अगर आपको Instagram क्या है (Instagram in Hindi), इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है, इंस्टाग्राम का मालिक कौन है आदि के बारे पता नहीं है तो इस लेख को पूरा पढ़िए यहां आपको इनके विषय में पूरी जानकारी मिल जाएगी यदि आपको यह पोस्ट पसंद आता है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं आप चाहें तो पोस्ट को और बेहतर बनाने के लिए अपना सुझाव भी दे सकते हैं।

इंस्टाग्राम क्या है (What is Instagram in Hindi)

Instagram क्या है और कैसे चलाया जाता है?

दोस्तों, आजकल हर कोई इंस्टाग्राम यूज करता है चाहे वो बड़े सेलेब्रिटी हो या कोई आम आदमी, अगर आप भी इंस्टाग्राम सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस ऐप के लगभग सभी फीचर्स के बारे में पता होगा, दरअसल Instagram एक image sharing social media platform है जहां यूजर्स अपने Photos & Videos लोगों के साथ शेयर करते हैं, इस ऐप पर शेयर किए गए किसी भी इमेज / वीडियो पर likes और comments कर सकते हैं, फोटो शेयर करते समय यूजर्स # tags का भी इस्तेमाल करते हैं इससे इमेज अधिक लोगों तक पहुंच पाता है, जिस प्रकार Facebook पर लोग अपने फोटो, वीडियो आदि पब्लिश करते हैं उसी प्रकार इसपर भी पोस्ट (इमेज) पब्लिश किया जाता है।

इंस्टाग्राम में एक Follow बटन होता है जिसपर क्लिक करके लोग आपको फॉलो कर पाते हैं जब आपको कोई फॉलो करेगा तो आपके द्वारा साझा किए गए पोस्ट इनके पास पहले दिखेगा। 

एक शब्दों में कहें तो Instagram एक social media platform है जिसकी मदद से Photos, Videos शेयर किया जाता है आप इस पर लाइक, कमेंट और शेयर कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम को 6 अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया गया इसे ऐप या इसकी ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से एक्सेस किया जा सकता है, इंस्टाग्राम अब 32 भाषाओं में उपलब्ध है इससे अलग - अलग प्रदेशों के लोग अपनी भाषाओं में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ जरूर पढ़िए Twitter क्या है.

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है [Owner of instagram in Hindi]

Instagram का मालिक Facebook है, दरअसल इंस्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger ने बनाया (डिजाइन किया) है इन्होंने ही इसे लोगो के सामने लाया लेकिन जैसे - जैसे यह ऐप लोकप्रिय होने लगा तो इसे देखते हुए फेसबुक ने इसे 2012 में खरीद लिए तब से इंस्टाग्राम का ऑनर फेसबुक बन गया, शुरुआती दौर में इंस्टाग्राम का लुक बहुत सिंपल था मतलब ज्यादा ऑप्शन या फीचर्स नहीं थे लेकिन अब आपको इसमें अधिक फीचर्स, पोस्ट को एडिट करने के लिए फिल्टर्स आदि मिलते हैं।

इंस्टाग्राम किस देश का है 

आपको पता ही होगा की फेसबुक अमेरिका की कंपनी है जिसके मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं और फेसबुक ने इंस्टाग्राम को खरीद लिया है इसलिए वर्तमान में इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं चूँकि उनकी कंपनी फेसबुक, अमेरिका की है तो इंस्टाग्राम भी अमेरिका देश का ही हुआ, इस तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम के ऑनर Mark Zuckerberg है। 

इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है [Instagram Kaise Use Karte Hai]

ऊपर दी गई जानकारी से आपको Instagram Kya Hai - इंस्टाग्राम क्या है? के बारे में पता चल गया होगा अब जानिए इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है (Instagram Kaise Chalaya Jata Hai) इस ऐप का यूज़ करना बेहद आसान है यदि आप इंस्टाग्राम यूज़ करना सीखना चाहते हैं नीचे दी गई इनफार्मेशन पढ़ें। 
 
इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले Instagram ID banana होगा Instagram app, Google Play Store से download करें और profile setup complete करें (इंस्टाग्राम पर लॉगिन कर लीजिए)

जब आप प्रोफाइल सेटअप पूरा कर लेते हैं उसके बाद बॉलीवुड सेलिब्रिटी या अपने फ्रेंड्स को फॉलो कर सकते हैं और उनके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट पर like and comments कर सकते हैं, आपको कितने लोग फॉलो कर रहे हैं उनकी संख्या को आप अपने प्रोफाइल पिक्चर के सामने देख सकते हैं।

अगर आप फेसबुक यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि फेसबुक में Profile lock feature है जिसकी मदद से आप अपने प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं जिससे हर कोई आपकी पोस्ट को नहीं देख सकता है अगर वह आपके पोस्ट को देखना या कमेंट करना चाहे तो इसके लिए उन्हें friend request भेजना पड़ता है तभी वे आपकी पोस्ट देख सकता है ठीक इसी प्रकार इंस्टाग्राम में भी आप अपने Instagram profile को private कर सकते हैं, यदि profile private है तो लोग पहले आपको follow करने के लिए request send करेंगे और जब उस request को आप approve करेंगे तभी वह आपके द्वारा शेयर किए गए कंटेंट को देख या कमेंट कर सकते हैं।

जियो फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं

इंस्टाग्राम को जियो फ़ोन में चलाने के लिए पहले अपने फ़ोन का डाटा ऑन करें, अब अवेलेबल वेब ब्राउज़र पर जाये और गूगल पर इंस्टाग्राम सर्च करके ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करें, उसके बाद अपना Username और Password enter करके Login करें इस तरीके से जियो फ़ोन में इंस्टाग्राम चलाया जा सकता है।  

Instagram: Likes, Share और Comments कैसे करें?


  • अगर आपको कोई पोस्ट पसंद आता है और आप उसे लाइक तो करना चाहते हैं तो पोस्ट के ठीक नीचे आपको एक ❤️ heart shape दिखेगा उस पर क्लिक करके आप पोस्ट को लाइक कर सकते हैं इसके अलावा पोस्ट के बीच में double-tap करके भी Like कर सकते हैं।
  • इसी तरह कमेंट करने के लिए भी आपको पोस्ट के नीचे comment icon दिखेगा उस पर क्लिक करके अपना comment type करें और Post करें।
  • अगर आप किसी पोस्ट को शेयर करना चाहते हो तो पोस्ट के नीचे शेयर बटन पर क्लिक करें उसके बाद Facebook, Twitter, WhatsApp etc. Select करके पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

Instagram: Image Post कैसे करें?  

  • अपने प्रोफाइल पर जाएं अब down-side में जो + icon दिख रहा है उसपर टैप करें आपके फोन की gallery open हो जाएगी।
  • अब एक Photo select करें, अब एक पेज आएगा जिसमें आप अपने photo को edit कर सकते हैं, Filters add कर सकते हैं उसके बाद Next पर टैप करें।
  • Write a caption: में पोस्ट के बारे में कुछ जानकारी लिख सकते हैं,
  • Add Location: पर टैप करके अपना लोकेशन सर्च करें,
  • Tag People: इस पर क्लिक करें उसके बाद लोगों को टैग करने के लिए फोटो पर टैप करें, अब people search करे।
  • Advanced settings: अगर इमेज में alt text add करना चाहते हैं तो इस पर क्लिक करके alt text लिख सकते हैं।
  • अब Share पर टैप करें, इमेज पब्लिश हो जाएगा।

Instagram पर पोस्ट को Delete कैसे करें? 

  • यदि आप किसी पोस्ट को डिलीट करना चाहते हैं तो पोस्ट के ऊपर Top-Right साइड में 3 dot's दिखेंगे उस पर क्लिक करके Delete पर टैप करें पोस्ट डिलीट हो जाएगा।

Instagram Post को Embed कैसे करें?

  • पोस्ट के ऊपर Top-Right साइड में 3 dot's दिखेंगे उस पर क्लिक करके Embed पर टैप करें, code generator हो जाएगा अब Copy Embed Code पर क्लिक करके कोड कॉपी करें।
  • यदि आपकी कोई वेबसाइट है जिसमें इंस्टाग्राम पोस्ट एंबेड करने की आवश्यकता है तो साइट के वेब पेज पर इस कोड को पेस्ट कर दीजिए, जहां आपने कोड पेस्ट किया है वहां Instagram Post Embed हो जाएगा।

Instagram Profile Edit कैसे करें - फोटो चेंज कैसे करें?

  • स्क्रीन के नीचे राइट - साइड में अपने profile picture पर टैप करें, उसके बाद Edit profile पर क्लिक करें।
  • Instagram profile picture change करने के लिए change profile photo पर टैप करें, Upload photo पर टैप करके प्रोफाइल फोटो बदल सकते हैं।
  • यहां से आप अपना नाम, यूजरनेम चेंज कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट लिंक ऐड कर सकते हैं, ईमेल, फोन नंबर, जेंडर सेट करके Submit पर टैप करें।
तो ये हैं Instagram Kya Hai के बारे में Basic details अब यदि आप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और अपने प्रोफाइल पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो उसके बारे में भी कुछ जरूरी बारे बता देता हूं नीचे बताए कई तरीके से आप काफी हद तक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर लाइक और फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं आसान तरीके से


अगर आप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं तो आपने देखा होगा कि बहुत सही यूजर्स के फॉलोअर्स बहुत ज्यादा होते हैं और कुछ के बहुत कम, सभी कोई instagram followers increase करना चाहते हैं लेकिन वे कुछ जरूरी बातों का ख्याल नहीं रखते जो कि follower बढ़ाने में जरूरी होता है।

आजकल इंस्टाग्राम एक बहुत पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क बन गया है जहां पर सभी यूजर्स अपने photos and short videos share करते रहते हैं और जिनके अधिक फॉलोअर्स होते हैं उनके पोस्ट पर अच्छे खासे Likes और Comments आ जाते हैं तो अगर आप भी एक Instagram user हैं तो नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करके फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

सही #हैशटैग का उपयोग करें


अगर आप पोस्ट शेयर करते समय उचित hashtag का उपयोग करेंगे तो आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं अलग - अलग पोस्ट के लिए सही हैशटैग (पोस्ट से रिलेटेड हैशटैग) इस्तेमाल करें इन हैशटैग की हेल्प से आपका पोस्ट अधिक लोगो तक पहुंच जाता है इससे ज्यादा लोग आपके पोस्ट को देख पाएंगे यदि आपके पोस्ट लोगों को पसंद आता है तो वे पोस्ट पर Like, Comment और Follow जरूर करेंगे।

Interesting और Quality Content Share करें


आपको पता ही होगा कि हर कोई दिलचस्प कंटेंट देखना पसंद करता है social media platforms पर यूजर्स उन्हीं को फॉलो करते हैं जो अपने प्रोफाइल पर interesting videos और quality contents शेयर करते हैं, इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको कुछ unique ideas सोचने होंगे उनका उपयोग करके भी आप काफी फॉलोअर्स इनक्रीस कर सकते हैं, इंटरनेट यूजर को हमेशा कुछ different and unique ideas अपने follower को provide करना चाहिए लोग unique and new content पसंद करते हैं।

पोस्ट के साथ Interesting Quotes साझा करें? 


आपने देखा होगा कि Bollywood celebrity अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कंटेंट शेयर करते हुए अपने पोस्ट के बारे में कुछ जानकारी लिखते हैं जो इंटरेस्टिंग होते हैं आपको भी बिल्कुल इसी तरह पोस्ट शेयर करते समय अच्छे Quotes (Interesting lines) Share करना चाहिए ताकि अगर कोई आपके पोस्ट तक पहुंच जाता है तो आपके प्रोफाइल में जरूर विजिट करें और हो सकता है कि इससे आपको बहुत से लोग फॉलो करने लगे।
कवि और लेखक अपने पोस्ट शेयर करते समय कविता या शायरी साझा करते हैं बिल्कुल इसी तरह आप अपने पोस्ट से संबंधित shayari, quotes लिख सकते हैं।

Instagram Users के पोस्ट पर Like और Comment करें


इस तरीके से भी इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं आपको अपने Follower के पोस्ट या किसी दूसरे के पोस्ट पर लाइक, कमेंट करना चाहिए इससे वे भी आपके कॉमेंट के जरिए आपके Instagram profile पर visit कर सकते हैं और आपके पोस्ट पर भी लाइक और प्रोफाइल फॉलो कर सकते हैं, यह trick आपको जरूर try करना चाहिए क्योंकि Social Media Platforms पर Likes और Comment किसे पसंद नहीं होता वे पोस्ट भी इसीलिए साझा करते है ताकि उनके पोस्ट को भी कोई लाइक करे।

Instagram Stories का इस्तेमाल करें


जिस प्रकार Facebook stories का उपयोग करते हैं उसी प्रकार Instagram में भी Instagram stories होता है जिसमें आप अपने interesting videos को upload कर सकते हैं अपने memorable moments को followers के साथ share कर सकते हैं, अगर daily Instagram stories पर आप Stories (videos) upload करेंगे तो followers increase होने के chances बढ़ जाएंगे।

Instagram Account को Hack होने से कैसे बचाएं [Security Tips]


सोशल मीडिया पर आए दिन बहुत से Instagram Accounts Hack होते रहते हैं यहां बात सिर्फ इंस्टाग्राम अकाउंट की नहीं है बल्कि अगर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं वहां भी आपके Profile को Hack किया जा सकता है, Hackers नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं accounts hack करने के लिए इसलिए यदि आप इंटरनेट यूजर हैं तो आपको अपने Instagram Account Safe रखना चाहिए।

ब्राउज़र पर इंस्टाग्राम लॉगिन पासवर्ड Save ना करें 


आपको इंस्टाग्राम या किसी भी Social Media Platform का Login Password किसी को नहीं बताना चाहिए साथ ही अपने यूजरनेम और पासवर्ड को Browser पर Save करके नहीं रखना चाहिए, आपने देखा होगा कि जब आप Chrome browser use करते हैं तो login करते समय जो पासवर्ड एंटर करते हैं उसे Save करने के लिए स्क्रीन में पॉपअप आता है जहां से आप लॉगिन डिटेल्स ब्राउज़र में Save कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने अपने कंप्यूटर या फोन को किसी दूसरे हाथ में दे दिया तो वो आपके login details को access  कर सकता है क्योंकि आपने सारी डिटेल्स वेब ब्राउज़र में save करके रखा है।

फोन पर Fake Apps Install मत करें


आपको फिर एप्स अपने फोन पर इंस्टॉल नहीं करना चाहिए बहुत से ऐसे वेबसाइट इंटरनेट पर अवेलेबल है जहां पर आपको Fake Apps देखने को मिल जाते हैं अगर आप अपने फोन पर फालतू के Fake Apps Install करेंगे तो जब आप ऐसे App में अपने यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करके लॉगिन करेंगे तो आपकी सारी Personal Details Hacker तक पहुंच जाएगा जिसे वे आसानी से एक्सेस कर सकता है, इसलिए इंटरनेट की दुनिया में यह हमेशा याद रखें कि आप जो भी एप्लीकेशन अपने फोन पर install करें उसे एप्लीकेशन की official website पर जाकर डाउनलोड करें या  Google Play Store से इंस्टॉल करें।

इंस्टाग्राम के फायदे 

इंस्टाग्राम एक इमेज शेयरिंग ऐप है इसलिए आप इसपर अपने पिक्चर साझा कर सकते हैं, अपने इमेज के साथ हैशटैग यूज़ करके पोस्ट को अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं, आप अपने पसंदीदा एक्टर्स को इसपर फॉलो कर सकते हो, Instagram Stories की मदद से everyday moments share कर सकते हैं अपने भावनाओं को वीडियो क्लिप की मदद से व्यक्त कर सकते हैं, साझा किये गए पोस्ट पर लाइक, कमेंट, किया जा सकता है, इंस्टाग्राम अलग - अलग लैंग्वेज में अवेलेबल है आप कई भाषा में (Instagram Arabic Language) इंस्टाग्राम यूज़ कर सकते हैं। 

Conclusion


तो ये है Instagram क्या है (What is Instagram in Hindi) के बारे में कुछ बेसिक जानकारियां जो आपके काम के हो सकते हैं अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा और आपको कुछ जानने को मिला तो कमेंट करके जरूर से जरूर बताएं, आप अपनी सुझाव दे सकते हैं या इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल कमेंट केेेेे माध्यम से पूछ सकते हैं, हम सवाल के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने