अगर आपके पास Epson l3110 Model का प्रिंटर है और आप उसके Setup के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपकी हेल्प करेगा नए Epson l3110 Printer को Computer से Connect कैसे करें और Epson l3110 Scanner & Driver Download करके इंस्टॉल कैसे करें इन सब की जानकारी आपको एक ही पोस्ट में दी गई है।

Epson l3110 Scanner Download करने से पहले आपको न्यू प्रिंटर को अपने laptop या computer system के साथ connect करना होगा प्रिंटर के बॉक्स में USB cable होगा जिसके एक सिरे को प्रिंटर और दूसरे को कंप्यूटर के सीपीयू से कनेक्ट करे।

Connection के बाद Button Press करके Printer On करे इतना सेटअप करने के बाद अब बारी आती है Epson l3110 Scanner और Printer Driver Download करने की, 

Epson l3110 Scanner Download & Install Kaise Kare

Epson l3110  Scanner Download & Install Kaise Kare


सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र ओपन करें और गूगल में Epson l3110 Scanner Download Type करके Search करें Result में First वाले लिंक पर जाए जो कि epson का official website होगा,

यहां आपको Epson l3110 model का प्रिंटर इमेज दिखेगा उसके ठीक नीचे प्रिंटर ड्राइवर और स्कैनर ड्राइवर डाउनलोड करने का ऑप्शन्स दिया गया है

Epson l3110  Scanner Download & Install Kaise Kare

सबसे पहले अपने कंप्यूटर का Operating System Select करें उसके बाद नीचे दिए गए Drivers option में दो drivers दिखेंगे 

L3110_Scanner_Windows और L3110_Windows_x86_Printer Driver इनके आगे Download button होगा उस पर क्लिक करके दोनों drivers को डाउनलोड कर लें।

अब कंप्यूटर में डाउनलोड फाइल पर जाए और दोनों Driver's को इंस्टॉल करें
सबसे पहले Printer Driver Setup File पर double click करे अब स्क्रीन में एक विंडो आएगा जिसमें do you want to allow the following program to make changes to this computer? लिखा होगा उसे Yes करे

Epson scan setup इसमें Next पर क्लिक करें उसके बाद I accept the terms and conditions of this agreement पर ✔️ क्लिक करें फिर Next करे, Epson l3110 Scanner install start हो जाएगा Wait करे, उसके बाद simply finish पर क्लिक कर दीजिए, Epson printer driver successfully install हो चुका है।

इसी तरह दूसरे Printer Driver को भी इंस्टॉल करें - ड्राइवर सेटअप पर क्लिक करें फिर Yes पर क्लिक करें, एक विंडो आएगा जिसमें ✔️ set as default printer, ✔️ automatically update software पर क्लिक करके OK करे, Language - English चुने फिर Ok.

अब licence agreement को Agree करे फ़िर से Ok करे, Epson printer utility setup Windo में Usb001 virtual printer port for USB select करके Ok कर दीजिए Epson printer driver successfully installed हो जाएगा।

अब Epson l3110 Scanner और driver setup complete हो गया है अब आप चाहे तो किसी भी इमेज या डॉक्यूमेंट को प्रिंटर की मदद से स्कैन कर सकते हैं और प्रिंट आउट (Printout) भी निकाल सकते हैं।

प्रिंटर से फोटो और डाक्यूमेंट्स को स्कैन कैसे करें?


कंप्यूटर में Epson l3110 Scanner इनस्टॉल करने के बाद आप डॉक्यूमेंट को आसानी से स्कैन कर सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें

Epson l3110  Scanner Download & Install Kaise Kare


स्टेप 1. कंप्यूटर व प्रिंटर ऑन करे, USB cable की हेल्प से कंप्यूटर और प्रिंटर को कनेक्ट करे

स्टेप 2. जिस फोटो या डॉक्यूमेंट को Scan करना चाहते है उसे पिंटर में डालें

स्टेप 3. कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया गया Epson Scan 2 Scanner Software Open करे 

स्टेप 4. Image Format: JPEG, PNG, PDF etc. Select कर सकते हैं, Folder: में Picture's select करे

स्टेप 5. Main Settings में document size अपने according set करे, Image Type: Color या Black and white चुने और बाकी सेटिंग को ऐसे ही रहने दें उसके बाद Scan पर क्लिक करें Scan Process शुरू हो जाएगा आपने जो Location select किया था वहां स्कैन किया गया सारा फाइल Save हो जाएगा।

किसी भी प्रिंटर के लिए Driver's क्यों जरूरी होता है?


सभी प्रिंटर्स का अलग - अलग ड्राइवर होता है और किसी की मदद से कंप्यूटर के किसी भी इमेज या टेक्स्ट को प्रिंटर प्रिंट आउट करना संभव हो पाता है, प्रिंटर के लिए Driver's इसलिए जरूरी होता है क्योंकि इसमें प्रिंटर की सभी फाइल्स होते हैं अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Driver's को बनाया जाता है, अगर प्रिंटर ड्राइवर न हो तो कंप्यूटर प्रिंटर से डाटा प्राप्त नहीं कर सकता है इसी तरह कंप्यूटर डाटा को प्रिंटर में प्रिंट करने के लिए नहीं भेज सकता दोनों Devices कम्युनिकेट कर पाए इसके लिए Driver's का होना अनिवार्य होता है।

प्रिंटर ड्राइवर कहां से प्राप्त कर सकते हैं?


नए प्रिंटर के बॉक्स में उस प्रिंटर के बारे में सारी जानकारियां दी गई होती है उसी में आपको प्रिंटर ड्राइवर का सीडी या डीवीडी देखने को मिलता है है उसे आप सीपीयू में इंसर्ट करके इंस्टॉल कर सकते हैं, एक तरीका तो ये है लेकिन अगर आपके पास ड्राइवर वाला सीडी नहीं है तो प्रिंटर निर्माता कंपनी के वेबसाइट पर जाके भी ड्राइवर को डाउनलोड किया जा सकता है, जैसा कि इस पोस्ट पर बताया गया है।

तो इस तरह से आप Epson l3110 Scanner Download & Install कर सकते हैं यहां आपने जाना कि Epson Printer Scanner download और Install कैसे किया जाता है, प्रिंटर से फोटो और डाक्यूमेंट्स को स्कैन कैसे करें? आदि, अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें इसी तरह के नई पोस्ट के नोटिफिकेशन पाने के लिए ब्लॉग के सब्सक्राइब करे।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने