जब आप किसी कंप्यूटर क्लास में जाते हैं तो वहां आपको नोटपैड एप्लीकेशन के बारे में बताया जाता है और टाइपिंग प्रैक्टिस करने को कहा जाता है, अगर आप कंप्यूटर स्टूडेंट हैं तो आपको इसके बारे में अच्छे से पता होना चाहिए

इसके नाम से ही पता चलता है कि इसमें हम नोट्स लिख सकते हैं डिजिटल तरीके से और कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते हैं, कहने को तो ये नोटपैड है जिस पर टाइपिंग किया जाता है लेकिन PC में इसे अलग - अलग तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से संबंधित आज के इस लेख में आप जानेंगे कि नोटपैड क्या है - Computer Me Notepad Kya Hota Hai और इसके Features क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Computer Me Notepad Kya Hota Hai

Computer Me Notepad Kya Hota Hai
What is Notepad in Hindi

Notepad एक ऐसा सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन है जिसमें आप Text लिख सकते हैं Digital तरीके से और उसे कंप्यूटर में SAVE करके बाद में एडिट या कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, यह इस्तेमाल करने में बहुत ज्यादा आसान है और इसका इंटरफेस सिंपल , यह सामान्य लेखन कार्य के लिए तैयार किया गया सॉफ्टवेयर है नोटपैड Windows के हर Editions में उपलब्ध रहता है इसे सर्वप्रथम साल 1985 में विंडोज 1.0 में लाया गया उसके बाद जितने भी नए विंडोज संस्करण आए सभी में नोटपैड अवेलेबल है।


Notepad Window (Dashboard) के सभी Bars के नाम और उपयोग

Computer Me Notepad Kya Hota Hai
Notepad Window


नोटपैड एप्लीकेशन की बेसिक जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए,

Title Bar


नोटपैड में सबसे ऊपरी भाग को Title Bar कहा जाता है जिसमें नोटपैड फाइल का नाम दिखाई देता है अगर आपने फाइल तैयार करके उसे कंप्यूटर में SAVE नहीं किया तो वहां Untitled-Notepad लिखा होगा,

Title Bar  के right - side में तीन विकल्प देखने को मिलते हैं, Minimize जिस पर क्लिक करके Open window को taskbar में ला सकते है, Maximize इस पर क्लिक करके Window को monitor screen में fit कर सकते हैं और Close इसपर क्लिक करके प्रोग्राम को बंद किया जाता है। 

Menu Bar

जब आप नोटपैड एप्लीकेशन को Open करते है तो टाइटल बार के ठीक नीने Menu Bar होता है जिसमें File, Edit, Format, View, Help ऑप्शन होते हैं इसे ही मेनू बार कहते हैं इन मेन्यू पर क्लिक करके आप अन्य ऑप्शन को यूज़ कर सकते हैं। 

Text Page Area

नोटपैड में यह इम्पोर्टेन्ट होता है क्योंकि यही Text या Content लिखा जाता है और एडिट किया जाता है, इसे पेज कह सकते हैं इसमें आपको कर्सर देखने को मिलेगा जब आप कुछ टाइप करेंगे तो जहाँ कर्सर होगा वहां से लिखना शुरू होगा, कीबोर्ड से जो भी बटन दबाएंगे वह Text Page Area में दिखेगा। 

Status Bar

यह नोटपैड का एक भाग है यह पेज के निचले हिस्से में होता है जिसमें आप अपने टेक्स्ट की स्थिति देख सकते हैं की आपने कितने लाइन का आर्टिकल लिखा है और उसमें कितने वर्ड्स हैं, स्टेटस बार का ऑप्शन नोटपैड के अलावा अन्य एप्लीकेशन / सॉफ्टवेयर में भी होता है। 

नोटपैड के सभी मेन्यू बार की जानकारी 

नोटपैड में आपको मेन्यू बार देखने को मिलते हैं और इनके अंदर नोटपैड के सभी उपयोगी Options होते है जिनके उपयोग के बारे में आपको अच्छे से पता होना चाहिए 

File

  • 📄 New: इसका उपयोग नया पेज या नोटपैड फाइल बनाने के लिए किया जाता है इस ऑप्शन को आप माउस से या Shortcut Key Ctrl+N दबा करके इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • 📂 Open: इसका उपयोग कंप्यूटर में Save किए गए नोटपैड फाइल को Open करने के लिए किया जाता है इसका Shortcut Key Ctrl+O है। 
  • 📁 Save: नोटपैड पर तैयार किये गए Content या Text File को कंप्यूटर में सुरक्षित Save करने के लिए इसका उपयोग करते हैं इसका Shortcut Key Ctrl+S है। 
  • 📁 Save As: इस ऑप्शन का उपयोग कंप्यूटर पर Save किये गए नोटपैड फाइल को किसी नए नाम से Save करने के लिए किया जाता हैं। 
  • 📰 Page Setup: इस विकल्प में जाकर आप पेज को अपने अनुसार सेट कर सकते हैं इसमें आपको Page Size Select करने का ऑप्शन मिलता है यहाँ से आप पेज को Portrait & Landscape कर सकते हैं। 
  • 🖨️ Print: नोटपैड के Text File को Print करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है जिसका Shortcut Key Ctrl+P है।  
  • ❌ Exit: नोटपैड एप्लीकेशन को बंद करने के लिए। 

Edit

  • Undo: अगर टाइपिंग करते समय आपसे गलती से कोई Text Words Delete हो जाये तो Undo पर क्लिक करके उसे वापिस ला सकते हैं या कीबोर्ड में Ctrl+Z Press करे
  • Cut: टाइप किये गए Text को Cut करने के लिए, Shortcut Key: Ctrl+X.
  • Copy: Text को कॉपी (एक से अधिक) करने के लिए, Shortcut Key: Ctrl+C.
  • Paste: इसका उपयोग Cut या Copy किये गए Text Word को Text Area में Paste करने के लिए किया जाता है, Shortcut Key: Ctrl+V. 
  • Delete (Del):  टाइप किए गए Text को Select करके Delete करने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं 
  • Find: Type किए गए टेक्स्ट फाइल में से किसी एक Text को खोजने के लिए इसका उपयोग करते हैं, Shortcut Key: Ctrl+F.
  • Find Next (F3)
  • Replace (Ctrl+H): इस ऑप्शन पर जाकर आप किसी टेक्स्ट को रिप्लेस यानि बदल सकते हैं और उसके जगह पर अलग टेक्स्ट ला सकते हैं. For example अगर आपने नोटपैड document में एक वर्ड Hello लिखा है और उसे Replace करके Hi करना चाहते हैं तो इस विकल्प का उपयोग करे। 
  • Go To (Control + G)
  • Select All (Control + A): Document के सभी Text को एक साथ Select करने के लिए
  • Time / Date (F5): अगर आप पेज में समय और दिनांक ऐड करना चाहते हैं तो इस विकल्प पर क्लिक करे या Keyboard में F5 Press करे, Cursor जहां होगा वहीं date and time Add हो जाएगा.

Format

  • Word Wrap: अगर आपने इस ऑप्शन को सक्रिय (enable) नहीं किया है तो आप जो भी नोटपैड परएक  लिखेंगे वह पेज के दाए साइड ➡️ सीधे लिखते जाएगा और Automatically Enter नहीं होगा, इसलिए इसे ✔️सक्रिय रखे इससे आप जो भी टाइप करेंगे वह पेज के साइड में पहुंचने पर अपने आप एंटर होता जाएगा, और बाएं से दाएं ओर टाइप होगा।
  • Font: इस ऑप्शन में जाकर आप अक्षरों की आकार और प्रकार को बदल सकते हैं इस ऑप्शन में आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलग-अलग स्टाइल देखने को मिलते हैं आप अपने अनुसार किसी एक को चुन सकते हैं और टेक्स्ट साइज को अपने अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं और टेक्स्ट को bold and italic कर सकते हैं।

View

  • Status Bar: स्टेटस बार नोटपैड का ऐसा Bar या पार्ट है जिसमें आप Text Status देख सकते हैं, स्टेटस बार को Enable करने से पहले आपको Format में जाकर Word Wrap को Enable करना होगा तभी आप इसे एक्सेस (सक्रीय) कर पाएंगे 

Help 

  • View Help: हेल्प मेन्यू में इस ऑप्शन की मदद से हेल्प देख सकते हैं अगर आपको नोटपैड से संबंधित ऑप्शन समझ में नहीं आ रहा है तो हेल्प ले सकते हैं, जब आप इस पर क्लिक करेंगे को ब्राउज़र में माइक्रोसॉफ्ट की साइट Open होगी आप वहां से हेल्प ले सकते हैं 
  • About Notepad: यहां से आप नोटपैड एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त सकते हैं यह पता कर सकते हैं कि आपके कंप्यूटर में जो नोटपैड इन्सटाल्ड है वह नोटपैड का कौन सा Version है। 

नोटपैड का कार्य व उपयोग

नोटपैड एक साधारण लिखने के लिए बनाया गया एप्लीकेशन (प्रोग्राम) है इसमें आपको बहुत अधिक फीचर्स देखने को नहीं मिलते हैं लेकिन साधारण नोट्स व् टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को टाइप करके लैपटॉप या कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते हैं। 

नोटपैड को भले ही Simple Text Writing के लिए Design किया गया हो लेकिन इस पर कई बड़े काम संभव है जैसे अगर आप एक Web डिज़ाइनर हैं और HTML Coding करना चाहते हैं तो नोटपैड यूज़ कर सकते हैं कई लोग साधारण वेब पेज तैयार करने के लिए नोटपैड का इस्तेमाल करते हैं और बाद में नोटपैड पर तैयार की गई कोडिंग को वेब पेज पर अप्लाई करते हैं।  

Notepad++ Kya Hai in Hindi (What is Notepad++)

Notepad++ एक Text Editor एप्लीकेशन है जिसमें आप टेक्स्ट को आसानी से एडिट कर सकते हैं जैसा की मैंने बताया नोटपैड का उपयोग कोडिंग के लिए भी किया जाता है तो Notepad++ में भी आप कोडिंग कर सकते हैं और नोटपैड से बेहतर कर पाएंगे क्योंकि इसमें नोटपैड के मुकाबले फीचर्स अधिक है, इसमें आप Html coding करते समय Html Links को  easily पहचान सकते हैं इसलिए अगर आप कोडिंग करना चाहते हैं तो नोटपैड के जगह नोटपैड प्लस प्लस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Computer Me Notepad Kya Hota Hai , नोटपैड के सभी Menu Bar की जानकारी, नोटपैड का कार्य व उपयोग व् Notepad++ Kya Hai in Hindi के बारे में. उम्मीद करता हूँ आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला हो आपको हमारा यह लेख कैसा लगा कमेंट करके बताये साथ ही इस ब्लॉग को बेल आइकॉन पर क्लिक करके फ्री में सब्सक्राइब करें ताकि हर रोज आपके फ़ोन पर नई पोस्ट की नोटिफिकेशन पहुँच जाए।   

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने