दोस्तों लगभग हर कंप्यूटर क्लास स्टूडेंट कीबोर्ड टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो अगर आप भी कंप्यूटर सीख रहे हैं और बहुत जल्दी अपने टाइपिंग स्पीड कोई नहीं करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है इसमें आपको पता चलेगा कि Computer Me Keyboard Typing Speed Kaise Badhaye? जिसकी हेल्प से कुछ ही हफ्तों में आपकी typing speed improve होने लगेगी और 1 महीने में आप काफी हद तक अपनी टेक्स्ट टाइपिंग स्पीड इनक्रीस कर पाएंगे।


Computer Me Keyboard Typing Speed Kaise Badhaye?

वैसे अगर आप बहुत लंबे समय से कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकी टाइपिंग स्पीड धीरे - धीरे अपने आप इंप्रूव हो जाएगी लेकिन अगर आप कम समय में अच्छी टाइपिंग स्पीड करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए ट्रिक्स को यूज कर सकते हैं यह कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करेगा।

Keyboard Text को बिना देखे टाइपिंग करे



यह बहुत जरूरी है जब आप कंप्यूटर सकते हैं तो आपको टीचर्स बिना कीबोर्ड के बटन को देखें typing ki practice करने को कहते है और Focus monitor screen पर रखने को कहा जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप कीबोर्ड के बटन को देख देख कर टाइपिंग की प्रैक्टिस करते हैं तो आपको इसकी आदत हो जाती है फिर बाद में जब आप एमएस वर्ड या एक्सेल पर कोई बड़ी डॉक्यूमेंट तैयार करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा समय लगता है क्योंकि आप जो भी टेक्स्ट लिखते हैं वह बटन को देख देख कर लिखेंगे यही कारण है कि आपको टाइपिंग स्पीड इंप्रूव करने के लिए अपनी नजर मॉनिटर स्क्रीन पर और अपने हाथों को कीबोर्ड के बटनों पर सही से रखकर प्रैक्टिस करना चाहिए।

Typing Practice करते समय अंग्रेजी (हिंदी) लेटर्स याद करे


अगर आप वाकई अपनी टाइपिंग स्पीड को जल्दी ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको टाइपिंग करते करते यह याद करना होगा कि आपके किस उंगली पर कीबोर्ड का कौन सा बटन आता है, इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपका उंगली कीबोर्ड पर किस तरह रखे होने चाहिए ताकि आसानी से टाइपिंग किया जा सके,

आपको सभी इंग्लिश और हिंदी अक्षरों को याद करना होगा जब आप अंग्रेजी में टाइप करेंगे तो आप जिस भी बटन को प्रेस करेंगे वहीं टाइप होगी मतलब यदि A प्रेस करेंगे तो स्क्रीन पर A टाइप होगा,

लेकिन अगर आप हिंदी भाषा में टाइपिंग इंप्रूव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको याद्द करना होगा कि किस बटन को दबाने पर कौन सा अक्षर आता है, हिंदी लैंग्वेज में जब आप A प्रेस करेंगे तो • और D में क़ आता है इसी तरह अलग अलग बटन में अलग अलग हिंदी के अक्षर और मात्राएं आते है तो इनको जरूर याद रखे साथ में Shift + Buttons और alt+key number press करने से कौन से अक्षर आते हैं उन्हें भी याद रखें।

रोज कम से कम एक पेज का आर्टिकल लिखे टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए


आपको हर दिन समय देकर Notepad या Ms Word पर कम से कम एक पेज तक का typing करना है आप कुछ भी टाइप करके प्रैक्टिस कर सकते हैं जब आप रोज इस तरीके से अभ्यास करते हैं तो आपके हाथ जल्दी - जल्दी buttons press करने लगते हैं, जब आप तुरंत key change कर लोगे तो स्पीड इंप्रूव होने लगेगी।

Typing Tutor Software Ki Help Se Typing Speed Badhaye


ऐसे बहुत से टाइपिंग ट्यूटर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर अवेलेबल है आप उन्हें डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर लीजिए और उस पर टाइपिंग करके टाइपिंग स्पीड इंप्रूव करें अगर आपको पता नहीं है कि आपको कौन सा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना चाहिए तो नीचे कुछ बेस्ट टाइपिंग ट्यूटर की लिस्ट दी गई है जिसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

  • Typing Master
  • Ratatype
  • Rapid Typing
  • Speed Typing Online
  • Typing Bolt
  • KTouch Typing Tutor
  • GNU Typist
  • Typing Trainer

आप कितने दिनों में टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं?


तो यह आप पर निर्भर करता है आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना जल्दी - जल्दी उंगली इंप्रूव होगी इसलिए अगर आप सही तरीके से रोज आधे घंटे भी प्रैक्टिस करेंगे तो जल्दी ही स्पीड पहले से बेहतर हो जाएगा।

Conclusion

इस पोस्ट में आपने जाना की Computer Me Keyboard Typing Speed Kaise Badhaye? (Typing speed improve karne ke tarike), अगर यह लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर करे और संबंधित सवाल के लिए कमेंट करे।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने