आज के समय में इंग्लिश बहुत इंपॉर्टेंट लैंग्वेज बन गया है क्योंकि किसी भी Job interview में आपसे इंग्लिश में सवाल पूछा जाता है ऐसे में अगर आपको इंग्लिश बोलना ना आए तो आप interview देने में comfortable महसूस नहीं करेंगे, बात यहां सिर्फ Job interview की नहीं है अगर आपको कॉलेज या किसी प्रोग्राम में English में Speech देना हो तो भी आपकी English Improve होनी चाहिए,

इंग्लिश समझ पाना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि जितनी इंग्लिश मीनिंग और ग्रामर हमने स्कूलों में सीखा है उससे थोड़ी - बहुत इंग्लिश तो सभी को समझ में आती है लेकिन जब इंग्लिश में बात करने की बारी आती है तो इंग्लिश के सारे वर्ड मीनिंग याद नहीं रहते जिससे आप sentence के बीच में अटक जाते है और इससे पता चल जाता है कि आपने अपनी English Improve नहीं किया है, 

इंग्लिश इम्प्रूव (English Improve) कैसे करे - Interesting Tips
English Improve - Interesting Tips in Hind


इसलिए अगर आप भी अंग्रेजी बोलते हुए बीच - बीच में अटकने लगते हैं तो आपको अपनी English Improve करनी चाहिए और पहले से ज्यादा बेहतर इंप्रूवमेंट के साथ इंग्लिश बोलना चाहिए अगर आप सच में इंग्लिश स्पीकिंग को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज के पोस्ट इंग्लिश इम्प्रूव कैसे करे को पूरा पढ़िए इससे आपको इंग्लिश को और बेहतर बनाने के Tips जानने को मिलेंगे जो आपके काम के हो सकती है, तो आइए शुरू करते हैं, लेकिन इससे पहले जानते हैं कि आपकी इंग्लिश इंप्रूव क्यों नहीं हो रही है?

इंग्लिश इम्प्रूव (English Improve) ना होने का कारण


  • इंग्लिश सीखने और अच्छी इंग्लिश बोलने के लिए प्रेक्टिस बहुत जरूरी होता है ऐसे में अगर आप रोज प्रैक्टिस नहीं करते तो इस वजह से भी इंग्लिश बेहतर नहीं होती है।
  • दूसरा कारण ये होता है कि बहुत से लोग Books नहीं पढ़ते ये भी अंग्रेजी इम्प्रूव करने में काफी मदद करता है आपको English books पढ़नी चाहिए इससे नए English words के बारे में पता चलता है।
  • Word Meaning पता न होना, यह भी एक कारण होता है इंग्लिश बेहतर न होने की इसलिए आपको English dictionary से Word meaning पता करना चाहिए और उन्हें याद करना चाहिए।
  • Communication: English language में बात ना करना भी इंग्लिश इम्प्रूव ना होने का कारण है, आपको शुरुआत में भले ही इंग्लिश भाषा में बात करना न आता हो फिर भी आपको कोशिश जरूर करनी  चाहिए।
  • कई लोग इंग्लिश वर्ड मीनिंग को समझना / जानना ही नहीं चाहते जिसके वजह से उनकी इंग्लिश बेहतर नहीं हो पाती जब भी आप कोई नया अंग्रेजी शब्द सुने तो आपको उसका वर्ड मीनिंग पता करने की कोशिश करनी चाहिए आप किसी भी प्रकार की डिक्शनरी से यह पता कर सकते हैं।

इंग्लिश इम्प्रूव (English Improve) कैसे करे 


आप इंग्लिश को कई तरीके से इंप्रूव करके और बेहतर बना सकते हैं और fluently English बोलना शुरू कर सकते हैं नीचे कुछ Best important tips के बारे में बताया गया है जिनसे आप बिल्कुल आसान तरीके से अंग्रेजी इम्प्रूव करेंगे,

English Movies देखना शुरू करें 


अगर आप एक आसान तरीके की तलाश कर रहे हैं जिससे आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट तरीका होगा आप English movie देख कर अपनी इंग्लिश इंप्रूव कर सकते हैं और अगर आपको बिल्कुल भी इंग्लिश में बात करना नहीं आता तो भी आप अंग्रेजी भाषा में movies देख कर काफी सारे word meaning पता कर सकते हैं,

मूवीज देखकर लैंग्वेज सीखने का सबसे खास बात यह भी है कि आपको इससे पता चलता है कि इंग्लिश में बात करते समय आपका फेस एक्सप्रेशन ऐंड बॉडी लैंग्वेज किस तरह का होना चाहिए, कैसे आप confidently English बोल सकते हैं, English subtitle के साथ फिल्म देखें ताकि Sound के साथ आप पढ़ भी सके, अगर आपको लंबी मूवी देखने में बोरियत महसूस होती है तो YouTube पर short English movies देख सकते हैं।

इंग्लिश गाने सुनिए 


इंग्लिश इंप्रूव करने के लिए आप इंग्लिश गाने विथ लिरिक्स सुनना शुरू करें जब आप गाना सुनेंगे तो साथ में लिरिक्स स्क्रोल होते रहेंगे साथ में उसे भी पढ़े, अगर आप इस तरीके से इंग्लिश सीखेंगे तो आपको बोरिंग नहीं लगेगा यह एक interesting Tarika है अपनी इंग्लिश बेहतर करने का।


