अगर आपके पास कोई कंप्यूटर सिस्टम अवेलेबल नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन से Typing कर सकते हैं लेकिन जब आप अपने स्मार्टफोन से टाइपिंग करते हैं तो बहुत ज्यादा समय लग जाता है वही कंप्यूटर पर कीबोर्ड के द्वारा टाइपिंग करने पर कुछ मिनटों में एक पेज लिखा जा सकता है अगर typing speed अच्छी है तो, लेकिन आप अपने फोन से भी कम समय में अधिक words के notes या document ready कर सकते हैं क्योंकि मैं यहां आपको बताने जा रहा हूं कि Mobile Me Fast Typing Kaise Kare - Hindi और English Language में, यहां आपको कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी हेल्प से स्मार्टफ़ोन में Fast Typing किया जा सकता है।

Mobile Me Fast Typing Kaise Kare - Hindi और English Language में


Mobile Me Fast Typing Kaise Kare - Hindi and English
Mobile Me Fast Typing Kaise Kare - Hindi and English

नीचे दिए गए आसान तरीकों से आप किसी भी मोबाइल में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बहुत कम समय देकर टाइपिंग कंप्लीट कर सकते हैं इन तरीकों को फॉलो करके आप fast messages type या fast chatting कर कर सकते हैं WhatsApp या other social media platforms पर।

मोबाइल में टाइपिंग का अभ्यास करे (practice typing in mobile)


मोबाइल फोन में जल्दी टाइपिंग करने का एक तरीका यह है कि आप फोन पर अधिक से अधिक टाइपिंग करना शुरू कर दें इससे आपकी practice हो जाएगी मोबाइल के स्क्रीन में दिखने वाले keyboard में भी बिल्कुल उसी position पर keys होते हैं जैसे desktop के keyboard में होता है,

Mobile में Fast Typing करने का अभ्यास करते समय अपने दोनो अंगूठों का इस्तेमाल करके टाइप करे इससे letters जल्दी-जल्दी press होते हैं इस तरह mobile typing practice करके स्पीड को धीरे - धीरे बेहतर कर सकते हैं।

Desktop वाले Keyboard की मदद से टाइपिंग करें


आपको पता ही होगा डेस्कटॉप या कंप्यूटर के कीबोर्ड से easily fast typing किया जा सकता है क्योंकि उसमें buttons मोबाइल स्क्रीन पर दिखने वाले digital buttons के मुकाबले बड़े होते हैं जिससे आप आसानी से उन्हें प्रेस कर सकते हैं,
इसी तरह आप अपने फोन से यूएसबी कीबोर्ड को कनेक्ट करके जल्दी टाइपिंग कर सकते है इसके लिए आपको एक USB Keyboard और OTG cable की आवश्यकता होगी कीबोर्ड के USB cable को OTG cable से attach करके टाइप कर सकते हैं, अधिक जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें 👉 मोबाइल में कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

वॉइस टाइपिंग करें (do voice typing, Hindi & English)


अगर आप बहुत जल्दी अपने Articals को कंप्लीट करना चाहते हैं अपने फोन पर टाइप करके तो इसके लिए voice typing करे आजकल हर smartphone में यह feature available रहता है इसमें आपको बस mic symbol पर टैप करना है इससे mic active हो जाएगा अब आप जो भी कहेंगे वह screen पर type होगा, आप English के अलावा Hindi में भी लिख सकते हैं इसके लिए आपको हिंदी भाषा सेलेक्ट करना होगा।

मोबाइल पर हिन्दी भाषा में वॉइस टाइपिंग कैसे करें


स्टेप 1. अपने मोबाइल पर कोई एप्लीकेशन खोले जिसमें टाइपिंग किया जा सकता हो (example: notepad, wps office etc)

स्टेप 2. अब स्क्रीन पर दिख रहे कीबोर्ड में space button पर tap करके hold करे, अब change keyboard का विंडो आएगा जिसमें Language Settings पर क्लिक करें

स्टेप 3. एक पेज आएगा जिसमें Add keyboard पर क्लिक करें उसके बाद Hindi (india) को सेलेक्ट करें फिर done करें। अब कीबोर्ड में हिंदी भाषा ऐड हो गया है।

स्टेप 4. अब फिर से space button पर tap करके hold करे और Hindi (india) को सेलेक्ट करे

स्टेप 5. अब वॉइस टाइपिंग करने के लिए कीबोर्ड सेक्शन के ठीक ऊपर mic symbol दिखेगा उस पर टैप करें mic activate ही जाएगा अब आप जो लिखना चाहते हैं उसे बोले टाइपिंग होने लगेगा।

आज आपने सीखा 

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने बताया है की मोबाइल में किस तरह फ़ास्ट टाइपिंग किया जा सकता है, Mobile Me Fast Typing Kaise Kare - Hindi and English उम्मीद करता हूँ आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी हो, सम्बंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव के लिए कमेंट करें। 


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने