कई बार हमसे जरूरी मैसेज गलती से डिलीट हो जाता है इस स्थिति में हमें कोई दूसरा रास्ता नजर नहीं आता है s.m.s. को वापस प्राप्त करने का, अगर मैसेज आपके काम की हो या आपके ऑफिस से आया हो और वह एक्सीडेंटली फोन से डिलीट हो जाए तो आप क्या करेंगे उस वक्त बहुत टेंशन हो जाता है और आपको बहुत पछतावा होता है क्योंकि Deleted Text Message आपके काम का होता है ऐसे में आप सोचते हैं कि deleted message को Recover करा लेते हैं लेकिन इसके लिए आपको किसी expert की मदद लेनी पड़ती है और डाटा (sms) रिकवरी करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं, अगर आप चाहतेे हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो आपको Deleted Text Message (SMS) कैसे प्राप्त करें? SMS Recover करने का तरीका पता होना चाहिए इससे आप अपने important text message recover कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आपको delete message को वापिस लाने के बारे में बताया गया है इसके अलावा उन तरीको के बारे में बताया गया है जिनको ध्यान में रखकर important messages को safe and secure किया जा सकता है ताकि अगर कभी गलती से sms delete हो जाए तो उसे वापिस लाया जा सके।

Deleted Text Message (SMS) कैसे प्राप्त करें? SMS Recover Tarika

Deleted Text Message Recover कैसे करे? डिलीट SMS कैसे प्राप्त करें?
डिलीट SMS कैसे प्राप्त करें?

Delete SMS प्राप्त करने के कई तरीके हो सकते हैं जिनमें से कुछ नीचे बताए गए हैं यहां बताए गए तरीके से easily SMS recover किया जा सकता है यह आसान है इसलिए इसे आप खुद कर सकते हैं।

Read Also: Mobile Se Kisi Ko (Message) SMS Kaise Bhejte Hai - SMS Karne Ka Tarika

Important Text Message (SMS) का Screenshot ले

यह बहुत ही आसान तरीका है अपने जरूरी एसएमएस को खोने से बचाने के लिए आजकल हर स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट का ऑप्शन होता है जिससे आप अपने फोन के स्क्रीन पर दिख रहे चित्र जैसे text, document, image, etc. का screenshot capture लेे सकते हैं और उसे phone के किसी file folder में सुरक्षित रख सकते हैं, इसके बाद अगर गलती से message app से SMS delete हो जाता है तो भी आप उस message का screenshot (फोटो) देख सकते हैं,

किसी smartphone पर screenshot capture करने के लिए power button और volume down button को एक साथ press करे या mobile के screen पर अपने hand को ऊपर से नीचे swipe करे, screen capture हो जाएगा इसे आप gallery में जाकर देख सकते हैं।

Computer Me Notepad Kya Hota Hai - What is Notepad in Hindi

फोन पर SMS का बैकअप रखें

अगर आपसे एसएमएस डिलीट हो जाता है तो आपको महत्वपूर्ण s.m.s. का backup लेना चाहिए आप s.m.s. बैकअप को अपने phone storage पर किसी folder में save कर सकते हैं उसके बाद आपको जब भी s.m.s. देखना हूं या एसएमएस की जरूरत पड़े तो इसे वापिस प्राप्त (Restore) कर सकते हैं।

SMS का बैकअप लेने के लिए बहुत से मोबाइल ऐप मौजूद है जिन्हें आप अपने फोन पर install करके easily SMS backup ले सकते हैं, इसके लिए आप SMS backup and restore app को अपने फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं,

SMS backup and restore app को play store से इंस्टॉल कर सकते हैं यह सभी Android phones पर काम करता है आपको इस एप्लीकेशन का यूज करके पहले अपने messages को फोन के किसी फाइल में Backup करना होगा उसके बाद आप उसे इस ऐप की मदद से देख भी सकते हैं और जब चाहें तब sms को recover कर सकते हैं।

नोट :- मैसेज को वापस रिकवर करने के लिए Sms का बैकअप लेना आवश्यक है। (यहां बताए गए तरीके से आप अपने मैसेज को खोने से बचा सकते हैं।) इसलिए अगर आपको मैसेज को सुरक्षित रखना है तो उसका बैकअप ले लीजिए तभी आप उसे बाद में देख सकते हैं।

Deleted Text Message Recovery Software

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप Deleted Text Message को Recover कर सकते हैं कई बार mobile apps से sms recover नहीं हो पाता है तो इसके लिए कंप्यूटर में Sms Recovery Software Download कर सकते हैं और पीसी पर इंस्टॉल करें।

Software install करने के बाद phone settings पर जाए उसके बाद developer mode (option) पर जाए वहां आपको USB debugging को चालू करना होगा।

USB debugging enable करने के बाद USB cable की मदद से mobile को computer CPU से connect करे, उसके बाद sms recovery software open करके sms को (recover) वापिस लाए।

डिलीट मैसेज को वापिस लाने के लिए बेस्ट SMS रिकवरी ऐप्स 

  • SMS Backup And Restore (free app)
  • Recover Deleted Messages (free)
  • SMS Backup+ (free)
  • Deleted Text Messages Recovery - Restore (free)

इनके अलावा अन्य SMS रिकवरी ऐप्स प्ले स्टोर में उपलब्ध है जिन्हे फोन पर इंस्टॉल करके Messages recover किया जा सकता है।

ये हैं SMS Recover karne Ka Tarika, इस Deleted Text Message (SMS) कैसे प्राप्त करें? पोस्ट में SMS Recovery के लिए बताया गया सबसे आसान तरीका Screenshot capture और Sms backup and recovery है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करना नहीं पड़ता है, अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करे अपने सुझाव और इस पोस्ट से संबंधित सवाल के लिए कमेंट करे।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने