नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Windows 10 Kya Hai? Windows 10 Ke Features in Hindi. इसके अलावा अन्य जानकारियां Windows 10 के बारे में, 

दोस्तों आपको आजकल हर नए पर्सनल कंप्यूटर (PC) या लैपटॉप में Windows 10 देखने को मिल जाता है वैसे आपको यह तो पता ही होगा कि Windows10 एक Operating System है जिसे कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया जाता हैं ताकि आप कंप्यूटर चला सके

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग तरह के होते हैं अगर आप पहले से कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं तो आपने Windows XP, Windows 7, Windows 8.1 भी जरूर Use किया होगा यह भी Computer Operating Systems हैं जिसे किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं

Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi

कीबोर्ड क्या है और इसका क्या कार्य है?

अधिकतर लोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पहल कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में हो सकता है आप भी विंडोज कंप्यूटर्स यूज करते हो तो आपको इसके बारे में जरूर अच्छे से पता होने चाहिए, इस पोस्ट में मैंने Windows 10 और संबंधित कुछ और टॉपिक्स के बारे में बताया है जिससे आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में अधिक जानकारी पता चले।

Windows 10 Kya Hai?

Windows 10 Kya Hai? Windows 10 Ke Features in Hindi
Windows 10 Kya Hai, Features in Hindi

विंडोज 10 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है इसे 29 जुलाई 2015 को रिलीज किया गया आजकल आपको हर कंप्यूटर्स में Windows 10 देखने को मिलते हैं इसमें आपको अधिक फीचर्स मिलते हैं इसलिए ये अधिक प्रचलित है, वैसे Windows 10 Operating System की एक Series है इससे पहले Microsoft ने कई ऑपरेटिंग सिस्टम्स लाए हैं जैसे Windows 98, Windows XP, Windows Vista, Windows 7, Windows 8 और इस Series में अभी Windows 10 latest ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसमें आपको समय - समय पर Operating System Update मिलते रहते है performance improve करने के लिए। यह विंडोज का 10वाँ संस्करण (Edition) है।

विंडोज 10 को भी अलग - अलग Editions में Release किया गया है इसे निम्नलिखित संस्करणों (Editions) में जारी किया गया है

  • Windows 10 Home
  • Windows 10 Pro
  • Windows 10 Mobile
  • Windows 10 Enterprise
  • Windows 10 Enterprise LTSB (Long Term Servicing Branch)
  • Windows 10 Mobile Enterprise
  • Windows 10 Education
  • Windows 10 IoT Core

Windows 10 के अलग अलग Edition में आपको कुछ बहुत अंतर देखने को मिलता है क्योंकि अलग - अलग काम को देखते हुए  इनमें फीचर्स ऐड किए गए है जैसे अगर आप अपने घर में कंप्यूटर यूज करते हैं तो आप Windows 10 Home यूज कर सकते हैं इसी तरह different different operating system editions कार्य के हिसाब से तैयार किए गए हैं।


Windows 10 Ke Features in Hindi

विंडोज 10 में बहुत से नए फीचर्स ऐड किये गए हैं जिससे कंप्यूटर इस्तेमाल करना सरल हो जाता है जैसा की हमने बताया इसमें कुछ न कुछ अपडेट आते रहते हैं Batter Performance के लिए वैसे इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई नए फीचर्स हैं लेकिन जिनमें कुछ मुख्य हैं जो की कार्य को आसान बनाते हैं उनके बारे में नीचे बताया गया है 

Cortana Assistant

इस फीचर की हेल्प से आप किसी भी सॉफ्टवेयर / एप्लीकेशन को Open कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने समय की बचत करते हुए बिना ब्राउज़र खोलें इंटरनेट से जानकारी पा सकते हैं, इसे Start करने के लिए Taskbar में Cortana icon select करे और जो आप Search करना चाहते हैं उसे Type करें या बोलें क्योंकि आप Voice Command के जरिए भी इसे Use कर सकते हैं।

Improved Start Menu

विंडोज के सभी Operating Systems में आपको यह फीचर देखने को मिलता है लेकिन Windows 10 में Start Menu को अलग डिजाइन देकर तैयार किया गया है स्क्रीन के Left side में आपको यह ऑप्शन मिलेगा, मेन्यू को आप अपने According Customize कर सकते हैं, Icon Arrangement और Colors Change कर सकते हैं।

Microsoft Windows App Store


इसके मदद से आप इंपॉर्टेंट ऐप्स को अपने PC में डाउनलोड कर सकते हैं ठीक उसी तरह जैसे आप मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं, Windows App Store से एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए आपको एक Microsoft account create करना होगा जिसमें login करके Available किसी भी Apps को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Windows 10 Snap Assist Feature


इस फीचर को Windows 7 में भी लाया गया था पर इसे Windows 10 में Improve किया गया है विंडोज के इस फीचर की हेल्प से आप एक से अधिक Application Window को monitor screen पर Arrange कर सकते हैं अपने हिसाब से व्यवस्थित कर पाएंगे

जब आप एक ही समय में 3-4 एप्लीकेशन Open करते हैं तो वह Monitor Screen में ऐसे ही इधर उधर बिखरे हुए लगते हैं ऐसे में अगर आपको कोई अलग विंडो में जाना हो तो Taskbar में जाकर क्लिक करना पड़ता है लेकिन यदि आपके कंप्यूटर में Snap Assist Feature है तो इसकी हेल्प से स्क्रीन पर एक सही जगह पर एप्लीकेशन को Snap कर सकते हैं

Open किए गए Application's में से किसी एक Application को Screen पर Left - Right और उपर - नीचे करने के लिए Windows + Arrow Buttons Use कर सकते हैं, Snap Assist फीचर विंडोज 10 में अवेलेबल रहता है।

Microsoft Edge Browser


अगर आपने Windows XP, 7, 8.1 इस्तेमाल किया है तो आपने उनमें एक विंडोज का default browser जरूर यूज किया होगा वह था internet explorer browser. उस ब्राउज़र में आपको बहुत ज्यादा फिचर्स देखने को नहीं मिलता था लेकिन इसे अब Windows 10 में अधिक फीचर के साथ design किया गया है इसे win 10 में Microsoft Edge Browser नाम दिया गया है 

जब आप इस Microsoft Edge Browser को Open करेंगे तो आपको इसका interface पहले से professional & good looking लगेगा यह पहले से fast और secure है, win10 में यह एक default web browser है यह user friendly है आप चाहें तो others browser भी यूज कर सकते हैं।

Windows Action Center


ऐक्शन सेंटर में आप PC Settings पर जा सकते हैं साथ में Wi-Fi, VPN, Tablet mode फीचर यूज कर पाएंगे और विंडोज की न्यू अपडेट का नोटिफिकेशन यहां पर आ जाता है ठीक उसी तरह जैसे आपके फोन पर मैसेज का पॉपअप नोटिफिकेशन आता है।

Tablet Mode


Tablet mode के हेल्प से आप अपने desktop को टैब की तहत उपयोग कर सकते हैं जिस तरह आप टैबलेट डिवाइस में ऐप्स और इंटरफेस देखते हैं उसी तरह इस फीचर से आप win 10 laptop को टैबलेट लुक दे सकते हैं और जब चाहे तब windows interface में switch कर सकते हैं।

इसी तरह कई फीचर्स windows 10 में देखने को मिलेगा इसे बेहतर बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट लगातार इस पर काम कर रही है और जब विंडोज के लिए कोई फीचर रिलीज किया जाता है तो उसका अपडेट आपके कंप्यूटर में आ जाता है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम अधिक प्रचलित क्यों है?


दोस्तों, अधिकतर लोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ही यूज करते है इसलिए यह अधिक प्रचलित है क्योंकि विंडोज लैपटॉप सस्ते होते हैं वहीं अगर आप Mac OS (Apple Laptop) लेना चाहेंगे तो आपको अधिक Pay करना होगा, क्योंकि आपको पता ही होगा कि एप्पल के सभी प्रोडक्ट्स की गजब की क्वालिटी देकर तैयार किया जाता है इसलिए इसकी कीमत अन्य कंपनियों की तुलना में अधिक होती है,

विंडोज इसलिए भी प्रचलित है क्योंकि ये easy to use है इसे कोई भी चला सकता है इसलिए जब आप किसी कंप्यूटर क्लास में जाएंगे तो वहां आपको अधिकतर कंप्यूटर्स में विंडोज के है ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलेंगे क्योंकि हर पीसी में Mac OS install करने से अधिक खर्च आता है, तो विंडोज के पॉपुलर होने का मुख्य कारण यही है कि विंडोज़ लैपटॉप कम कीमत में मिल जाता है और हर कोई कम बजट में इसे खरीद सकता है. एक सर्वे के अनुसार लगभग 90 प्रतिशत कंप्यूटर्स पर विंडोज OS इंस्टॉल लिए जाते हैं और 10 प्रतिशत अन्य OS.

विंडोज 10 में कितने प्रकार के आइकन होते हैं


जब आप अपने कंप्यूटर में पहली बार विंडोज 10 इंस्टॉल करते हैं तो उसमें आपको विंडोज के बाकी वर्जन के मुकाबले अधिक आइकन देखने को मिलते हैं क्योंकि इसमें extra features ऐड किए गए हैं, इसमें सभी आवश्यक एप्लीकेशन या आइकॉन देखने को मिल जाते हैं लेकिन फिर भी कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं है तो आप Microsoft App Store में जाकर किसी भी ऐप को विंडोज 10 में इनस्टॉल कर सकते हैं

अगर आपका सवाल यह है कि विंडोज 10 में कितने प्रकार के आइकन होते हैं? तो इसका कोई फिक्स्ड जवाब नहीं है क्योंकि अभी Win 10 में जितने भी आइकन्स हैं जरूरी नहीं है कि हर बार उतने ही हो क्योंकि Win 10 को और बेहतर बनाया जा रहा है माइक्रोसॉफ्ट न्यू फीचर्स ऐड कर रहा तो ऐसे में आइकॉन व जरूरी विंडोज एप्लीकेशन आते रहेंगे।

Windows 7 or Windows 10 Mein Kya Antar Hai

यह दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को लोगो द्वारा अधिक पसंद किया जाता है इन दोनों में आपको कई अंतर देखने को मिलेंगे जिनमें मुख्य इनके फीचर्स हैं,

WINDOWS 7: Windows XP and Vista के बाद जब Windows 7 launch किया गया तो कंप्यूटर यूजर्स द्वारा इस ऑपरेटिंग सिस्टम को खूब पसंद किया गया और Windows Users Upgrade करके Windows 7 में Switch करते गए क्योंकि इसमें XP से ज्यादा नए फीचर्स मौजूद थे और सबसे खास बात यह थी कि यह चलाने में बहुत आसान था जिससे हर new computer user इस OS को Easily use करता था।

WINDOWS 10: विंडोज 10 में आपको Windows 7 से अधिक फीचर्स देखने को मिलते हैं इसे Windows 8.1 के बाद लॉन्च किया गया जो WIN 7 / 8.1 से अधिक Secure है, Windows 7 के बाद ज्यादा पसंद किया जाने वाला Operating System WINDOWS 10 है जिसमें आपको अत्यधिक ऑप्शन देखने को मिलते हैं और नई फीचर अपडेट किया जा सकता है जबकि WIN 7 के लिए 14 जनवरी 2020 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट ने नई अपडेट देना बंद कर दिया है। 

नोट: आप चाहें तो WINDOWS 7 यूज़ कर सकते हैं लेकिन इसमें कोई अपडेट नहीं मिलेगा माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट अब WINDOWS 10 पर काम कर रहा है और इसी में आपको नई अपडेट मिलते रहेंगे। 

Windows 10 Product Key Kya Hai

जब आप मार्केट से या माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिसियल वेबसाइट से विंडोज 10 (BUY) लेते हैं तो उसके साथ आपको विंडोज का प्रोडक्ट की भी मिलता है जिसे आप कंप्यूटर में विंडोज डालते समय इस्तेमाल करते हैं. Product Key के हेल्प से आप अपने Windows को Activate कर सकते हैं, Windows Activate करने का फायदा यह है की आप अपने PC विंडोज पर मौजूद सभी फीचर को Access कर सकते हैं Without Any Limitation. Product Key को आप विंडोज का लाइसेंस कह सकते हैं इसे प्राप्त करने के लिए आपको Windows को Buy करना होगा।   

Disadvantages of windows 10 OS

हर चीज में कुछ अच्छाई और बुराई, फायदे और नुकसान होते ही है तो Windows 10 में भी आपको कुछ नुकसान देखने को मिल सकते हैं क्योंकि अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए 

इंटरनेट की अनिवार्यता (Internet imperative)

अगर आपको विंडोज 10 में नए अपडेट चाहिए या विंडोज को अपडेट करना हो तो इसके लिए इंटरनेट जरूरी होता है Without internet आप किसी भी प्रकार का नई फीचर प्राप्त नहीं कर पाएंगे इसके आवला इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको ज्यादातर ऐसे ऐप देखने को मिलेंगे जिन्हें Open करने के लिए इंटरनेट अनिवार्य होता है साथ ही इसमें Win 7 के मुकाबले कम Offline Play होने वाली Games मिलते हैं अधिक गेम्स के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। 

इन्सटाल्ड एप्लीकेशन की कमी  

विंडोज 10 में आपको बहुत से फीचर्स मिलते हैं जो विंडोज के किसी अन्य संस्करण में देखने को नहीं मिलते थे लेकिन जब आप WIN 10 इनस्टॉल करते हैं तो आपको अधिक एप्लीकेशन देखने को नहीं मिलते है अगर होंगे भी तो उसे ओपन करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होगी, वैसे आप App Store से एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।  

Windows 10 की विशेषताएँ

इसे WINDOWS 7 और WINDOWS 8 के फीचर्स के साथ कुछ अन्य स्मार्ट फीचर्स ऐड करके तैयार किया गया है जहाँ WIN XP & 7 Open होने में समय लेता था इनके मुकाबले WINDOWS 10 जल्दी Open हो जाता है, इसमें आप सभी प्रकार के एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को खोल सकते है लेकिन इसमें पहले से इन्सटाल्ड अधिक ऐप नहीं रहते हैं आपको माइक्रोसॉफ्ट की App Store से डाउनलोड करना होगा। 

माइक्रोसॉफ्ट का नवीनतम ऑप्रेटिंग सिस्टम कौन सा है?

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के कई Versions लाये हैं जिनमें Latest,  Windows 10 Operating System है। 

Conclusion

इस लेख में मैंने Windows 10 Kya Hai?, Windows 10 Ke Features in Hindi के बारे में जानकारी दी है अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा कुछ जानने को मिला तो कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें,
अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो कमेंट में टाइप करके पूछिए आप चाहें तो इस पोस्ट पर अपनी राय भी दे सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने