हैलो दोस्तो, अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी साइट के लिए बेस्ट होस्टिंग का चुनाव करना होगा वैसे आप Blogger platform पर भी अपनी वेबसाइट फ्री होस्टिंग के साथ बना सकते हैं लेकिन अगर आप WordPress में वेबसाइट बना रहे है या अपने ब्लॉगर ब्लॉग को WordPress में ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको Best Web Hosting लेना ही होगा इसलिए होस्टिंग खरीदने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं और आपको कौन सा होस्टिंग लेना चाहिए? (Types of Web Hosting in Hindi),

इससे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि होस्टिंग क्या होता है? वैसे मैंने इसके बारे में पहले ही लेख लिखा हुआ है लेकिन फिर भी थोड़ी जानकारी देता हूं 👇

Article Short Description: वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? आपको कौन सा होस्टिंग लेना चाहिए (Types of Web Hosting in Hindi), shared, virtual, dedicated, cloud web hosting.

वेबसाइट में होस्टिंग क्या होता है?


किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर Run करने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है वेबसाइट का सारा डाटा जैसे Content, Image, Videos, HTML JavaScript, Coding Etc. इसी में स्टोर रहता है यह स्टोरेज की तरह काम करता है मतलब आप व्यक्ति जो भी पब्लिश करते हैं उसका सारा लोड या डाटा होस्टिंग पे स्टोर होता जाता है इसलिए आपने देखा होगा कि जिन वेबसाइट पर बहुत सारे ट्रैफिक जाते हैं जैसे किसी साइट पर रिजल्ट देखना हो या कोई फॉर्म भरना हो तो इस प्रकार की साइट में कभी-कभी सर्वर डाउन हो जाता है क्योंकि उस वेबसाइट पर एक ही समय पर बहुत से यूजर्स अपने काम को पूरा करने के लिए विजिट करते है जिससे वेब होस्टिंग पर लोड पड़ता है और वेबसाइट स्लो लोड होने लगता है, अब आपको समझ में आ गया होगा की वेबसाइट की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए एक बेस्ट वेब होस्टिंग सेलेक्ट करना कितना जरूरी होता है, अब जानते हैं Web Hosing Ke Prakar - होस्टिंग के प्रकार के बारे में।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? [Types of Web Hosting in Hindi]


वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? आपको कौन सा होस्टिंग लेना चाहिए?
Types of Web Hosting in Hindi

नीचे आपको वेब होस्टिंग के प्रकारों - Types of Web Hosting in Hindi के बारे में डिटेल में बताया गया है जिससे आपको समझ में आ जाएगा कि आपको कौन सा होस्टिंग अपने न्यू साइट के लिए लेना चाहिए।

मुख्य रूप से वेब होस्टिंग चार प्रकार के होते हैं,

  • शेयर्ड वेबहोस्टिंग (Shared Web Hosting)
  • वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (Virtual Private Server)
  • डेडिकेटेड वेब होस्टिंग (Dedicated Web Hosting)
  • क्लाउड वेब होस्टिंग (Cloud Web Hosting)

1) शेयर्ड वेब होस्टिंग (Shared Web Hosting)

इस होस्टिंग का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं क्योंकि यह वेब होस्टिंग सबसे सस्ती होस्टिंग है इस होस्टिंग में सभी वेबसाइट का डाटा एक ही कंप्यूटर स्टोरेज में स्टोर किया जाता है, इस होस्टिंग में स्टोरेज को शेयर किया जाता है इसलिए इसे Shared Web Hosting कहते हैं।

क्या आपको यह वेब होस्टिंग लेना चाहिए?

अगर आपकी वेबसाइट अभी नहीं है जिसमें कम डाटा और कंटेंट हैं तो आप शुरुआत में इस वेब होस्टिंग के तरफ जा सकते हैं आपका साइट अच्छा परफॉर्म करेगा लेकिन जैसे जैसे आपकी वेबसाइट पर अधिक मात्रा में विजिटर्स आने लगेंगे तो वेबसाइट में बहुत ज्यादा लोड पड़ जाएगा क्योंकि यह शेयर्ड वेब होस्टिंग है, उस समय आपको किसी दूसरे वेब होस्टिंग में स्विच करना होगा।

2) वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (Virtual Private Server)


यह काफी हद तक शेयर्ड वेब होस्टिंग की तरह होता है लेकिन इसमें आपके वेबसाइट के लिए एक वर्चुअल सर्वर तैयार किया जाता है, Virtual private server में आपको एक पर्सनल सर्वर दिया जाता है इस हस्टिंग में भी एक ही कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है लेकिन उसके भौतिक संसाधन को वर्चुअल सर्वर में बांट दिया जाता है और कई अलग - अलग वेबसाइट को प्रोवाइड कराया जाता है।

क्या आपको इस वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करना चाहिए?

यह लगभग शेयर्ड वेब होस्टिंग की तरह ही होता है लेकिन अगर आपको अपना एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (storage) चाहिए तो इस होस्टिंग की तरफ रुख कर सकते हैं।

3) डेडिकेटेड वेब होस्टिंग (Dedicated Web Hosting)


यह एक जबरदस्त वेब होस्टिंग है जिसमें आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि इसमें आपको Full Storage Provide कराया जाता है, अगर आप डेडीकेटेड वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आएगा तो भी साइट फटाफट लोड हो जाएगा।

क्या आपको डेडिकेटेड होस्टिंग लेना चाहिए?

देखिए अगर आपका ब्लॉग पर्सनल ब्लॉग या कोई नॉर्मल वेबसाइट है तो आपको इस होस्टिंग की जरूरत नहीं है क्योंकि इसमें आपको full storage दिया जाता है तो इसकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा होगी, आप तब इस होस्टिंग को के सकते हैं जब आप कोई बड़ी साइट पर काम कर रहे हो मतलब आपकी वेबसाइट पर हर रोज लाखों में ट्रैफिक आता हो।

4) क्लाउड वेब होस्टिंग (Cloud Web Hosting)


यह काफी बढ़िया वेब होस्टिंग है अगर आप इस Hosting को अपनी वेबसाइट के लिए लेते हैं तो ब्लॉग पर चाहे जितने भी ट्रैफिक आए वेबसाइट लोड स्पीड कम नहीं होगी, बता दें कि Cloud Web Hosting सर्वर नहीं है बल्कि सर्वर्स का पूरा समूह है जो वेबसाइट के ट्रैफिक / डाटा को संभालते (स्टोर) हैं।

अपने वेबसाइट कि अच्छी परफॉर्मेंस और साइट डाउन न हो इसके लिए क्लाउड वेब होस्टिंग लेे सकते हैं।

तो ये हैं वेब होस्टिंग के प्रकारों के बारे में जानकारी अब आपको पता चल गया होगा कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए कौन सा Web Hosting लेना चाहिए, अब जानते हैं कि होस्टिंग कहां से के सकते हैं।

वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहां से लें? 


अगर आप Beginner है तो आपको मैं एक ऐसे Best Hosting Provider के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप Low Price में Webaite Hosting + Free Domain name लेे सकते हैं और साथ में SSL certificate भी मिलेगा, आप hostinger.com से hosting and domain name purchase कर सकते हो और blogging career start कर सकते हो।

वेब होस्टिंग सेल: अभी ख़रीदे, फ्री डोमेन और SSL के साथ

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने