IFSC Code क्या है और अपने बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड कैसे पता करें, अगर आपको भी यह पता नहीं है कि IFSC कोड क्या होता है और कैसे पता करे? (IFSC Code Kaise Pata Karen) , IFSC Code का फुल फॉर्म क्या है? तो आप सही जगह आए हैं इस पोस्ट में हम IFSC कोड के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे, दोस्तों आपको वह समय याद होगा जब आपको किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए बैंक जाना पड़ता था और लाइन में खड़े होकर अपने नंबर आने तक इंतजार करना पढ़ता था तब जाकर आप अपने फ्रेंड या फैमिली  के अकाउंट में पैसे भेज पाते थे इसमें बहुत समय लग जाता था लेकिन आजकल mobile banking की मदद सेे किसी भी दूसरे bank account में money transfer किए जा सकते हैं वो भी कुछ सेकंड्स या मिनट में,

लेकिन दोस्तों जब आप अपने मोबाइल में online payment application की मदद से पैसे भेजते हैं तो इसके लिए आपको एक कोड की जरूरत पड़ती है जिसे IFSC कोड कहा जाता है, इसी कोड की मदद से पैसे आपके अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो पाता है अलग-अलग bank branch का IFSC code अलग-अलग होता है इसलिए payment करते समय आपको अलग bank branch का IFSC code भी अलग डालना पड़ता है online money transfer के लिए code IFSC important होता है आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में जानकारी।

IFSC Code क्या है? - What is IFSC Code in Hindi


IFSC Code क्या है और कैसे पता करे? - Find The IFSC Code
IFSC Code क्या है और कैसे पता करे? - Find The IFSC Code


यह 11 अंकों का कोड होता है जिसमें पहले 4 अंक बैंक के नाम को बताता है उसके बाद पांचवां में 0 होता है जिसे भविष्य में नए बैंक को नंबर देने के लिए रखा गया है उसके बाद आखरी में 6 अंक होता है यह आपके बैंक का branch code को बताता है इससे पता चलता है कि आपका बैंक किस जगह (Location) पर है, 

IFSC CODE FULL FORM IN HINDI :- IFSC Code का फुल फॉर्म होता है "Indian Financial System Code", जिसका हिंदी में अर्थ होता है भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (आईएफएससी कोड), 

IFSC Code क्या है और कैसे पता करे? - Find The IFSC Code

आईएफएससी कोड 11 Character का होता है जिसका इस्तेमाल भारत में Electronic Fund Transfer या ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए किया जाता है इसका उपयोग RTGS, NEFT जैसे transactions के लिए किया जाता है, इसके बारे में आसान शब्दों में कहें तो IFSC कोड आपके Bank branch का एक address (पता) होता है।

इसे भी पढ़ें:- इंटरनेट बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

अब आपको पता चल गया होगा कि IFSC code कोड क्या होता है यदि आपको समझने में परेशानी हो रही है तो इसके लिए हमने ऊपर इमेज दिया है उसे देख कर आपको समझ में आ जाएगा, आपने यहां RTGS और NEFT के बारे में भी पढ़ा तो आइए जानते हैं इनके बारे में थोड़ी जानकारी, 


RTGS और NEFT क्या होता है?  

ये फंड ट्रांसफर करने की दो अलग - अलग विधि / तरीके हैं जिनका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के दौरान किया जाता है, RBI ने एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर करने के लिए दो ऑप्शन दिए हैं RTGS और NEFT यह इनका संक्षिप्त रूप है इसका फुल फॉर्म इस प्रकार है,

  • RTGS का फुल फॉर्म :- Real Time Gross Settlement (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट)
  • NEFT का फुल फॉर्म :- National Electronic Fund Transfer (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर)

इन दो विकल्पों के द्वारा आप किसी दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए fund transfer करने के लिए इन ट्रांसेक्शन विधि का उपयोग किया जाता है।

आरबीआई (RBI) क्या है? 

RBI जिसका पूरा नाम Reserve Bank Of India (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) है यह भारत का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान है जो भारत में मौजूद जितने भी बैंक हैं उन सभी बैंकों को चलाता है यह भारत की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने का कार्य करता है, इसकी स्थापना 1 April 1935 में हुई थी।

यहां अपने जाना की RTGS और NEFT क्या है और आरबीआई (RBI) क्या है? अब जानते हैं पोस्ट के मुख्य टॉपिक (IFSC) के बारे में, आपको मैंने पहले ही बता दिया है कि आईएफएससी क्या है आपको समझ में आ गया होगा आप जानते हैं कि आप किन - किन तरीकों से आईएफएससी कोड का पता लगा सकते हैं।

IFSC Code कैसे पता करे? - Find The IFSC Code of All Bank Branch

इंटरनेट पर ऐसे वेबसाइट उपलब्ध है जिनकी मदद से आप IFSC कोड का पता लगा सकते हैं किसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर सिस्टम पर कोई सा वेब ब्राउज़र खोलें और गूगल पर सर्च करें IFSC code finder और एंटर दबाएं, 

अब आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट के लिस्ट आ जाएगी आप किसी भी IFSC code finder वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं,

IFSC code पता करने के लिए इस साइट पर विजिट कर सकते हैं :- https://bankifsccode.com/ (इस URL को Copy करके ब्राउज़र में Paste करें) 

  • Select Your Bank: इसमें आपको अपने बैंक का नाम सेलेक्ट करना है, आपने जिस भी बैंक में खाता खोला है उसे चुनें।
  • State in which bank is situated / State: आपका बैंक जिस भी राज्य में स्थित है उस राज्य को चुने।
  • Select District: अपना जिला चुनें
  • Select Branch: अब अपना बैंक ब्रांच नाम चुनें (अपने बैंक की शाखा का नाम चुनिए)
  • बस इतना काम करने के बाद आपको अपने बैंक का आईएफएससी कोड दिख जाएगा।

गूगल से पता करें अपने बैंक का IFSC कोड

अगर आप बिना किसी वेबसाइट में विजिट किए अपने ब्रांच का आईएफएससी कोड पता करना चाहते हैं तो गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए ब्राउज़र पर गूगल ओपन करें और सर्च करें :- Your bank branch name, Bank name, IFSC code उसके बाद सर्च करें।

Bank Cheque Book से पता करें IFSC कोड

अगर आपके पास cheque book है तो उसमें भी आपको अपने बैंक का एड्रेस, अकाउंट नंबर और साथ ही IFSC code देखने को मिल जाएगा।

Passbook से पता करें बैंक का IFSC कोड

जब आप किसी भी अकाउंट में अपना खाता खोलते हैं तो बैंक की ओर से आपको एक passbook दिया जाता है जिसमें आपको Your Name, Your Address, Account Number, IFSC, Bank Branch Address आदि देखने को मिलता है आपको ये सब जानकारी Passbook के First Page में देखने को मिलेगा।

अन्य लेख जो आपको पसंद आ सकते हैं:


Final Words About - IFSC Code क्या है और कैसे पता करे?

आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट की मदद से IFSC Code क्या है और कैसे पता करे? (Find The IFSC Code of All Bank Branchs) के बारे में पता चल गया होगा, इस पोस्ट में मैंने आरबीआई (RBI) क्या है?, RTGS और NEFT क्या होता है? के बारे में भी जानकारी दी है ताकि आपको IFSC के साथ इनके बारे में भी पता चल सके, यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना हो तो कमेंट कर सकते हैं।   

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने