दोस्तों, कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है इसने ऑनलाइन काम - काज को पहले से आसान बना कर रख दिया है चाहे आप प्रिंटिंग की बात करें या Music Production, हर field में कंप्यूटर इंपॉर्टेंट हो चुका है इसलिए आज हर किसी को कंप्यूटर के बारे में थोड़ी -  बहुत नॉलेज होती ही है भले ही उसने कभी कंप्यूटर ना चलाया हो लेकिन फिर भी उसे कंप्यूटर के सारे पार्ट्स के बारे में पहले से ही पता होता है, तो आज हम कंप्यूटर के ही एक important part के बारे में आपको बताने वाले हैं जिसका नाम है "Mouse" (माउस), 

हम उसी Mouse के बारे में बताने वाले हैं जिसे कंप्यूटर यूजर्स Move करके अपना हर काम कर पाते हैं जिस प्रकार हम keypad mobile में button press करके files open करते है उसी तरह माउस की हेल्प से कंप्यूटर में files open या window close कर सकते हैं। 

Computer या laptop को easily operate करने के लिए माउस एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है जिस प्रकार माउस कंप्यूटर को ऑपरेट करता हैं उसी प्रकार Keyboard से भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा knowledge की जरूरत पड़ेगी सारे shortcut keys याद करने होंगे,

अगर आप कंप्यूटर को कीबोर्ड की मदद से चलाते हैं तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि कौन से बटन में क्या Open होता है, कुछ लोगों को कीबोर्ड के कुछ shortcut keys पता होते हैं जिस वजह से वे कंप्यूटर यूज करते समय माउस का कम इस्तेमाल करते हैं लेकिन हर किसी को shortcut keys पता हो यह जरूरी नहीं है इसलिए ज्यादातर लोग Mouse के साथ desktop / laptop पर काम करना पसंद करते हैं और इससे फास्ट काम होता है, तो आइए जानते हैं Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi के बारे में Detail information.

Mouse Kya Hai (What is mouse in Hindi)


माउस की परिभाषा आसान शब्दों में: Mouse कंप्यूटर का एक इंपॉर्टेंट भाग है यह एक इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से कंप्यूटर की स्क्रीन पर पॉइंटर या करसर को Move किया जाता है, माउस की हेल्प से किसी भी फाइल्स को ओपन किया जा सकता है तथा कंप्यूटर के किसी भी हिस्से में जाया जा सकता है माउस को आप अपने एक साथ से कंट्रोल कर सकते हैं, यह हल्का होता है ताकि आसानी से मूव हो सके।

इसे माउस इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये दिखने में चूहे की तरह लगता है कई लोग Google पर सर्च करते हैं कि माउस का दूसरा नाम क्या है, तो बात करें माउस के दुसरे नाम की तो इसे पॉइंटर भी कहा जाता है दरअसल पॉइंटर स्क्रीन में दिखने वाला एक ↖ Arrow होता है जो माउस के हिलने पर मूव होता है। 

माउस का फुल फॉर्म (माउस का पूरा नाम)

Mouse full form in Hindi :- माउस का फुल फॉर्म होता है 'Manually Operated Utility For Selecting Equipment' (मैनुअली ऑपरेटेड यूटिलिटी फॉर सेलेक्टिंग इक्विपमेंट), सर्वप्रथम कंप्यूटर माउस का आविष्कार Douglas Engelbart (डगलस सी. एंगेलबर्ट) ने सन् 1968 में किया था, डगलस द्वितीय विश्व युद्ध के एक सैनिक थे।

Mouse कैसा होता है, माउस के पार्ट्स की जानकारी


Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi
माउस का चित्र 


आपने कंप्यूटर माउस तो जरूर देखा होगा यह हल्का चपटा, आयताकार व पीछे की ओर से गोलाकार होता है, माउस को USB cable के साथ computer के CPU से कनेक्ट किया जाता है जिससे पावर सीपीयू से माउस में आता है आजकल मार्केट में वायरलेस माउस भी मिलते हैं जिसमें केबल की आवश्यकता नहीं होती, इस प्रकार के माउस में बैटरी की आवश्यकता होती है तथा बैटरी खत्म होने पर new battery insert करना होता है।

माउस के मुख्य रूप से तीन बटन होते हैं Left - Right और Center Button. Left Button को प्राइमरी बटन कहा जाता है तथा Right Button सेकंडरी बटन होता है और जो बीच में Wheel Button होता है उसे आमतौर पर Scroll Button कहते हैं आइए जानते हैं माउस के पार्ट्स के बारे में,

माउस के पार्ट्स की जानकारी (Basic Computer Mouse Design)

1. Left And Right Button


Left Button की मदद से आप किसी भी फाइल को डबल क्लिक करके ओपन कर सकते हैं तथा Files को बटन प्रेस करके एक साथ सिलेक्ट करने और drag and drop करने के लिए यूज कर सकते हैं।

Right Button इस बटन का भी लगभग यही काम होता है इस बटन को प्रेस करके आप अतिरिक्त ऑप्शन देख सकते हैं जैसे अगर आप किसी फाइल को राइट क्लिक करके ओपन करना चाहेंगे तो वहां आपको और भी विकल्प देखने को मिलेंगे जैसे Open, Open with, Rename, Delete, Properties etc. समझने के लिए आप डेस्कटॉप में माउस से राइट क्लिक करके देख सकते हैं, 

2. Mouse Centre Button (Wheel Button)


इस बटन का उपयोग पेज को स्क्रॉल मतलब उपर और नीचे करने के लिए किया जाता है, जब आप किसी फाइल को ओपन करते हैं जिसमें बहुत ज्यादा फाइल्स अवेलेबल है आपको सभी फ्रेंड्स को देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करना पड़ेगा उस वक्त आप माउस के स्क्रॉल बटन को अपने उंगली से घुमा (स्क्रॉल) सकते हैं पेज ऊपर - नीचे होने लगेगा,

केवल स्क्रॉल करने के लिए नहीं बल्कि इस बटन की मदद से पेज को automatic up and down और left and right किया जा सकता है इसके लिए आपको व्हिल स्क्रॉल करने के बजाय बटन दबाना होगा उसके बाद स्क्रीन पर एक डॉट सा आ जाएगा जिसमें चारो साइड एरो का निशान देखेगा, अब आपको माउस को लिफ्ट - राइट, उपर - नीचे करने पेज उसी तरह होने लगेगा, इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप ब्राउज़र पर इंटरनेट यूज कर रहे हो।

3. LED light / Laser 


सभी इलेक्ट्रॉनिक माउस में नीचे की तरफ एक लाइट लगा होता है इससे हम माउस के प्वाइंटर को ट्रैक कर सकते हैं, जब माउस का लाइट समतल जगह पर पड़ता है तभी आप अपने प्वाइंटर को ईधर- उधर कर सकते हैं इसके विपरित अगर आप माउस को हवा में उठाकर मूव करेंगे तो कुछ भी एक्टिविटि नहीं होगी, इसलिए माउस का (लेजर) लाइट इंपॉर्टेंट होता है लाइट रंग लाल या नीला हो सकता है।

4. MouseCircuit Board


यह बोर्ड माउस बॉडी के अंदर होता है इस इस तरीके से डिजाइन किया जाता है कि आप जिस भी बटन को क्लिक करे वह आसानी काम करें, Mouse Circuit Board खराब होने पर माउस का बटन काम नहीं करता, आप माउस के बटन से जो भी Clicks, Activities करते हैं उसे यह बोर्ड कंप्यूटर में इनपुट करता है या भेजता है।

5. Wired और Wireless Mouse


वायर्ड माउस को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए USB केबल चाहिए होता है जिसे आप सीपीयू (CENTRAL PROCESSING UNIT) से कनेक्ट करेंगे, वहीं अगर बात करे Wireless Mouse की तो इसके लिए आपको किसी केबल की आवश्यकता नहीं होती ऐसे माउस में पॉवर के लिए बैटरी लगी होती है, वायरलेस माउस के निर्देशो को कंप्यूटर कैच कर पाए इसलिए एक Port की जरूरत पड़ती है जिसका कनेक्टर यूएसबी की तरह होता है।

माउस कितने प्रकार के होते है - Types of Mouse in Hindi

जनरेशन के साथ और बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण आजकल माउस के अलग - अलग टाइप्स मार्केट में अवेलेबल हैं आमतौर पर लोग Basic Computer Mouse Use करते हैं जिसके बारे में ऊपर बताया गया है, Mouse के Stylish design, Slim PC Mouse Design जैसे Varieties आने लगे हैं हो सकता है आगे चलकर हमें थोड़े Different Mouse Design देखने को मिले, वैसे अभी के समय में माउस मुख्य रूप से पांच तरह के होते हैं जिनमें से एक Optical Mouse है यह कंप्यूटर में सबसे ज्यादा Use होने वाला माउस है, आएये जानते हैं इन पांचों माउस प्रकारों के बारे में डिटेल में जानकारी। 

मैकेनिकल माउस क्या होता है (Mechanical Computer Mouse)


Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi
Mechanical Mouse का चित्र

यह माउस का एक प्रकार है, Mechanical Mouse को बॉल माउस भी कहा जाता है इसका कारण यह है कि इस माउस के नीचे की तरफ एक रबर का बॉल लगा होता है, जब माउस को किसी direction में खिसकाया जाता है तो रबर बॉल घूमने लगता है, माउस में sensor होता है जो बॉल के मूविंग एक्टिविटीज को कैच करके कंप्यूटर स्क्रीन में प्वाइंटर को उसी दिशा में ले जाता है जिस दिशा में आप माउस को लेे जाते है।

ऑप्टिकल माउस (Optical Computer Mouse)

Optical Mouse Basic Mouse होता है जिसे आमतौर पर Computer System पर Use किया जाता है, देखा जाये तो यह Mechanical Mouse जैसे ही होता है लेकिन इसमें माउस के नीचे बॉल की जगह LED / Laser Light लगा होता है जब आप माउस को प्लेन जगह पर रखकर खिसकाते हैं तो माउस की लाइट समतल जगह पर पड़ता है और इसी वजह से पॉइंटर स्क्रीन में मूव हो पाता है यदि लाइट न जले तो माउस पॉइंटर मूव नहीं होगा। 

Wireless Mouse - बिना केबल वाला माउस 

इस प्रकार के माउस में कोई केबल नहीं होता है, यह वायरलेस होता है इसका उपयोग करने के लिए इसमें बैटरी लगाई जाती है, इसे PC में कनेक्ट करने के लिए एक Port यूज़ किया जाता है, आप इस प्रकार के माउस को Bluetooth की हेल्प से कनेक्ट कर सकते हैं कंप्यूटर सिस्टम के अलावा इसे अन्य ब्लूटूथ डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, टैब, लैपटॉप जैसे डिवाइस से ब्लूटूथ द्वारा जोड़ सकते हैं।   

वायरलेस माउस का उपयोग ज्यादातर ट्रेवल करते समय किया जाता है क्योंकि इसमें किसी वायर की जरूरत नहीं पड़ती यह पोर्टेबल माउस और संभालने में आसान होते हैं इसमें कैचिंग पावर होता है इसलिए इसे विथाउट वायर दूर से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।   

Trackball Mouse - ट्रैकबॉल माउस 

Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi
ट्रैकबॉल माउस का इमेज


ट्रैकबॉल माउस में भी एक बॉल लगा होता है जिससे आप कंप्यूटर पर कर्सर को मूव कर सकते हैं, इसमें बॉल, माउस के ऊपर की ओर होता है जबकि मैकेनिकल माउस में नीचे की ओर होता है.

इस माउस का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अपना हाथ सेट करना होगा मतलब प्रैक्टिस करना होगा क्योंकि इस Trackball Mouse आपको पुरे माउस को हिलाना नहीं होता बल्कि ऊपर की तरफ किया गया बॉल को अपने अंगूठे से मूव करना होता है। 

Stylus Mouse - स्टाइलस माउस 

यह दिखने में एक Writing Pen (लेखन कलम) की तरह होता है लेकिन यह एक प्रकार का Computer Mouse होता है जिसे Designer अपने काम (Graphic Design) के लिए यूज़ करते हैं इसे एक Pad की मदद से यूज़ कर सकते हैं, इसमें सभी फंक्शन्स होते हैं जो एक PC MOUSE में होने चाहिए। 

Computer Mouse के कार्य और उपयोगिता 

माउस कंप्यूटर का एक इम्पोर्टेन्ट भाग है जो सभी कार्य को सरल बनाता है इसकी हेल्प से किसी फोल्डर (File Folder) को  ओपन करना, सॉफ्टवेयर ओपन, इमेज व ऑडियो एडिटिंग कार्य आसानी से हो जाता है,
 

पॉइंटर या कर्सर मूव करना 

माउस पॉइंटर या कर्सर बहुत जरूरी होता है पॉइंटर को हिलाने - डुलाने के लिए, माउस कर्सर को मूव करके आप फाइल्स को ओपन एंड क्लोज कर सकते हैं कंप्यूटर का लगभग सभी काम माउस पॉइंटर पर टिका होता है.

सॉफ्टवेयर पर एडिटिंग करना  

जब आप IMAGE, AUDIO या VIDEO EDITING करते हैं उस वक्त माउस का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं किसी EDITING TOOL को सेलेक्ट करने के लिए, इसी तरह Paint पर Shapes Ready करने के लिए या ग्राफिक डिज़ाइन के लिए माउस का उपयोग करना अनिवार्य हो जाता है। 


Page Scroll  करने के लिए 

जब आप ब्राउज़र में कुछ सर्च करते हैं तो आपके पेज पर बहुत सारे साइट के लिंक लिस्ट आ जाते हैं इसलिए आपको सभी लिंक को देखने के लिए पेज के नीचे जाना पड़ता है वही माउस SCROLL बटन काम आता है.

वैसे आप पेज के ऊपर या नीचे जाने के लिए कीबोर्ड पर Arrow Buttons यूज़ कर सकते हैं। 

Drag And Drop

ड्रैग एंड ड्राप मतलब एक फाइल को सेलेक्ट करके किसी दूसरे फाइल में छोड़ना, तो Drag And Drop के लिए माउस का उपयोग किया जाता है। 

किसी सॉफ्टवेयर को ओपन और क्लोज करने के लिए 

माउस की मदद से किसी फाइल को ओपन कर सकते हैं उसके बाद आप उस फाइल को Minimize, Maximize या Only one click में Close कर सकते हैं।  

तो ये हैं Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi के बारे में कुछ Basic जानकारी जो हर Computer user को मालूम होना चाहिए, अब यदि आप Laptop user हैं तो उसमें माउस के तौर पर Touchpad लगा होता है जिसे Touch करके Pointer को Move किया जा सकता है यह लैपटॉप का माउस ही होता है जिसकी वजह से लैपटॉप पर कहीं भी काम करते हैं तो आइये जानते हैं लैपटॉप के Touchpad के बारे में,

Laptop Touchpad Mouse Kya Hai - टचपैड क्या होता है   

जिस तरह आप कंप्यूटर में माउस यूज़ करते हैं उसी तरह लैपटॉप में Touchpad (लैपटॉप माउस) लगा होता है जो सभी कार्य को करने में मदद करता है इसे आप टचपैड सेटिंग्स में जाकर सक्रीय या निष्क्रिय भी कर सकते हैं. टचपैड भी एक  इनपुट डिवाइस होता है जिसे आप लैपटॉप्स में देखते हैं.

लैपटॉप में जहाँ कीबोर्ड के बटन होते हैं उसी के सामने Square Shape में Touchpad Set रहता है अगर आप उसपर ऊँगली फेरेंगे तो स्क्रीन में पॉइंटर/कर्सर मूव होने लगता है।  

  • टचपैड को ऊँगली से टच करके किसी दिशा में खिसकाने पर लैपटॉप में माउस पॉइंटर उसी दिशा में आगे बढ़ता है 
  • अगर आप टचपैड की मदद से किसी फाइल को ओपन करना चाहते हैं तो इसकी मदद से पॉइंटर को फाइल के सामने ले जाये और टचपैड में ऊँगली से डबल टच करें फाइल ओपन हो जायेगा। 
  • Laptop Touchpad (Mouse) Left - Right Button: टचपैड के सामने दो बटन होगा जो माउस के Left - Right Button का काम करेगा।    

FAQ's About - Mouse Kya Hai in Hindi

 1  माउस के बीच वाले बटन को क्या कहते हैं?

Mouse में 3 buttons लगे होते हैं जिसमें एक लेफ्ट और राइट बटन होता है और एक बीच में बटन होता है जो व्हील की तरह rolling करता है इसे आमतौर पर center या wheel button कहा जाता है।

 2  माउस का दूसरा नाम क्या है?


माउस का दूसरा नाम "Pointer" है।

 3  कंप्यूटर माउस के जन्मदाता कौन है?


कंप्यूटर माउस को डग एंजेलबर्ग ने बनाया था और वे ही कंप्यूटर माउस के जन्मदाता हैं इन्होंने पहली माउस लकड़ी से बनाई थी।

Conclusion:


आज आपने सीखा कि Mouse Kya Hai और Types of Mouse in Hindi , आशा करता हूं आपको माउस की सारी बेसिक जानकारी जो सभी कंप्यूटर यूजर्स को पता होने चाहिए, समझ में आ गई होगी लेकिन अगर इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल आप पूछना चाहते है तो प्लीज कमेंट में पूछें,

और अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे जो कंप्यूटर से रिलेटेड इंफॉर्मेशन जानने में रुचि रखते हैं, आपको पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके बताए आप चाहें तो इस पोस्ट पर अपनी राय भी दे सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने