पहले ज्यादातर BSNL SIM का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन जैसे - जैसे Technology बढ़ने लगी तो इसे टक्कर देने वाले बहुत से सिम मार्केट में आने लगे जिनमें voice calling के साथ internet data (net pack) भी दिया जाता था इसके अलावा अन्य फीचर्स, इसी को देखते हुए आजकल लोग ज्यादातर Jio, Airtel जैसे सिम का उपयोग करते हैं क्योंकि इनमें आपको 4G Network Speed देखने को मिलता है एक कारण यह भी है कि आजकल ज्यादातर लोग ऑफिस में काम करने वाले या कॉलेज स्टूडेंट्स भी स्मार्टफोन यूज करते हैं ऐसे में उन्हें अच्छे इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है ताकि जल्दी से ऑनलाइन सम्बन्धी काम किया जा सके लेकिन अभी भी बहुत से लोग BSNL SIM का यूज करते हैं तो अगर आपके पास भी बीएसएनएल सिम है तो आपको बीएसएनल के बारे में कुछ जानकारियां जरूर पता होना चाहिए कि BSNL Company क्या है?, BSNL का फुल फॉर्म क्या है? और इसकी स्थापना कब हुई थी? (BSNL Ka Full Form Kya Hota Hai), बीएसएनएल का मालिक कौन है?, बीएसएनएल के सीईओ कौन है?, अगर आप इनके बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा क्योंकि यहां आपको BSNL Full form in Hindi के अलावा अन्य जरूरी जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

BSNL Company क्या है? [What is BSNL in Hindi]


BSNL का फुल फॉर्म क्या है? और इसकी स्थापना कब हुई थी?
Bharat Sanchar Nigam Limited

दोस्तों, जिस तरह Airtel, Reliance Jio, Idea Vodafone Etc, Telecom Companies हैं उसी तरह BSNL भी भारत की Telecom Company (Operator) है, बता दूं कि BSNL भारत का सबसे पुराना 'संचार सेवा प्रदाता' है इसे शॉर्ट में CSP भी कह सकते हैं जिसका Full form होता है, Communications Service Provider (CSP).

BSNL Company की स्थापना कब हुई थी? 

ये तो आपको पता चल गया कि BSNL India की Oldest Communication Service Provider (CSP) है अब जानते हैं कि ये कब बना तो BSNL Company की स्थापना साल 2000 (In the 21st century) को हुआ, इसका मुख्यालय भारत की राजधानी - नई दिल्ली में स्थित है।


BSNL का फुल फॉर्म क्या है? [What is the full form of BSNL?]

हर लंबे शब्द को बोलने में आसानी हो इसलिए संक्षिप्त कर दिया जाता है इसी तरह BSNL भी एक संक्षिप्त रूप है दरअसल BSNL का Full Form "भारत संचार निगम लिमिटेड" (Bharat Sanchar Nigam limited) होता है, बहुत से लोगों को बी एस एन एल का पूरा नाम पता नहीं होता है उम्मीद करता हूं अब आपको बी एस एन एल का फुल फॉर्म पता चल गया होगा इसी तरह बीएसएनएल से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए हमारे इस पोस्ट में बने रहे।

बीएसएनएल का मालिक कौन है?

आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल आया होगा कि बीएसएनल को कौन चलाता है, BSNL का मालिक कौन है? तो आइए जानते हैं इसके बारे में, BSNL एक सरकारी टेलीकॉम कंपनी है इसलिए इसका मालिक "भारत सरकार" (Indian Government) है, BSNL सन् 2000 को शुरू हुआ तथा इसकी वर्तमान में कुल संपत्ति 1.468 ट्रिलियन INR है।

BSNL के सीईओ कौन हैं? [Who is the CEO of BSNL - In Hindi] :- BSNL के सीईओ प्रवीण कुमार पुरवार (Pravin Kumar Purwar) हैं। 


ABOUT: BSNL  
प्रकार सरकारी कंपनी
स्थापना 21वीं सदी में, (2000)
उद्योग दूरसंचार
मुख्यालय नई दिल्ली, भारत
प्रमुख व्यक्ति प्रवीण कुमार पुरवार
उत्पाद फिक्स्ड लाइन, मोबाइल, इंटरनेट, डिजिटल टेलीविजन, आई.पी.टी.वी, 3जी सेवा
स्वामित्व भारत सरकारा
वेबसाइट www.bsnl.co.in
अधिक जानें


सम्बंधित लेख,
इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की BSNL Company क्या है?, BSNL का फुल फॉर्म क्या है? और इसकी स्थापना कब हुई थी? यदि आपको इस पोस्ट से कुछ जानने को मिला तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें पोस्ट से सम्बंधित सवाल या सुझाव के लिए कमेंट करें। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने