नेट बैंकिंग का नाम अपने जरूर सुना होगा आप इसकी मदद से किसी भी प्रकार का पेमेंट किसी को कर सकते हैं, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने के लिए आपको एक मोबाइल या कंप्यूटर सिस्टम किस जरूरत पड़ती है क्योंकि नेट बैंकिंग के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है इसलिए उन्ही मोबाइल फोन पर net banking use कर सकते हैं जिस पर इंटरनेट चलता हो, अगर आपने नेट बैंकिंग के बारे में सिर्फ सुना है इसके बारे में पता नहीं है कि नेट बैंकिंग क्या है और नेट बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें, Net Banking Se Paise Kaise Transfer Kare, (How to transfer money through net banking SBI) तो यहां हमने इसके बारे में जानकारी दी है जिससे आपको पता चल जाएगा कि नेट बैंकिंग क्या होता है और नेट बैंकिंग से पेमेंट कैसे करते हैं? 

नेट बैंकिंग क्या है - What is Net Banking in Hindi


Net Banking जिसे Online banking या internet banking भी कहा जाता है जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है यह ऑनलाइन पेमेंट करने का एक तरीका है जिसे electronic payment system कहा जाता है इसकी मदद से बैंक के ग्राहक अपने मोबाइल या किसी भी डिवाइस से ऑनलाइन अपने बैंक से किए गए लेने - देने को देख सकता है और अन्य बैंक संबंधी कार्य कर सकता है इसके के लिए ग्राहकों को बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं होती है वे इंटरनेट बैंकिंग की मदद से किसी भी प्रकार का पेमेंट घर बैठे कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है क्योंकि इससे ही आप अपने बैंक की वेबसाइट पर लॉगिन कर पाते हैं, नेट बैंकिंग यूज़ करने के लिए आपका बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और उस बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए जिस पर आप नेट बैंकिंग यूज़ करना चाहते हैं।

नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए अपने Bank के ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करें वहां आपको लॉग इन करने के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करके एक Captcha सॉल्व करना होगा उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें आप लॉगिन हो जाएंगे फिर आप अपने बैंक अकाउंट से हुए लेनदेन को देख सकते हैं, बैलेंस चेक कर सकते हैं, बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं इसके अलावा अन्य काम घर बैठे कर सकता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि SBI BANK या दूसरे बैंक के वेबसाइट में Login करने के लिए आपको username and password कहां से मिलेगा तो जब आप एसबीआई में अपना अकाउंट ओपन करते हैं तो बैंक की ओर से आपको इंटरनेट बैंकिंग यूज़ करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाता है ताकि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सके, और इसी यूजर नेम और पासवर्ड को आपको वेबसाइट पर लॉगिन करते समय इंटर करना होता है आप भविष्य में इसे बदल भी सकते हैं।

नेट बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें | Internet Banking | Money Transfer

Net Banking Se Paise Kaise Transfer Kare | Internet Banking | Money Transfer
Net Banking Se Paise Kaise Transfer Kare | Internet Banking | Money Transfer


अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है और आपने एसबीआई में अपना अकाउंट ओपन किया है तो आपने कभी ना कभी ऑनलाइन पेमेंट किया होगा चाहे वह बिजली बिल हो या मोबाइल रिचार्ज, लोग ज्यादातर पेमेंट के लिए UPI (Unified Payments Interface) और Debit Card का इस्तेमाल करते हैं इसी तरह आप Payment के लिए net banking / internet banking का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Internet Banking (Personal Banking) Se Paise Kaise Transfer Kare

यहां एसबीआई पर्सनल बैंकिंग/ नेट बैंकिंग से पेमेंट कैसे करें? के बारे में बताया गया है।

अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र ओपन करें और गूगल पर सर्च करें www.onlinesbi.com (official website पर login करें)

उसके बाद अपना Username और Password एंटर करें उसके बाद Image या Audio CAPTCHA option select करें, CAPTCHA Enter करके Login पर क्लिक करें। (Username और password बिल्कुल सही होना चाहिए)

Net Banking Se Paise Kaise Transfer Kare | Internet Banking | Money Transfer


अब आप अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हो, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने के लिए Menu पर जाए और Payments / Transfers सेलेक्ट करें।

Funds Transfer :- में आपको पैसे भेजने या पेमेंट करने के लिए दो ऑप्शन दिए गए हैं,

  • Quick Transfer (Without Adding Beneficiary)
  • Add And Manage Beneficiary

इन दो तरीकों से आप fund transfer (money transfer / payment) कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं Quick Transfer (Without Adding Beneficiary) वाले ऑप्शन से कैसे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Quick Transfer (Without Adding Beneficiary)

नेट बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें | Internet Banking | Money Transfer

  • Quick Transfer (Without Adding Beneficiary) पर क्लिक करें
  • अब जिस Account से आप funds transfer (paise transfer) करना चाहते हैं उस Account को सेलेक्ट करें।
  • Beneficiary Name * - में आपको उस व्यक्ति का नाम इंटर करना है जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। (यह अनिवार्य है)
  • Beneficiary Account Number * - इसमें आपको उनका अकाउंट नंबर इंटर करना है जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते हैं। (यह भी अनिवार्य है)
  • Re-enter Beneficiary Account Number * - मनी ट्रांसफर करने के लिए आपने जो अकाउंट नंबर इंटर किया है उसे दोबारा इंटर करें। 

Select Payment Option 


  • Payment Option* - अगर आपका बैंक अकाउंट एसबीआई में है तो Within SBI को सेलेक्ट करें और अगर आपका अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है तो Other Bank Transfer को सेलेक्ट करें।
  • यदि आप Other Bank Transfer को सेलेक्ट करते हैं तो आपको उस बैंक का IFSC Code डालना होगा जिसमें आप Funds Transfer करना चाहते हैं, उसके बाद Select Transfer Mode में IMPS को Select करें। (लेकिन यदि आप Within SBI को सेलेक्ट करते हैं तो आपको IFSC Code डालने की जरूरत नहीं है)

Amount * - 

  • आप कितने पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उसे इंटर करें।

Purpose * 

  • इसमें आपको अपने हिसाब से कोई सा भी ऑप्शन सेलेक्ट करना है इसके अलावा आप Other पर क्लिक करके अन्य Purpose लिख सकते हैं।

उसके बाद I accept the Terms and Condition पर क्लिक करें और Submit बटन पर क्लिक करें, confirmation page open होगा जिसमें आप Fill किए गए सारी डिटेल्स Check सकते हैं।

Confirm पर क्लिक करें आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक (हाई सिक्योरिटी) ओटीपी आएगा उसे बॉक्स में इंटर करें और फिर से Confirm पर क्लिक करें, पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

नोट :- नेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के लिए हमने जो तरीका बताया वह Mobile Users (जो मोबाइल में नेट बैंकिंग यूज़ करना चाहते हैं) के लिए है, इसी तरह आप अपने कंप्यूटर में भी Internet Banking Se Money Transfer कर सकते हैं। 


इसी तरह आप किसी दूसरे मोबाइल ऐप में भी Bijli bill payment, DTH/Dish TV bill, Mobile Recharge आदि पेमेंट करने के लिए Net banking का उपयोग कर सकते हैं। 

Paytm में Net Banking से Payment कैसे करें?

Paytm मोबाइल ऐप खोले और Recharge & pay bills पर क्लिक करें, आप जिसका भी बिल पे करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें, मान लीजिये की आपको मोबाइल रिचार्ज करना है तो Prepaid / Postpad पर क्लिक करें उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाले और फिर जितने का रिचार्ज करना चाहते हैं वो Amount डाले उसके बाद Proceed to pay पर क्लिक करें, अब आपको पेमेंट के लिए Net Banking option select करना है। 

जैसे ही आप Net banking पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको अपना बैंक का नाम सेलेक्ट करना होगा, मान लीजिये आपने State Bank Of India पर क्लिक किया उसके बाद Pay पर क्लिक करें। 

अब एक पेज आएगा जिसमें आपको Personal Banking में Login करना होगा इसके लिए आपको Username और password डालना होगा फिर लॉगिन पर क्लिक करें, फिर दोबारा आपको कन्फर्म पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका पेमेंट नेट बैंकिंग के माध्यम से पूरा हो जायेगा।   


इस (Internet Banking) पोस्ट के बारे में 

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है कि Net Banking Se Paise Kaise Transfer Kare | Internet Banking | Money Transfer उम्मीद करते हैं की आपके लिए यह पोस्ट लाभदायक साबित हुआ हो और आपने कुछ सीखा हो, यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं और इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।  

नेट बैंकिंग से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न 1. क्या बिना डेबिट कार्ड के नेट बैंकिंग चालू किया जाता है?
उत्तर - इसका जवाब है हाँ, आप बिना डेबिट कार्ड के भी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि डेबिट कार्ड का काम एटीएम से पैसे निकालने और ऑनलाइन पेमेंट करने का होता है इससे आपको ये पता नहीं चलता की आपके अकाउंट से अपने कब पेमेंट किया और अभी आपके खाते में कितने पैसे शेष हैं ये जानने के लिए आपको नेट बैंकिंग की आवश्यकता पड़ती है. आपके पास डेबिट कार्ड हो या ना हो आप नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको username और password की आवश्यकता होगी जिससे आप वेबसाइट में लॉगिन करेंगे। 

प्रश्न 2. क्या मोबाइल पर नेट बैंकिंग चल सकता है?
उत्तर - बिल्कुल आप अपने किसी भी मोबाइल से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं बस आपके फोन पर इंटरनेट चलना चाहिए। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने