आज इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Anchor Text क्या है और SEO के लिए क्यों जरूरी है? (Anchor Text Kya Hai in Hindi) अगर आपको भी पता नहीं है कि Anchor Text का उपयोग क्यों करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है, एंकर टेक्स्ट SEO के लिए भी अच्छा होता है इसलिए आपको एंकर टेक्स्ट सही से Use करना चाहिए अपने ब्लॉग में, बता दूं कि Anchor Text का उपयोग केवल वेबसाइट ओनर नहीं बल्कि हर इंटरनेट यूजर करता है फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Users अक्सर Anchor Text (Link) का उपयोग करते रहते हैं, तो आइए जानते हैं एंकर टेक्स्ट के बारे में साथ में यह भी जाने की एंकर टेक्स्ट कितने प्रकार के होते हैं (Type of Anchor Text in Hindi)

Anchor Text क्या है (What is Anchor Text in Hindi)

Anchor Text क्या है और SEO के लिए क्यों जरूरी है?
Anchor Text Kya Hai in Hindi

यह एक सामान्य टेक्स्ट या अक्षर होते हैं जो किसी Web page में जाने के लिए सहारे (Anchor) का काम करते हैं इसलिए ऐसे टेक्स्ट को Anchor Text कहते हैं, एंकर टेक्स्ट की मदद से एक वेबसाइट को दूसरे वेबसाइट के साथ जोड़ा जा सकता है मतलब लिंक किया जा सकता है इसलिए आप इसे Link कह सकते हैं जिस पर अगर आप क्लिक करेंगे तो इससे जिस भी वेब पेज को लिंक किया गया है वह पेज खुल जाएगा।


बिल्कुल आसान शब्दों में समझे तो Anchor Text एक Web Page Link होता है वहीं लिंक जिसे आप WhatsApp, Facebook और Twitter जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करते हैं, लिंक किसी भी प्रकार के हो सकते हैं जैसे Website Link, Social Media Link या YouTube Video Link, जब आप किसी भी यूट्यूब वीडियो के लिंक को WhatsApp पर अपने दोस्त को शेयर करते हो तो वो वीडियो आपके दोस्त के पास एक लिंक के रूप में पहुंचता है जिस पर क्लिक करके वो YouTube में Redirect हो जाता है और वही Video Automatically Play हो जाता है, अब जिस Link Text पर क्लिक करके आपका दोस्त वीडियो देख रहा है वहीं Link Text एक Anchor Text है।


इसी प्रकार Anchor Text को शॉर्ट में समझे तो, जब हम किसी वेबसाइट को एक link देते हैं तो link में Text Include रहता है जिसे Anchor Text कहते हैं।


इस इंफॉर्मेशन से आपको ये पता चल गया होगा कि एंकर टेक्स्ट क्या है (What is Anchor Text in Hindi) , अब यह भी जान लीजिए कि एंकर टेक्स्ट SEO के लिए क्यों जरूरी होते हैं?


Anchor Text Site SEO के लिए क्यों जरूरी है


  • किसी भी वेब पेज पर विजिट करने के लिए एंकर टेक्स्ट जरूरी होता है
  • किसी वेबसाइट, इमेज या वीडियो के लिए Link Create करना हो तो उसके लिए भी Anchor Text Important होता है।
  • ब्लॉग या वेबसाइट के लिए SEO Friendly Anchor Text Create करने के लिए (ब्लॉग SEO के लिए भी एंकर टेक्स्ट जरूरी है)
  • अपने पोस्ट में किसी दूसरे पोस्ट लिंक ऐड करने के लिए एंकर टेक्स्ट यूज करना जरूरी होता है इससे यूजर्स एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में केवल एक क्लिक में विजिट कर सकते हैं।
  • किसी वेबसाइट को Backlink देने या दूसरे साइट से Backlink लेने के लिए Anchor Text जरूरी है।

ब्लॉग Ranking (SEO) के लिए Anchor Text किस प्रकार इंपॉर्टेंट है


जब आप Anchor Text की मदद से किसी वेबसाइट को एक Dofollow Backlink देते हो तो उस समय आप Anchor Text के लिए कुछ वर्ड टाइप करते हैं जिस पर क्लिक करके यूजर दूसरे साइट पर जा सके,


वह वर्ड कुछ भी हो सकता है आप चाहो तो जिस पोस्ट के लिए लिंक दे रहे हैं उस पोस्ट के नाम से Link Create कर सकते हैं या सिंपल Read more जैसे टेक्स्ट लिख सकते हैं, लेकिन जब आप उसी पोस्ट से Related Link Create करते है तो गूगल को भी लगता है कि आपने जो लिंक दिया है वह उसी पोस्ट से रिलेटेड है तो ऐसे में ब्लॉग का ranking chances बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप On Page SEO से रिलेटेड आर्टिकल के लिए बैकलिंक दे रहे हैं तो On Page SEO या On Page SEO in Hindi जैसे Keywords Use कर सकते हैं।


एंकर टेक्स्ट कितने प्रकार के होते हैं (Type of Anchor Text in Hindi)


Anchor Text 5 तरह के होते हैं,


  • Exact match 
  • Partial match 
  • Branded text
  • Naked URL
  • Miscellaneous

1) Exact Match 

मान लीजिए आपने AdSense Approval Tricks के ऊपर कोई आर्टिकल लिख रखा है और मुझे आपके उसी पोस्ट से अपने पोस्ट के लिए एक बैकलिंक चाहिए, तो अगर आप मुझे उसी Exact AdSense Approval Tricks Text से Link देते हैं तो इसे Exact Match Anchor Text कहेंगे।

2) Partial Match 


अगर आपने मुझे AdSense Approval Tricks Text से बैकलिंक नहीं दिया लेकिन इसी से Related keywords जैसे AdSense Approval Tricks in Hindi, AdSense in Hindi आदि कीवर्ड पर लिंक दिया तो इस तरह के link को Partial Match कहेंगे।


3) Branded Text


इस तरह के टेक्स्ट का उपयोग किसी Brand को बैकलिंक देने के लिए करते हैं, जैसे मेरे ब्लॉग का नाम fully4me.in है अगर में इसी टेक्स्ट का यूज करके किसी साइट को बैकलिंक देता हूं तो इसे Branded Text - Anchor Text कहेंगे, यहां मैंने अपने साइट का उदाहरण दिया है लेकिन जब आप किसी बड़े website या brand (Amazon, Flipkart, Snapdeal) को लिंक देते हैं तो उसे भी Branded Text कहेंगे।


4) Naked URL


अगर मैं डायरेक्ट पोस्ट के URL / Parmalink का इस्तेमाल करके Link Create करूं तो ये Naked URL कहलाएगा,


Example: https://www.fully4me.in/2021/04/types-of-web-hosting-in-hindi.html


जब हम Blog Post के URL को एंकर टेक्स्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इस तरह के टेक्स्ट को Naked URL एंकर टेक्स्ट कहते हैं।


5) Miscellaneous (मिसलेनियस एंकर टेक्स्ट)


इसे आप आसानी से समझ सकते हैं जब हम कोई पोस्ट किसी को शेयर करते हैं और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें, Read more, Vist For More Information आदि टेक्स्ट का उपयोग करते हुए  Link देते हैं तो इस प्रकार के एंकर टेक्स्ट को मिसलेनियस एंकर टेक्स्ट कहते हैं।


How To Create Anchor Text - एंकर टेक्स्ट कैसे बनाए


एंकर टेक्स्ट link होता है इसलिए ये clickable होता है मतलब इसपर क्लिक करके किसी पेज में जा सकते हैं, clickable text बनाने के लिए HTML tag का इस्तेमाल किया जाता है इसका एक उदाहरण नीचे दिया गया है👇


Example: <a href="http://www.example.com">Click here</a>


इस उदाहरण में target link http://www.example.com है और Anchor Text Click here है। एंकर टेक्स्ट clickable होगा और उसका color blue होगा आप color को बाद में change कर सकते हैं।


Conclusion:


इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Anchor Text क्या है (Anchor Text Kya Hai in Hindi), उम्मीद करता हूं एंकर टेक्स्ट से related जरूरी इनफार्मेशन आपको पता चल गया होगा, अगर आपको इस लेख के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं, Post helpful लगा तो इसे दोस्तो के साथ भी शेयर करिए।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने