अगर आप CD या DVD के फाइल को पेन ड्राइव में कॉपी करना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि यह कैसे करते हैं तो DVD के Files को USB Pendrive में Copy कैसे करें? पोस्ट आपके लिए ही है, 
दोस्तों डीवीडी को आप कंप्यूटर या लैपटॉप या किसी DVD player में ही चला सकते हैं लेकिन अगर आप उसे किसी ऐसे TV में चलाना चाहते हैं जिसमें DVD insert करने का ऑप्शन ही ना हो तो क्या करेंगे, यहीं काम आता है पेनड्राइव जिसमें आप DVD/CD के Files, Document, Movies, Music आदि Data को कॉपी करके स्टोर कर सकते हैं और  इसमें मौजूद मूवीज को Smart TV में देख सकते हैं इनके अलावा Pendrive को किसी भी कंप्यूटर सिस्टम से connect किया जा सकता है और पेन ड्राइव मौजूद किसी भी फ़ाइल का उपयोग किया जा सकता है।

अगर आपके पास भी कोई DVD है जिसमें फिल्में, गाने या अन्य फाइल मौजूद है जिसे आप अपने किसी pen drive में डालना चाहते हैं तो यह आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको एक laptop या computer system की जरूरत पड़ेगी और एक पेन ड्राइव जिसमें आप DVD files copy करेंगे, तो आइए जानते हैं कि DVD को Pendrive में Copy कैसे करें?, How to copy DVD to Pendrive (हाउ टू कॉपी डीवीडी टू पेनड्राइव).

DVD के Files को USB Pendrive में Copy कैसे करें? 

DVD के Files को USB Pendrive में Copy कैसे करें?
DVD के Files को USB Pendrive में Copy कैसे करें? 


डीवीडी पर मौजूद फाइल को पेनड्राइव में कॉपी करने के लिए आपके पास एक DVD, एक USB Pen Drive और एक Computer / Laptop होना चाहिए जिसमें CD-ROM होना चाहिए (CD या DVD डालने का ऑप्शन होना चाहिए)

स्टेप 1. अपने लैपटॉप या कंप्यूटर On करे और उसमें DVD को Insert करे (DVD को CPU के CD-ROM में डाले)

स्टेप 2. उसके बाद Pendrive को computer से connect करे

स्टेप 3. Computer में My Computer या This PC Open करे, वहां insert किया गया CD-Drive दिखेगा उसको Open करे, उसके बाद जिस file को Pen Drive में डालना चाहते हैं उसे select करे और mouse का right button क्लिक करें अब Copy option पर click करे,

स्टेप 4. वापिस This PC पर आए उसके बाद Pendrive वाले disk को open करे (Removable disk पर जाए)

स्टेप 5. Pendrive वाले Drive (Disk) को Open करने के बाद वहां Right-click करे और Paste पर click करे, अब DVD का File copy होने लगेगा। (जब file copy हो रहा हो तो Pendrive को disconnect न करें process complete होने दें)

Computer System से Pendrive को Disconnect करे

Computer System से Pendrive को Disconnect करे

जब files successfully copy हो जाता है उसके बाद आप Computer से Pendrive को Disconnect कर सकते हैं इसके लिए Pen drive वाले disk drive पर Right-click करे और Eject पर click करे यह Computer से Pendrive Disconnect करने का सही तरीका है।

Pendrive से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल!

Pen Drive को Format कैसे करते हैं?

Pen Drive को Format कैसे करते हैं?


पहले Format करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें

स्टेप 1. Pen drive को computer से connect करे उसके बाद This PC या My Computer पर जाए

स्टेप 2. अब वहां आपको Pendrive वाला disk (removable disk) दिखेगा उस पर right-click करे और format option पर click करे

स्टेप 3. अब एक विंडो आएगा जिसमें format options में ✔️Quick format पर click करे उसके बाद simply start पर click कर दे आपका pendrive successfully format हो जाएगा।

Pendrive & DVD से संबंधित अन्य आर्टिकल्स

इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की DVD के Files को USB Pendrive में Copy कैसे करें?, How to copy DVD to Pendrive (हाउ टू कॉपी डीवीडी टू पेनड्राइव). इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से आप डीवीडी या सीडी के डेटा को किसी भी Pen drive या memory card में डाल सकते हैं, अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें सम्बंधित सवाल और अपने सुझाव के लिए कमेंट करें।  

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने