अगर आप घर पर अपने Android Phone se music बनाना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट में मैंने इसी के बारे में बताया है कि Android Smartphone Me Music (Song) Kaise Banaye? (Mobile Phone Se Music Kaise Banaye), अगर आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप आसानी से music बना सकते हैं लेकिन नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन का यूज कर सकते हैं फोन पर Music बनाने के लिए आपको Google Play Store से "FL Studio Mobile Application" Download करना होगा यह एक Paid Application है जिसकी Price इस समय ₹300.00 है आप इसे Buy कर सकते हैं लेकिन यदि आप पैसे खर्च करना नहीं चाहते तो Play Store में आपको बहुत से Free Music making apps मिल जाएंगे मैं यहां FL Studio Mobile के बारे में बताने वाला हूं क्योंकि ये Paid Mobile ऐप है इस वजह से इस पर अच्छे तरीके से music बनाया जा सकता है। 

FL Studio Mobile Application क्या है?

FL Studio Mobile एक म्यूजिक मेकिंग ऐप है जिसकी मदद से किसी भी प्रकार का म्यूजिक प्रोड्यूस किया जा सकता है, FL Studio का Software Windows और Mac OS दोनों Operating System के लिए Available है इस Software को image-line द्वारा बनाया गया है और इसके ऑफिशियल वेबसाइट से सॉफ्टवेयर को Buy कर सकते हैं आप चाहें तो इसका trial version भी download कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-  घर पर खुद का म्यूजिक कैसे बनाये?


Android Smartphone Me Music (Song) Kaise Banaye?


Android Smartphone Me Music (Song) Kaise Banaye?
Android Smartphone Me Music (Song) Kaise Banaye?

अगर आप केवल अपना Vocal Record करना चाहते हैं या karaoke song record करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी भी mobile application जैसे starmaker, Smule (karaoke singing app) का Use कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा आपको खुद का म्यूजिक भी बनाना है तो इसके लिए आपको ऐसे मोबाइल ऐप की जरूरत होगी जिसमें म्यूजिक बनाने के लिए सभी फीचर्स उपलब्ध हो, इसलिए यहां आपको FL Studio Mobile ऐप के बारे में बताया गया है।

1) सबसे पहले फोन पर Google Play Store Open करें और Search करे - "FL Studio Mobile", जैसे कि मैंने आपको बताया ये एक Paid Application है।

2) अब App Open करें, जब आप इस एप्लीकेशन को पहली बार Open करते हैं तो आपको एक Demo Project देखने को मिलता है जिसे आप Play करके देख सकते हैं।

3) इस एप्लिकशन को आप Landscape में use कर सकते हैं, आपको mobile screen में नीचे की ओर midi keyboard (piano) दिखेगा जिसे प्ले करके easily music बना पाएंगे, लेकिन आपको Piano play करना आना चाहिए।

4) मोबाइल स्क्रीन के बीच में आपको एक + आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करके आप फोन स्टोरेज से अपने audio Clip को इस ऐप में ला कर सकते हैं, जब आप + पर क्लिक करते हैं तो आपको अलग - अलग ऑप्शन मिलेंगे जैसे SuperSaw, DirectWave, MiniSynth, GMS, Drum Sequencer, Effect Track (AUX), Audio Record Etc.

5) अपना voice record करने के लिए + पर क्लिक करके Audio Record Option पर क्लिक करें, स्क्रीन में REC पर क्लिक करके Play Button पर टैप करें, audio recording start हो जाएगा।

6) इस ऐप में आपको Piano, Mixer, Volume Controller, Automation Option, BPM,  Vocal Recording & Vocal Effects (Reverb, Delay, Compression, Chorus, Tuner, Limiter etc.) Features मिल जाएंगे।

7) अगर आपको Application use करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो ऐप में स्क्रीन के किनारे उपर की ओर आपको Fl Studio का Logo दिखेगा उस पर क्लिक करें, अब Help पर क्लिक करके Video tutorial पर क्लिक करें उसके बाद आपको सभी प्रकार के FL studio mobile tutorial देखने को मिल जाएंगे इन्हें देखकर आप ऐप इस्तेमाल करना सीख जायेंगे।


FL Studio Mobile Application में बनाये खुद का म्यूजिक !


इसे भी पढ़ें:- Digital Audio Workstation (DAW) क्या है? इसका क्या काम है?

अन्य वोकल रिकॉर्डिंग और कराओके मोबाइल ऐप्स,

  • Starmaker (Karaoke Singing App)
  • Smule: Social Karaoke Singing
  • Free Karaoke - Sing Free Karaoke, Sing & Record
  • Groovepad - Music & Beat Maker
  • Lexis Audio Editor (Audio/Vocal Editor)
इस तरह से आप अपने फ़ोन से म्यूजिक बना सकते हैं इस पोस्ट में मैंने आपको "Android Smartphone Me Music (Song) Kaise Banaye?" के बारे में जानकारी दी है उम्मीद करता हूँ आपके लिए पोस्ट हेल्पफुल रहा हो, अगर पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जो म्यूजिक बनाना चाहते हैं, इसी तरह के आर्टिकल्स पढ़ने के लिए इस Blog को Subscribe करें। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने