आजकल लोग online saman order करने लगे हैं कई प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो हमारे आस - पास के Shop's में नहीं मिलते ऐसे में हम Online Shopping करके सभी तरह के प्रोडक्ट्स जैसे Clothes, Electronic product, Latest smartphone, Smart gadgets etc. खरीद सकते हैं अगर आपको पता नहीं है कि Amazon से Online Saman Order Kaise Kare तो लिंक पर क्लिक करके पोस्ट पढ़ें।

आज के इस Online Shopping Related पोस्ट में आप जानेंगे की आर्डर किया गया Online Saman आपके घर तक कैसे पहुंचता है?. अगर आप भी ऑनलाइन खरीददारी करते हैं और जानना चाहते हैं कि online stores के समान को customer के home तक कैसे deliver किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

आर्डर किया गया Online Saman आपके घर तक कैसे पहुंचता है?


इंडिया में कई पॉपुलर E-commerce website या online stores हैं जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra etc. हम यहां बात करेंगे Amazon Site के बारे में इससे आपको पता चल जाएगा कि Online order किए गए सामान को आप तक पहुंचाने की प्रक्रिया कैसे शुरू होती है और प्रोडक्ट आप तक कैसे पहुंचता है।

Online Shopping | ऑनलाइन खरीदारी


आर्डर किया गया Online Saman आपके घर तक कैसे पहुंचता है?
Image Credit - Pixabay.com


सबसे पहले लोग online stores se saman order करते हैं पहले किसी E-commerce website पर visit करते हैं अपने लिए Product Choose करते हैं फिर Product Final करके online payment या cash on delivery (COD) ऑप्शन चुनते हैं फिर order complete करते हैं उसके बाद प्रोडक्ट को customer के घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी Amazon Team और Delivery Partner की होती है।

Product Packing 


ग्राहकों के शॉपिंग के अनुसार Saman (Product/items) को Pack करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है, पैकेजिंग व सामानों को एक जगह से खिसकाने के लिए रोबोट्स की भी मदद ली जाती है जिससे काम जल्दी और आसान हो जाता है, सामान पैक हो जाने के बाद उसके Box में आपका नाम और पूरा पता चिपकाया जाता है जिससे delivery boy को पता चलता है कि Box को देश के किस राज्य में पहुंचाना है बॉक्स में लिखे होम एड्रेस की मदद से प्रोडक्ट को आप तक पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

जब प्रोडक्ट को भेजा जाता है तो उसकी जानकारी आपको E-mail या mobile number के द्वारा दी जाती है इससे आपको पता चलता है कि अब सामान को भेजा जा चुका है, Amazon की तरफ से को ईमेल प्राप्त होता है उसमें एक link देखने को मिलेगा जिस पर टैप करके आप अपने Order को Track कर सकते हैं, हर दिन का अपडेट आप वहां देख सकते हैं, आपको घर बैठे ये पता चल जाएगा कि आपका सामान अभी किस राज्य के कौन से शहर में है और सामान एक City से दूसरे City के लिए कब रवाना हुआ, पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं,

वैसे अपने अमेजॉन ऑर्डर को ट्रैक करने के लिए इनकी डिलीवरी पार्टनर Ecom Express की वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां अपने प्रोडक्ट का ट्रैकिंग आईडी नंबर डाले उसके बाद Track पर क्लिक करें, उसके बाद सामान कहां तक पहुंचा पूरी जानकारी मिल जाएगी। ऑर्डर को कैसे ट्रैक कर सकते हैं जानने के लिए नीचे दी गई link पर क्लिक करे,


Out For Delivery

आर्डर किया गया Online Saman आपके घर तक कैसे पहुंचता है?

जब आपका आर्डर आपके शहर या गांव के सबसे नजदीक वाले डिलीवरी सेंटर में पहुंच जाता है तो वहां से डिलीवरी एजेंट द्वारा सामान को लेे लिया जाता है और वह ऑर्डर डिलीवर करने के लिए निकल जाता है उस समय आपके ईमेल/फोन नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमें बताया जाता है कि आपका आर्डर Out For Delivery हो चुका है मतलब डिलीवरी बॉय सामान को घर तक पहुंचाने के लिए निकल चुका है।

जब ऑर्डर पहुंचने वाला होता है तो आपको डिलीवरी एजेंट का कॉल आएगा और आपको पता कंफर्म करते हुए एड्रेस बताना है और वहां आर्डर रिसीव कर लेना है, 

तो कुछ इस तरह से Amazone, Flipkart, Snapdeal जैसे Online store's, प्रोडक्ट को आपके होम तक पहुंचाते हैं, अपने डिलीवर पार्टनर के जरिए, तो ये थी आर्डर किया गया Online Saman आपके घर तक कैसे पहुंचता है? के बारे में जानने योग्य बातें उम्मीद करता हूं यहां आपको कुछ जानने को मिला हो।

Online Saman Order - Related Posts


Online Saman Order: FAQ's in Hindi

Delivery Boy से Contact कैसे करें | Delivery Agent को Call कैसे करते हैं?

अगर आपका ऑर्डर आने वाला हो और आपको यह पता लगाना हो कि कितने बजे ऑर्डर डिलीवर किया जाएगा तो इसके लिए आपको Amazon, Flipkart Delivery Boy को फोन करना होगा आप delivery agent को normally call नहीं कर सकते इसका तरीका अलग होता है,

सबसे पहले फ्लिपकार्ट (अमेजॉन) ऐप पर जाए और मेन्यू पर click करे वहां my order पर जाए, वहां आर्डर किए गए सभी प्रोडक्ट की लिस्ट दिख जाएंगे, जो प्रोडक्ट डिलीवरी होने वाला है इस पर क्लिक करें पेज स्क्रॉल करके नीचे आए वहां आपको डिलीवरी एजेंट का नंबर और एक पिन नंबर दिखेगा उसे नोट कर लें (प्रोडक्ट डिलीवरी वाले दिन यह ऑप्शन देखने को मिलता है)

अब simply number enter करके call करे उसके बाद आपको Pin enter करने को कहा जाएगा Pin enter करते ही कॉल डिलीवरी एजेंट से कनेक्ट हो जाएगा, इस तरह से डिलीवरी एजेंट से contact कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने