वेब होस्टिंग क्या होता है?, आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं आपने कभी ना कभी होस्टिंग के बारे में जरूर सुना होगा जब हम कोई वेबसाइट बनाते हैं तो उस ब्लॉग या वेबसाइट में जो भी इमेज टेक्स्ट आदि अपलोड होता है वह वेब होस्टिंग में स्टोर होता है, इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट को चलाने के लिए हमें एक वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है यह अलग-अलग प्रकार के होते हैं जैसे Shared, Dedicated, VPS और Cloud Hosting, इनके बारे में भी इस पोस्ट में हम डिटेल में जानेंगे यदि आप अपने लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट की मदद से अपने लिए एक बेहतर Web Hosting Select कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग क्या होता है?


Web Hosting Kya Hai - वेब होस्टिंग क्या है?
Web Hosting Kya Hai

जैसा कि मैंने आपको बताया किसी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग बहुत जरूरी होता है इसके Server पर साइट के सभी कंटेंट्स जैसे इमेज, वीडियो, पेज, ब्लॉग थीम (HTML coding) आदि स्टोर होते हैं, होस्टिंग इंटरनेट से (24 hours) Connected रहते हैं जिसकी वजह से आपके साइट को लोग कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा (Service) है जो इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइट्स को जगह देता है मतलब साइट पर रोजाना अपलोड होने वाले images, videos, text files, documents आदि को स्टोरेज प्रदान करता है अपने Server पर Store करके रखता है इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट को एक्सेस कर पाता है।

आपको Web hosting purchase करने की आवश्यकता होती है कई hosting companies जैसे Godaddy, Bigrock, Hostinger etc, आपकी वेबसाइट के लिए hosting service provide करते हैं आप website domain name भी buy कर सकते हैं आपको वेब होस्टिंग के लिए प्रतिमाह पैसे देने होते हैं।

यदि आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए आपको एक डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी तभी आप इस पर वेबसाइट बना सकते हैं इसके अलावा यदि आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें आपको डोमेन नेम और वेब होस्टिंग फ्री में मिल जाता है चूंकि ब्लॉगर पर फ्री होस्टिंग के साथ बिल्कुल फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं इसलिए आपको इतनी सुविधाएं इस पर नहीं मिलती है जितनी वर्डप्रेस ब्लॉग पर मिलती है।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? 

अब आपको ये तो पता चल गया होगा कि Web Hosting Kya Hai (वेब होस्टिंग क्या है), अब जानते हैं वेब होस्टिंग के प्रकार (Type of Web Hosting in Hindi) के बारे में, तो वेब होस्टिंग कई प्रकार के होते हैं कई अलग-अलग वेबसाइट आपको वेब होस्टिंग उपलब्ध कराते हैं और कई लोग अपनी वेबसाइट के लिए अलग-अलग होस्टिंग का उपयोग करते हैं, ऐसे में यहां आपको केवल पॉपुलर और ज्यादा इस्तेमाल होने वाले वेब होस्टिंग के बारे में बताया गया है।

Type of Web Hosting in Hindi

  • Shared Web Hosting
  • VPS Hosting 
  • Dedicated Hosting
  • Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting Kya Hai 

इसके नाम से ही पता चलता है कि इस वेब होस्टिंग को शेयर किया जाता है मतलब Shared Web Hosting में एक ही Server पर बहुत सारे वेबसाइट अपने - अपने कंटेंट या फाइल्स को स्टोर करके रखते हैं इसलिए इसे Shared Web Hosting कहा जाता है, इसका इस्तेमाल एक साथ कई वेबसाइट कर सकते हैं इसलिए यह बहुत सस्ती होती है इस वजह से इस वेब होस्टिंग का उपयोग ज्यादातर वे लोग करते हैं जिन्होंने अपना नया - नया वेबसाइट बनाया हुआ है।

यदि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक अभी कम आता है तो आपके लिए Shared वेब होस्टिंग सही रहेगा क्योंकि ये बहुत सस्ती होती है, लेकिन अगर बाद में आपके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने लगे मतलब रोजाना हजारों में विजिटर्स आए तो आपकी वेबसाइट बहुत धीरे काम करेगी, page loading speed कम होने लगेंगे उस समय आप अपना वेब होस्टिंग बदल सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ब्लॉग इस होस्टिंग का इस्तमाल करते हैं इस वजह से ट्रैफिक अधिक आने से वेबसाइट धीमी हो जाती है।

VPS (Virtual Private Server)

VPS, यह Shared Hosting की तरह ही काम करता है लेकिन इसकी स्पीड Shared Hosting की तुलना में अधिक होती है, अगर आप इस वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी लोड हो जाती है यदि आपकी साइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक आते हैं तो आप इस वेब होस्टिंग का उपयोग कर सकते हैं।

Dedicated Web Hosting

अगर आपके वेबसाइट में हर दिन की हजारों में ट्रैफिक आता है और आप शेयर्ड होस्टिंग यूज करते हैं तो आपकी वेबसाइट बहुत स्लो लोड होगी, तो उस वक्त आपको एक फास्ट वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी जो आपके साइट को कुछ ही सेकंड में पूरी तरह से लोड कर दे तो यही काम आता है "Dedicated Web Hosting" इसमें आपको एक सिंगल वेब होस्टिंग दे दिया जाता है जिसका इस्तेमाल केवल आपकी वेबसाइट करता है इस तरह आपकी वेबसाइट के Text, Videos, Image, Content आदि को ज्यादा स्पेस मिल जाता है इसमें आपको बहुत से फैसिलिटी उपलब्ध कराया जाता है जैसे ज्यादा स्टोरेज, SSL CERTIFICATE आदि।

डेडीकेटेड सर्वर का इस्तेमाल आप अपनी बड़ी वेबसाइट या बिजनेस वेबसाइट जिसमें ज्यादा संख्या में ट्रैफिक आते हैं के लिए कर सकते हैं।

Cloud Web Hosting

यह बहुत अच्छा वेब होस्टिंग है और हाई ट्रैफिक वाले वेबसाइट इसका इस्तेमाल करते है ताकि उनका पेज जल्दी लोड हो इसमें आपको बहुत ज्यादा स्टोरेज दिया जाता है, इसमें कई सर्वर मिलकर आपके वेबसाइट को चलाने में मदद करते हैं क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल आजकल बहुत से ब्लॉगर्स करते हैं, इसका उपयोग भी बड़े-बड़े वेब साइटों को चलाने के लिए किया जाता है।

DNS क्या है? (What is DNS in Hindi?)

अगर आप वेब होस्टिंग और डोमेन को अपनी वेबसाइट से कनेक्ट करना चाहते हैं तो यह सब आप DNS की मदद से कर सकते हैं यदि आप web hosting के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो आपको DNS के बारे में भी पता होना चाहिए।

DNS, जिसका पूरा नाम Domain Name System होता है वेबसाइट से डोमेन और होस्टिंग को जोड़ने के लिए इसका इस्तमाल किया जाता है, जब आप किसी भी ब्राउज़र में चाहे वो Chrome browser हो या Mozilla Firefox या Opera browser, किसी भी ब्राउज़र में जब आप किसी वेबसाइट पर जाने के लिए उसका URL Type करके सर्च करते हैं तो DNS आपके ब्राउज़र को बता देता है कि इस URL का IP address क्या है इससे आपके ब्राउज़र को यह पता चल जाता है कि यह यूआरएल किस वेबसाइट की है, आईपी एड्रेस पता होने पर ब्राउज़र आपको उसी वेबसाइट के होम पेज पर ले जाता है जिसे आपने ब्राउज़र में सर्च किया था।

डोमेन और वेब होस्टिंग में क्या अंतर है?

DOMAIN NAME आपके वेबसाइट का URL या Address होता है जिसकी मदद से Visitors आपके Site तक पहुँच पाते हैं वहीं WEB HOSTING एक Storage या Space होता है जिसमें आपके वेबसाइट में Upload होने वाले इमेज, वीडियोस आदि Store रहते हैं। 

डोमेन की अलग - अलग Domain Name Extensions होते हैं जैसे .Com, . Net, .Org, .In, .Xyz, .Me Etc. आप अपने हिसाब से किसी भी डोमेन नाम को खरीद सकते हैं वहीं Hosting के भी अलग - अलग प्रकार होते हैं अपने वेबसाइट स्पीड और सुविधा के हिसाब से अलग - अलग वेब होस्टिंग का चुनाव किया जा सकता है। 

1 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

  1. bahut achhi jankari hai, ese hi sabhi ki help krte rahen, mera bhi ek hindi tech blog hai, agar koiBest Cheap Web Hosting ke bare me hindi me padhna chahta hai to weh hmare blog par jakar padh skta hai. thanks...

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने