पेन का उपयोग हमने स्कूलों और कॉलेज में किया है और जब भी हमें कुछ लिखना होता है उस समय पेन का ही इस्तेमाल किया जाता है, बहुत पहले जब पेन बना ही नहीं था उस समय लोग मोर या किसी पक्षी के पंख से पुस्तक लिखा करते थे ऐसे में किसी ने तो पेन का अविष्कार किया ही होगा, आज हम उन्हीं के बारे में जानेंगे यदि आपको भी पेन का आविष्कार किसने किया है / फाउंटेन पेन का आविष्कार किसने किया? (Who invented the fountain pen?) के बारे में नहीं पता है तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। 

बॉलपेन (बॉलपॉइंट पेन) का आविष्कार किसने किया था?

Ballpoint Pen Ka Avishkar Kisne Kiya Tha:- जब हम फाउंटेन पेन किसने बनाया के बारे में जान ही रहे हैं तो आपको पेन (बॉलपेन) का आविष्कार किसने किया? के बारे में भी जरूर पता होना चाहिए, तो पेन (बॉलपेन) का आविष्कार लैस्ज़लो बिरो और जॉन जे० लाउड ने किया है आइये जानते हैं इनके बारे में। 

लैस्ज़लो बिरो (आविष्कारक) :- 

लैस्ज़लो जोज़ेफ बिरो एक हंगेरियन-अर्जेंटीना आविष्कारक थे इन्होने व्यावसायिक रूप से सफल आधुनिक बॉलपॉइंट पेन का (पेटेंट) अविष्कार किया था, बता दें की इनसे लगभग 50 साल पहले ही जॉन जे लाउड ने  बॉलपॉइंट पेन (Ball Point Pen) का आविष्कार कर दिया था। 

जॉन जे० लाउड :-

इनका पूरा नाम "जॉन जैकब लाउड" था ये अमेरीका के रहने वाले थे और एक अविष्कारक थे, इन्हें सर्वप्रथम बॉलपॉइंट पेन डिज़ाइन करने के लिए जाना जाता है, जॉन जे० लाउड का जन्म  2 नवंबर 1844 को वेमाउथ, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था इन्होंने लगभग 1866 में  हारवर्ड कॉलेज से शिक्षा ली थी, 
  • इनके माता - पिता का नाम :- जॉन व्हाइट लौड, सारा हम्फ़्रे ब्लैंकार्ड
  • शिक्षा :- हारवर्ड कॉलेज (1866)
  • राष्ट्रीयता :- अमेरिकी
ये है पेन के अविष्कारक के बारे में कुछ जानकारियां अब जानते हैं फाउंटेन पेन किसने बनाया के बारे में,

फाउंटेन पेन का आविष्कार किसने किया? 


फाउंटेन पेन का आविष्कार किसने किया?
Fountain Pen Ki Khoj Kisne Ki


बहुत पहले जब पेन नहीं बनाया गया था तो लेखन कार्य के लिए पंख का उपयोग किया जाता था इसमें पंख को स्याही में डुबाकर पन्ने पर लिखा जाता था इस तरीके से बहुत अच्छी लेख लिखी जाती थी लेकिन इसमें बहुत समय लग जाता था इसलिए लेखन कार्य को आसान बनाने के लिए Pen का अविष्कार किया गया, बात करें फाउंटेन पेन की तो इसका आविष्कार पेट्राचे पोएनारु और रॉबर्ट विलियम थॉमसन ने किया।    

पेट्राचे पोएनारु (Petrache Poenaru)

ये एक आविष्कारक थे इनका जन्म 10 जनवरी 1799, Benesti, रोमानिया में हुआ, ये रोमानियाई (Romanian) के रहने वाले थे, पेट्राचे पोएनारु ने अपनी शिक्षा इकोल पॉलीतेक्निक, Princely Academy of Bucharest से ली इन्हें Fountain Pen के आविष्कार के लिए जाना जाता है, इनका निधन 2 October 1875 को हो गया उस वक्त इनकी उम्र लगभग 76 साल थी। 

रॉबर्ट विलियम थॉमसन (Robert William Thomson)

रॉबर्ट विलियम थॉमसन फाउंटेन पेन के आविष्कारक और वायवीय टायर के मूल आविष्कारक थे, इनका जन्म 29 जून 1822 को स्टोनहैवन, यूनाइटेड किंगडम (UK) में हुआ था तथा मृत्यु  8 मार्च 1873 को एडिनबर्घ, यूनाइटेड किंगडम में हुआ। 

फाउंटेन पेन क्या है? - What is Fountain Pen in Hindi?

यह एक प्रकार का पेन (कलम/ लिखने का उपकरण) होता है जिसकी मदद से लेखन कार्य किया जाता है यह आम तौर पर उपयोग होने वाली पेन से थोड़ा अलग होता है क्योंकि फाउंटेन पेन से लिखने के लिए इस पर स्याही की आवश्यकता होती है तथा स्याही खत्म हो जाने पर इस पर दोबारा स्याही भरनी होती है इसका इस्तेमाल सामान्य लेखन, हस्ताक्षर करने व स्टाइलिश राइटिंग (Stylish Text Writing) के लिए किया जाता है इसकी कीमत बॉल पेन की तुलना में अधिक होती है इसे आप दुकानों में या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

आखरी शब्द : 

उम्मीद करता हूँ आपको इस पोस्ट की मदद से फाउंटेन पेन क्या है और फाउंटेन पेन का आविष्कार किसने किया? के बारे में पता चल गया होगा यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें,  हमने यहाँ आपको जो भी जानकारियां उपलब्ध कराई है वह इंटरनेट से रिसर्च करने के बाद दी है यदि आपको इस पोस्ट से सम्बन्धित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना है तो कमेंट कर सकते हैं।  

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने