अगर आप न्यू स्मार्टफोन यूजर हैं और आपको पता नहीं है कि मोबाइल में ऐप डिलीट कैसे करें - ऐप Uninstall कैसे करें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस छोटे से Article में आपको पूरी डिटेल में Information दी गई है जिसकी हेल्प से कुछ steps follow करे और स्मार्टफोन पर ऐप Uninstall करना सीखिए, 


जब आप अपने लिए कोई मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें पहले से ही ऐप अवेलेबल होते हैं कुछ extra apps भी होते हैं जिनका कोई खास काम नहीं होता है और कुछ मोबाइल के लिए very important apps होते हैं जैसे Contacts, Message, Camera, Calculator, Settings etc. इन ऐप्स का फोन पर होना बहुत जरूरी होता है इसलिए आप इसे डिलीट नहीं कर सकते ये पहले से ही mobile companies की ओर से फोन में डाला जाता है,

मोबाइल में ऐप इसलिए होते हैं ताकि आप किसी को Calls, message, video calls कर सके, इसी तरह कुछ अतिरिक्त ऐप भी फोन पर पहले से उपलब्ध रहते हैं जो आपके काम के होते हैं, YouTube, Google Play Store, Browser आदि, किसी भी स्मार्टफोन में ये ऐप्स होने ही चाहिए क्योंकि ये काम के ऐप होते हैं वैसे ये ऑलरेडी फोन पर होते हैं।

आप किस तरह के ऐप को डिलीट कर सकते हैं?


जब आप फोन पर Google Play Store से कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल करते हैं और उसे अपने फोन से हटाना चाहते हैं तो उसे आप आसानी से डिलीट / हटा सकते हैं,
आजकल फोन में पहले से कुछ ऐप्स ऐसे मिल जाते हैं जिनका कोई काम नहीं होता अगर आप ऐसे आप को हटाना चाहते हैं तो हटा सकते हैं।

मोबाइल में ऐप डिलीट कैसे करें - ऐप Uninstall कैसे करें

मोबाइल में ऐप डिलीट कैसे करें - ऐप Uninstall कैसे करें
ऐप Uninstall कैसे करें


किसी भी स्मार्टफोन में Third party apps को Uninstall करना बहुत आसान है इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें,

टैप करके ऐप Uninstall कैसे करें

  • यह बिल्कुल आसन तरीका होता है आप जिस भी Third party app को डिलीट करना चाहते हैं उस ऐप पर टैप करके होल्ड करे, उसके बाद Uninstall पर क्लिक करें आप ऐप मोबाइल से डिलीट हो जाएगा।

Settings में जाकर ऐप डिलीट (Uninstall) कैसे करें

मोबाइल में ऐप डिलीट कैसे करें - ऐप Uninstall कैसे करें
Settings

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Settings पर जाएं और App management सेलेक्ट करें,
  • अगर यह ऑप्शन लिस्ट में Show नहीं हो रहा तो सेटिंग्स में ऊपर की ओर एक Search Bar होता है उसपर App management सर्च करें।
  • अब App list पर क्लिक करें यहां आपको आपके फोन पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स की लिस्ट देखने को मिलेगी आप जिस ऐप को Delete या Uninstall करना चाहते हैं उसपर टैप करें और Uninstall पर क्लिक करें ऐप डिलीट हो जाएगा।
  • इस तरह से किसी भी स्मार्टफोन में ऐप को डिलीट कर सकते हैं अगर आप Jio Phone User हैं तो उसमें किस तरह से ऐप को Uninstall कर सकते हैं ये भी जानिए।

इन्हे भी पढ़ें:

जियो फ़ोन में ऐप कैसे हटाए (How to Uninstall App in Jio Phone)


जियो की तरफ से जियो फोन में कुछ ऐप्स by default available रहते हैं जिन्हें आप delete नहीं कर सकते लेकिन अगर आपने Jio App Store से कोई ऐप इंस्टॉल किया है तो उसे Uninstall / delete किया जा सकता है,

  • जियो फ़ोन में ऐप Uninstall कैसे करें
  • इसके लिए Jio App Store में जाए और उस ऐप को खोजे जिसे आपने इंस्टॉल किया है और सेलेक्ट करे,
  • अब आपको स्क्रीन के साइड में Uninstall का ऑप्शन दिखेगा फोन के बटन की मदद से उसपर क्लिक करे और आप Uninstall करें।

Conclusion: 

यहाँ आपने जाना की मोबाइल में ऐप डिलीट कैसे करें - ऐप Uninstall कैसे करें , उम्मीद करता हूँ पोस्ट हेल्पफुल हो अगर ऐप अनइंस्टाल करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो कमेंट करके बता सकते हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने