकते हैं हर कीपैड वाले फोन में लगभग यही स्टेप्स फॉलो करने होते हैं।

WhatsApp Par Kisi Ko Message Kaise Bhejte Hain

WhatsApp से मैसेज करने के लिए अपने स्मार्टफोन में WhatsApp Messenger Open करे वहां आपको सभी Contact list show होंगे जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं इन्हे आप मैसेज कर सकते हैं

जिनसे आप Chat करना या message भेजना चाहते हैं उस Contact के नाम या नंबर पर टैप करें

Type of message: यहां पर आपको अपना मैसेज टाइप करना होगा मैसेज कंप्लीट होने के बाद उसे भेजने के लिए Send button या Arrow➢ पर टैप करें आपका मैसेज sent हो जाएगा।

फोन पर मैसेज कैसे देखे?

जब आपके फोन पर कोई मैसेज भेजता है तो उसका नोटिफिकेशन फोन पर आ जाता हैं अगर आपने मैसेज टोन सेट किया है तो घंटी बजती है इससे आपको पता चलता है कि कोई मैसेज आया है अपने मोबाइल पर, अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो जब उसमें मैसेज आता है तो उसका नोटिफिकेशन आता है आप उस पर टैप करके मैसेंजर ऐप में चले जाएंगे और संदेश पढ़ पाएंगे

लेकिन अगर आप बाद में फिर से उस मैसेज को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने messenger app में जाना होगा उसके बाद message box या Inbox पर जाएं वहां आपको सभी message list show हो जाएगा, 

पुराने मैसेज को देखने के लिए स्क्रॉल करे आप चाहें तो इन messages को अन्य के साथ शेयर कर सकते हैं इनबॉक्स फुल हो जाने पर यहां से मैसेज को डिलीट भी कर सकते हैं।

SMS का इतिहास - SMS सेवा कब शुरू हुआ

कई लोगों को अब भी यह बात पता नहीं है कि s.m.s. सेवा को कब शुरू किया गया था तो आइए जानते हैं इसके बारे में, s.m.s. सेवा को दुनिया में पहली बार 2 दिसंबर 1992 को जारी किया गया था, एसएमएस के आने से Telecom world में क्रांति आ गई थी

इंजीनियर नील पापवर्थ ने 2 दिसंबर 1992 को पहला SMS message जारी किया था इन्होंने उस समय के टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन के निदेशक रिचर्ड जेविश को "Warm Christmas" का पहला संदेश भेजा था 

जब एमएसएम की शुरुआत हुई तो इसमें कुछ limitation भी थी जैसे कि SMS करते समय ज्यादा लंबा संदेश नहीं लिखा जा सकता था इसमें अक्षर-सीमा 160 थी मतलब आप 160 characters से अधिक के words नहीं लिख सकते थे।

लेकिन बाद में तकनीकी में बदलाव किया गया और यह लिमिटेशन खत्म हुआ उसके बाद अधिक characters के संदेश भेजे जाने लगे, पहली बार वोडाफोन नेटवर्क ने 1994 में एस एम एस की शुरुआत की उस वक्त केवल कंपनी के नेटवर्क पर ही एसएमएस किया जा सकता, उसके बाद साल  1999 में इसका विकास हुआ और इसके बाद अन्य Networks में भी एसएमएस भेजना संभव हो गया।

इसके बाद s.m.s. को टक्कर देने के लिए व्हाट्सएप आ गया इसलिए आजकल ज्यादातर लोग व्हाट्सएप मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं मैसेज करने के लिए, क्योंकि इसमें sms एप्लीकेशन के मुकाबले अधिक फीचर अवेलेबल है लेकिन फिर भी लोग ज्यादातर s.m.s. पर ही विश्वास करते हैं इसलिए कई लोग जरूरी मैसेज करते समय s.m.s. का उपयोग करना पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें 

आज आपने सीखा!

इस पोस्ट में मैंने SMS Karne Ka Tarika, Mobile Se Kisi Ko SMS Kaise Bhejte Hai, How to send message (हाउ टू सेंड मैसेज). के बारे में बताया है ताकि आपको किसी भी फोन पर मैसेज करना आ जाए अगर आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी है तो इसे शेयर करें इससे संबंधित सवाल के लिए कमेंट करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने