कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (computer essay in Hindi)

कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (computer essay in Hindi)

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन या सिस्टम है जो कि अलग - अलग महत्वपूर्ण भागों से मिलकर बना है जैसे मॉनिटर, सीपीयू, माउस, कीबोर्ड, यूपीएस, प्रिंटर आदि, आजकल कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है कार्य को सरल बनाने के लिए, कंप्यूटर का क्या महत्व है इस डिजिटल युग में और हमारे जीवन में इसके बारे में आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा आधुनिक युग में कंप्यूटर पर निबंध (Essay On Computer in Hindi) के माध्यम से। 


यदि आप कंप्यूटर या संगणक पर कोई निबंध लिख रहे हैं लेकिन इस विषय में आपको कोई आईडिया नहीं है और हेल्प चाहिए अच्छे निबंध लेखन कार्य के लिए तो यह पोस्ट आपके काम का साबित होगा, यहां आप जानेंगे कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (Computer Essay in Hindi) के बारे में।

कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (Computer Essay in Hindi)

कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (computer essay in Hindi)
computer essay in Hindi

प्रस्तावना


आज के टेक्नोलॉजी युग में कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है इसके बिना सभी टेक संबंधी कार्य ठप हैं, कार्य की तीव्रता बढ़ाने के लिए और सरल तरीके से कार्य पूरा करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग किया जाता है ऑफिस, स्कूलों, कॉलेज, यातायात आदि स्थानों पर भी कंप्यूटर उपयोग किए जाते हैं।

कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया उस समय कंप्यूटर को गणितीय कार्य करने के लिए बनाया गया था लेकिन जैसे - जैसे तकनीक (Technology) विकसित होती गई कंप्यूटर के आकार और फीचर्स को और बेहतर बनाया गया और अब modern computer's में आपको एक से एक new features देखने को मिलते हैं और ये पहले के मुकाबले अधिक तेज होते हैं।


कंप्यूटर का अर्थ (Computer Meaning in Hindi)


कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है कंप्यूटर शब्द लैटन भाषा के Compute शब्द से लिया गया है इसका हिंदी में अर्थ गणना करना होता है, कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने सन् 1822 में किया था, कठिन कार्य और गणना को आसान बनाने के लिए उस समय कंप्यूटर बनाया गया , चार्ल्स बैबेज ने मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया वह कंप्यूटर आज के आधुनिक कंप्यूटर की तरह नहीं दिखता था उसका आकार मॉर्डन कंप्यूटर की तुलना में बड़ा था।

आधुनिक युग में कंप्यूटर का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग (Uses of Computer in Hindi)

कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (computer essay in Hindi)
computer essay in Hindi

Business में कंप्यूटर का उपयोग (Computers in Business)


आजकल हर businessman कंप्यूटर का उपयोग करता है कई दुकानदारों के पास भी अपना खुद का personal computer (pc) होता है जिस पर वे अपनी दुकान/बिज़नेस का काम करते हैं,

समय के साथ-साथ व्यापारियों ने अपने काम करने के तरीकों में बदलाव लाकर डिजिटल तरीके से बिजनेस करना शुरू किया है जिसमें कंप्यूटर का बहुत बड़ा योगदान है, दुकानों में ग्राहकों (customers) द्वारा खरीदे गए सामानों का बिल कंप्यूटर पर तैयार किया जाता है और Print out निकालकर उसे दिया जाता है हर काम अब डिजिटल तरीके (digital way) से किया जाने लगा है।

घरों में कंप्यूटर का उपयोग (Computer Use in Homes)


पहले हर कोई कंप्यूटर नहीं खरीद सकता था लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ने लगी उसके बाद personal computer का trend शुरू हो गया और personal computer (pc) market में आने लगे और अब इसे कोई भी खरीद सकता है इसलिए आज आम आदमी भी computer use कर पाता है नहीं तो इससे पूर्व कंप्यूटर बड़े-बड़े कामों में use किए जाते थे, अब लोग खुद के लिए computer system खरीद रहे हैं और अपना काम (जैसे ऑफिस का काम, school, college का काम, online किसी कक्षा का फॉर्म भरना) कंप्यूटर पर कर रहे हैं।


शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग (Use of Computer in Education)


शिक्षा (education) के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग करके हम तमाम शिक्षा संबंधी जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं व जरूरत पड़ने पर books syllabus भी देख सकते हैं जब स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तो उसे online study कहा जाता है,

साल 2020-2021 में online study करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी है और अब तो teacher's भी online classes लेते हैं online meating करके विद्यार्थी और शिक्षक जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन स्टडी (सवाल - जवाब) कर सकते हैं।

इनके अलावा अब तो स्कूल और महाविद्यालयों में भी ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है प्रवेश (admission) लेने के लिए और परीक्षा में बैठने के लिए, कंप्यूटर पर इंटरनेट से यह काम किया जा सकता है।

अस्पतालों (medical) में कंप्यूटर का उपयोग (Use of Computers in Hospitals)


अस्पतालों में मेडिकल रिपोर्ट तैयार करने के लिए कंप्यूटर का होना आवश्यक है अस्पताल में पेशेंट की सारी डिटेल्स कंप्यूटर पर save करके रखा जाता है और print करके दिया जाता है, बिल तैयार करना, कैलकुलेटर, दवाइयों का लेखा जोखा आदि के लिए कंप्यूटर मेडिकल में भी यूज किए जाते हैं।

यातायात (Transport) में कंप्यूटर का उपयोग


अगर आपको कहीं जाना हो तो उसके लिए आपको ऐरोप्लेन, ट्रेन या बस टिकट बुक करना पड़ता है जहां पहले टिकट बुकिंग करने के लिए टिकट काउंटर पर लम्बी लाईन लगानी पड़ती थी वहीं आज हम घर बैठे ट्रेन या बस टिकट बुक कर सकते हैं और सीट reservation ऑनलाइन अपने कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं,

टिकट बुकिंग के अलावा हम ट्रेन की पूरी जानकारी घर बैठे लेे सकते हैं जैसे ट्रेन में कुल सीटों की संख्या और ट्रेन के आने जाने का सही समय आदि, आजकल ट्रेन सीट reservation करने के लिए स्टेशन में जाना नहीं पड़ता आप कहीं से भी इंटरनेट से reservation कर सकते हैं।

फिल्म निर्माण कार्य में आधुनिक कंप्यूटर का उपयोग

फिल्म इंडस्ट्री में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है फिल्मों को एडिट करने के लिए दो वीडियो को एक साथ जोड़ने के लिए, फिल्मों में हम जो एक्शन और मैजिक वाले सीन देखते हैं ये सब एप्लीकेशन (VFX effects) की मदद से कंप्यूटर पर बनाए जाते हैं, किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल के निर्माण में कंप्यूटर बहुत जरूरी होता है।


ऑनलाइन संबंधी कार्य में कंप्यूटर


ऑनलाइन संबंधित सभी कार्य कंप्यूटर सिस्टम पर किए जाते हैं इसलिए बैंक, हॉस्पिटल, स्कूल - कॉलेज ऑनलाइन एडमिस फॉर्म भरने, ऑनलाइन शुल्क जमा, online money transfer करने, कोडिंग, वेब डिजाइन से संबंधित कार्य और भी बहुत कुछ ऑनलाइन किया जाता है, कंप्यूटर पर ऑनलाइन कार्य करने के लिए इंटरनेट का उपयोग किया जाता है, कंप्यूटर या लैपटॉप में सिम कार्ड डालने के लिए कोई सिम स्लॉट उपलब्ध नहीं होता इसलिए इंटरनेट कनेक्शन के लिए वाईफाई और हॉटस्पॉट का उपयोग किया जाता है इनके द्वारा एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में इंटरनेट यूज कर सकते हैं।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग 

ट्रेवल करना कितना आसान हो चुका है लोग कंप्यूटर के द्वारा अपनी यात्रा के लिए बस, ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट बुक कर लेते हैं, इससे ग्राहकों को कई फायदे होते हैं डिस्काउंट देखने को मिलते हैं, टिकट बुकिंग और ट्रेवल के लिए वाहनों से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकती है, कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिंग करने से काफी वक्त बचता है।

डिजिटल फाइल्स को व्यवस्थित रखने में कंप्यूटर 


आज के समय पर कंप्यूटर पर कई अलग-अलग फाइलों को रखा जाता है, हजारों mp3, mp4 video file, text file, documents इत्यादि मौजूद रहते हैं, इतने सारे फाइल्स को व्यवस्थित ढंग से रखने में कंप्यूटर हमारी मदद करता है, कंप्यूटर पर हम लाखों फाइल्स को व्यवस्थित अलग-अलग फोल्डर में स्टोर कर सकते हैं, इससे कभी भी उन फाइल्स को आसानी से खोजा जा सकता है।

पैसे कमाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग 


कंप्यूटर पर वीडियो और ऑडियो एडिटिंग द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं, इतना ही नहीं अगर आप कंप्यूटर एक्सपर्ट हैं तो कंप्यूटर शिक्षा देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल कई ऐसे बिज़नेस, जॉब हैं जिसे वर्क फॉर्म होम यानी घर से ही किया जा सकता है इसके लिए कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है जिसमें सभी काम ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं, अपनी स्किल को ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं, वीडियो मोनेटाइज करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  \

बैंकिंग कार्यों में कंप्यूटर 

बैंक के सभी कार्यों को computer द्वारा नियंत्रित किया जाता है चाहे वो ग्राहकों के अकाउंट का लेखा-जोखा रखना हो, बैंक ट्रांसेक्शन व् स्टेटमेंट निकलना हो या एटीएम के लिए आवेदन करना हो ये सभी के लिए कंप्यूटर जरूरी होता है।  

Read More - UPI Full Form In Hindi 

कंप्यूटर के लाभ और हानि


बेशक कंप्यूटर सभी कार्यों को सरल तरीके से करने के लिए आवश्यक है और आज के मॉडर्न युग में कंप्यूटर का उपयोग करना बहुत जरूरी हो गया है लेकिन कंप्यूटर के कई लाभ होने के साथ ही कुछ हानियां भी हो सकते हैं अगर कंप्यूटर को सही से इस्तेमाल न किया जाए तो।
 

कंप्यूटर के लाभ


  • कंप्यूटर पर बड़े से बड़े काम जैसे बहुत बड़ी संख्या की गणना करना ये सब संभव है कुछ ही समय में हम सटीक परिणाम कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकते हैं।
  • कंप्यूटर का उपयोग करके उसमें इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से किसी को ईमेल के माध्यम से संदेश भेजना प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अन्य ऑनलाइन संबंधी कार्य कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से किए जा सकते हैं, इससे समय की बचत होती है।
  • कंप्यूटर का उपयोग ट्रांसपोर्ट में भी किया जाता है यातायात को सरल बनाने के लिए तथा सीसी टीवी के माध्यम से मुख्य रोड पर चलने वाली गाड़ियों पर नजर रखा जा सकता है साथ ही यात्रा करने के लिए ट्रेन, हवाई जहाज, बस आदि वाहनों का टिकट बुक करना संभव है।
  • अपने ऑफिस या दफ्तर के लिए प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं ऑफिस के सभी काम करने के साथ-साथ सभी प्रकार के दस्तावेज को एप्लीकेशन के माध्यम से कंप्यूटर पर तैयार किया जाता है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और एमएस एक्सेल जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से सभी तरह के टाइपिंग संबंधी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं तथा स्कूलों के छात्रों के लिए परीक्षा पत्र तैयार की जाती है।
  • बैंकों में भी कंप्यूटर बहुत जरूरी होता है इसकी मदद से बैंक मैनेजर सभी बैंक ग्राहकों के bank details computer पर देख पाते है और ग्राहकों की आवश्यकता अनुसार उन्हें धनराशि प्रदान करते हैं, बैंक में खाता खोलना, अकाउंट का स्टेटमेंट देखना और आधार कार्ड मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करना यह सभी इंटरनेट कंप्यूटर के माध्यम से बैंकों में किए जाते हैं।
  • इंटरटेनमेंट के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है इसमें आप गाने सुन सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, ड्राइंग भी बना सकते हैं इसके अलावा video editing, VFX etc. भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर की हानियां


  • कंप्यूटर के हमारे दैनिक जीवन में बहुत सारे लाभ हैं लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं, लाभ और हानियां होते हैं इसी तरह कंप्यूटर के भी कुछ हानियां हैं।
  • कंप्यूटर पर बहुत लंबे समय तक या घंटों काम करने पर यह हमारे स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है, बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठने से आंखों की रोशनी कम होने लगती है और आंखों के खराब होने का डर बना रहता है।
  • बहुत से लोग कंप्यूटर पर अपनी पर्सनल डीटेल्स सेव करके रखते हैं और कई लोग इंटरनेट पर ब्राउज़र उपयोग करते समय सारी लॉगइन डीटेल्स को ब्राउज़र में ही सेव कर लेते हैं इससे कोई भी आपकी ब्राउज़र पर जाकर किसी भी वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकता है इससे हैक का खतरा बना रहता है।
  • कंप्यूटर के आ जाने से लोग कंप्यूटर पर हद से ज्यादा निर्भर होते जा रहे हैं और अपने फिजिकल फिटनेस पर कम ध्यान दें रहे हैं इस उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है और आलस बढ़ता है।

इस पोस्ट में आपने सीखा

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व (computer essay in Hindi) उम्मीद करता हूं यह आर्टिकल आपके लिए helpful हो, अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट करें आप अपने सुझाव भी शेयर कर सकते हैं।

FAQs

1. कंप्यूटर का महत्व क्या होता है?

आज कंप्यूटर हमारे जिंदगी का हिस्सा बन चूका है जब हमें यात्रा करना हो तो घर बैठे कंप्यूटर पर टिकट बुक हो जाता है। मूवी टिकट, ट्रेन, बस, प्लेन टिकट इत्यादि कार्य इससे हो जाते हैं। इसलिए इसके बिना आज का काम ठप है इंसानों के लिए कंप्यूटर का बहुत महत्त्व है। 

2. भारत में कंप्यूटर का महत्व क्या है?

भारत में आज के युवा वर्ग तकनिकी से जुड़कर उसमें विशेष रुचि ले रहे हैं। भारत में कई स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा दी जा रही है। भारत में भी अनेकों कार्य आज कंप्यूटर की मदद से हो रहे हैं चाहें बैंक से जुड़े काम हो या घर से की जाने वाली छोटी - बड़ी काम इन सब के लिए कंप्यूटर का उपयोग जरूरी हो गया है। 

3. वर्तमान समय में कंप्यूटर की आवश्यकता क्यों है?

आज कई काम - काज कम्प्यूटर पर होते हैं पढ़ने के लिए पुस्तकें इसी से छापी जाती है इसलिए शिक्षा के क्षेत्र में इसका उपयोग अहम् है। दस्तावेजों को बनाने में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। आज डिजिटल तरीके से फॉर्म भरा जाता है ऐसे में कंप्यूटर की उपयोगिता हर क्षेत्र में बढ़ गई है इसलिए वर्तमान समय में कंप्यूटर की आवश्यकता सभी को पड़ती है। माध्यम वर्गीय फैमिली भी घर में कम्प्यूटर रखते हैं ताकि ऑनलाइन से जुड़ी कार्य घर पर कर सके। 

4. कंप्यूटर के कितने भाग हैं?

कंप्यूटर के 6 भाग हैं - मॉनिटर, प्रिंटर, माउस, कीबोर्ड, सीपीयू और यूपीएस। 

5. कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहेंगे?

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है जिसका मतलब गणना करने वाला है। 

6. आधुनिक कंप्यूटर क्या है?

आधुनिक कंप्यूटर का मतलब है आज के युग का कंप्यूटर या मॉर्डन कंप्यूटर। आज जितने भी लैपटॉप कंप्यूटर बन रहे हैं सभी मॉर्डन युग में बन रहे हैं इसलिए इसे आधुनिक कम्प्यूटर कहा करते हैं। 

7. कंप्यूटर स्पेलिंग क्या है?

हिंदी में कंप्यूटर और इंग्लिश में इसका स्पेलिंग COMPUTER है। 

8. आधुनिक कंप्यूटर के गुण क्या हैं?

पुराने कंप्यूटर में अत्याधुक फीचर्स उपलब्ध नहीं थे लेकिन तकनीक विकसित होते गई और फीचर्स की डिमांड के हिसाब से उसमें फीचर्स ऐड होते गए और इसी तरह कंप्यूटर एडवांस्ड होते गए आज के कंप्यूटर में अनेक गुण हैं, इसमें हम मूवी देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं, यह मनोरंजन का साधन बन गया है। कई कार्यों को एक साथ करने का सामर्थ्य कंप्यूटर में होता है। एक साथ ब्राउज़र में कई टैब्स ओपन करके आसानी से काम पूरा किया जा सकता है। आधुनिक  कंप्यूटर में ऑनलाइन कार्य, वीडियो गेमिंग और डॉक्यूमेंट रेडी करने जैसे कई कार्य कए जा सकते हैं।

9. आधुनिक कंप्यूटर का जनक कौन है?

कंप्यूटर के जनक के रूप में चार्ल्स बैबेज को जाना जाता है। 

10. आधुनिक कंप्यूटर की खोज कब हुई थी?

आघुनिक कंप्यूटर की खोज सबसे पहले सन 1946 को हुई थी। 

Read also -

और नया पुराने