हर दिन नए-नए इंग्लिश वर्ड मीनिंग याद करें


इंग्लिश में बात करते समय अटकने का एक कारण यह भी होता है कि हमें इंग्लिश के सारे वर्ड की मीनिंग पता नहीं होते हैं इसलिए आपको हर दिन 10-15 नए-नए Word Meaning याद करने होंगे, इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं आप चाहें तो गूगल ट्रांसलेट की मदद से हर इंग्लिश वर्ड के हिंदी मतलब जान सकते हैं इसके अलावा आप फोन पर कोई सा भी English dictionary app install कर सकते हैं।

इंग्लिश बात करने वाले लोगों के साथ ज्यादा वक्त बताइए


अगर आप एक से लोगों के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं जो लोग इंग्लिश में बात करना पसंद करते हैं तो आप उनसे भी बहुत कुछ सीख सकते हैं कि वह किस तरह से बात करते हैं और कैसे इंग्लिश में fluent sound करते हैं, आप उनके साथ इंग्लिश की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं।

English Books या Online Articles पढ़ें


अगर आप सच में इंग्लिश को इंप्रूव करना चाहते हैं तो आपको रोज 2 - 3 पेज इंग्लिश बुक पढ़नी चाहिए आप कोई सा भी बुक पढ़ सकते हैं चाहे वह स्टोरी हो या स्कूल / कॉलेज बुक, जब आप इंग्लिश किताबें पढ़ेंगे तो आपको बहुत से ऐसे वर्ड पढ़ने को मिलेंगे जिनका मतलब आपको पता नहीं होगा आप उन्हें अंडरलाइन करें और उसका मतलब डिक्शनरी में तलाश करें, इस तरीके से आपको कुछ महीने में ही बहुत सारे English word meaning बता चल जाएंगे,

इसी तरह इंटरनेट पर भी आप न्यूज़, स्टोरीज, बॉलीवुड रिलेटेड न्यूज आदि इंग्लिश लैंग्वेज में पढ़ने की कोशिश करें ऐसा करने से इंग्लिश पढ़ने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी और आपको पहले से ज्यादा इंग्लिश समझ में आने लगेगा।

English Word का सही मतलब और उच्चारण जानने के लिए Google Translate का उपयोग करें


इंग्लिश में कुछ वर्ड आपको ऐसे मिलते हैं जिन्हें लिखा कुछ और जाता है और उसका उच्चारण कुछ और होता है इसलिए आपको हर एक word का correct pronunciation पता होना चाहिए, इसके लिए आप गूगल ट्रांसलेटर इस्तेमाल कर सकते हैं वहां आपको English Word type करना है और जिस भाषा में Translate करना चाहते हैं उसे (Hindi) सेलेक्ट करें बस उसके बाद इंग्लिश वर्ड हिंदी में ट्रांसलेट हो जाएगा, इसी प्रकार English to Hindi, Hindi to English या English to other languages में भी word को ट्रांसलेट किया जा सकता है,

जब आप Google Translate पर किसी भी वर्ड को किसी भाषा में Translate करते हैं तो वहीं आपको एक 🔊 Speaker देखने को मिलता है उसपर टैप करते ही आपको वर्ड का सही उच्चारण पता चल जाएगा।

इंग्लिश लैंग्वेज में ही सोचने कि कोशिश करे


हमें हिंदी में ही बोलने की आदत है इसलिए अगर कोई हमसे इंग्लिश में सवाल पूछता है तो उसका जवाब हम पहले हिंदी में सोचते हैं उसके बाद उसे इंग्लिश में ट्रांसलेट करके उनको बताते हैं और ऐसे में बहुत टाइम लग जाता है, इस problem के solution के लिए आपको अपने माइंड को इंग्लिश में सोचने के लिए मजबूर करना होगा क्योंकि माइंड हमेशा हिंदी भाषा में सोचता है, 

अगर आप हर चीज को इंग्लिश में सोचना शुरु कर देंगे तो आपको इसकी प्रैक्टिस हो जाएगी फिर बाद में आपको इंग्लिश में कुछ भी बोलने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा, आप खुद ही सोचिए क्या हमे Sorry, Please, Thank you etc. Word बोलने के लिए सोचने की जरूरत पड़ती है? बिल्कुल नहीं क्योंकि इसकी हमें आदत हो गई है इसी तरह आपको इंग्लिश में सोचने, बोलने की आदत बनानी होगी उसके बाद English speaking आपके लिए आम बात हो जाएगा।

Social Media पर Chat करते समय इंग्लिश वर्ड (English Conversation) यूज करें


आजकल शायद ही कोई होगा जो सोशल मीडिया पर बातचीत न करता हो इसलिए इंग्लिश प्रैक्टिस करने के लिए आपको WhatsApp पर इंग्लिश में 🗨️ Chat करना चाहिए, अगर आपके दोस्त भी इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो उनके साथ इंग्लिश चैट करके भी English Improve कर सकते हैं।

इन तरीकों से आप बिना बोरियत महसूस किए अपनी इंग्लिश इम्प्रूव (English Improve) कर सकते हैं, अगर आपको इंग्लिश बेहतर करने का कोई और तरीका मालूम है तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताए।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने