अगर आपके पास अभी लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम नहीं है और आप Hindi Typing Seekhna चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन की हेल्प से सीख सकते हैं इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफ़ोन होना जरूरी है तभी आप Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing कर सकते हैं

जब आपको English me typing करना होता है तो इसमें कोई परेशानी नहीं होती है क्योंकि English ke words Keyboard के बटनों में नजर आते हैं लेकिन जब Hindi language में typing करनी होती है तो हमें यह पता नहीं चलता कि किस वाले बटन को press करने से कौन सा अक्षर आएगा, बस यही कारण है कि हमें कीबोर्ड पर Hindi language me typing करना सीखना पड़ता है

लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर ना हो तो Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare , आज मै इसी के बारे में बताने वाला हूं, आपके पास स्मार्टफोन हो या टैब इन दोनों devices में Kruti Dev Hindi Typing किया जा सकता है तो आइए सीखते हैं Smartphone में Keyboard Se Hindi Typing कैसे करते हैं।

Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare

Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare

आप अपने मोबाइल फोन में बिल्कुल उसी तरह टाइपिंग कर पाएंगे जैसे Computer or Laptop में करते हैं बस इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी OTG Cable और Keyboard  इन दोनों डिवाइस की मदद से आप किसी भी स्मार्टफोन में easily type कर पाएंगे।

OTG Cable क्या होता है?


यह एक ऐसा Connector या Cable होता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल पर किसी भी USB Cable वाले डिवाइस को Connect कर सकते हैं जैसे USB Keyboard, Mouse, Printer आदि, OTG Cable के एक सिरे को आप मोबाइल के Charging Prot पर Attach करेंगे और दूसरे सिरे पर USB Cable को, समझने के लिए दिए गए चित्र देखें।  

Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare

इस चित्र में दिखाए गए अनुसार एक कनेक्टर को मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में कनेक्ट करे और दूसरे तरफ के PORT में USB Keyboard Attach करे इस तरह से कीबोर्ड आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जायेगा, अब आप फ़ोन पर कोई एप्लीकेशन (WPS Office, Notepad Etc.) खोले जिसमें टाइपिंग किया जा सके, कीबोर्ड में बटन टाइप करके Check करें की आपका USB Keyboard सही से कनेक्ट हुआ है या नहीं, अगर टाइप हो रहा है तो कीबोर्ड कनेक्ट हो चुका है। 

कीबोर्ड को मोबाइल फोन से कनेक्ट करने के बाद आप जानते हैं कि आप कैसे Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing कर सकते हैं, 

मोबाइल में करे कीबोर्ड से हिंदी में टाइपिंग


कीबोर्ड की मदद से अपने मोबाइल या टेबलेट पर kruti Dev Hindi font में टाइपिंग सीखने के लिए आपको एक application install करना होगा इसलिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर में जाइए और Search Bar में Kruti Dev typing लिखे और search करे उसके बाद ऐप को इंस्टॉल करें

ऐप इंस्टॉल करने के बाद Kruti Dev typing (Hindi typing app) को Open करे

जब ऐप को पहली बार open करेंगे तो आपको NEXT - NEXT पर क्लिक करना है उसके बाद GET STARTED पर क्लिक करें

उसके बाद आपको मोबाइल स्क्रीन में दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Typing और Study. कीबोर्ड से टाइप करके लिखने के लिए Typing option select करें

Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare

Typing:
  • Bottom Toolbar
  • Top Toolbar
  • Default Toolbar

आप इन तीनों ऑप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि पेज पर Text Editing Toolbars टॉप में दिखाई दे तो Top Toolbar चुने, मान लीजिए मैंने सिलेक्ट किया Bottom Toolbar.

Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare

जैसे ही आप किसी ऑप्शन पर टैप करेंगे तो Choose Language का एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको Kruti Dev 10 या Kruti Dev 16 पर क्लिक करना है। (अगर English typing करना चाहते हैं तो English को सेलेक्ट करें)

अब मोबाइल स्क्रीन में एक पेज आ जाएगा जिसमें आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं अब आपने जिस USB keyboard को mobile से connect किया है उसमें Buttons type करके देखे mobile screen में हिंदी टाइपिंग होने लगेगा।

इस तरीके से आप किसी भी स्मार्टफोन में एक Physical USB Keyboard को Attach करके Kruti Dev Hindi Typing सीख सकते हैं और प्रैक्टिस कर सकते हैं, इस ऐप में tutorials भी मिलेंगे जिससे आप हेल्प लेे सकते है इनके अलावा typing game खेल सकते हैं और typing speed improve कर सकते हैं।

आज आपने सीखा


मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया है कि Mobile Me Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare, इस पोस्ट पर बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करके आप अपने यूएसबी कीबोर्ड को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं और Kruti Dev typing app की मदद से फोन पर हिंदी भाषा में लिख सकते है, उम्मीद करता हूं आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल हो अगर इससे से रिलेटेड किसी भी प्रकार का सवाल है जो आप पूछना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट करके बताए!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने