दोस्तों अपने प्रिंटर मशीन के बारे में तो जरूर सुना होगा और देखा होगा इसका ज्यादा उपयोग ऑफिस या फोटो कॉपी सेंटर में किया जाता है इस मशीन की मदद से छपाई का काम किया जाता है लेकिन असल में क्या आपको पता है कि प्रिंटर क्या है? और प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको इसी के बारे में बताया गया है कि Printer Kya Hai Printer Ke Prakar in Hindi (प्रिंटर क्या है और प्रिंटर के प्रकार) जिसे पढ़ने के बाद आपको Printer के बारे में पूरी जानकारी पता चल जाएगी तो आइए जानते हैं प्रिंटर क्या है, प्रिंटर के प्रकार, उपयोग, कार्य, फायदे आदि के बारे में।

Printer Kya Hai, Printer Ke Prakar in Hindi


Printer Kya Hai Printer Ke Prakar in Hindi
Printer Kya Hai Printer Ke Prakar in Hindi


प्रिंटर क्या है - प्रिंटर की परिभाषा 

प्रिंटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मशीन है जिसकी मदद से छपाई का कार्य किया जाता है इसका उपयोग डिजिटल सूचनाओं को कागज पर छापने में किया जाता है, प्रिंटर कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस होता है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर पर टाइप किए गए किसी भी मैटर या डॉक्यूमेंट को प्रिंटर के द्वारा कागज पर छाप सकते हैं।

Document और Text file के आलावा Image, PDF file या किसी Web page को भी प्रिंटर की मदद से पेज पर छाप या प्रिंट कर सकते हैं, प्रिंटर की खास बात ये है कि इसकी मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट का कॉपी निकाला जा सकता है इस वजह से प्रिंटर को फोटोकॉपी मशीन भी कहा जाता है।

Read More - कंप्यूटर में से प्रिंट (PrintOut) कैसे निकाले


प्रिंटर के प्रकार - Printer Ke Prakar in Hindi

  • Impact printers (इंपैक्ट प्रिंटर)
  • Non impact printers (नॉन-इंपैक्ट प्रिंटर)

1. Impact printer

Impact printer अपना प्रभाव पेज पर छोड़ते हैं जिस प्रकार टाइपराइटर में टाइपिंग करने पर अक्षर पेपर पर छप जाता है उसी प्रकार इंपैक्ट प्रिंटर में स्याही पेज पर छप जाता है, प्रिंटर में हैड होता है जिसकी मदद से कलर कागज से टकराता है और अक्षर या कैरेक्टर्स पेपर पर छप जाता है, इंपैक्ट प्रिंटर की कई विधियां हैं जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • Dot Matrix printer
  • Daisy wheel printer
  • Line printer
  • Drum printer etc.

2. Non impact printers

नॉन-इंपैक्ट प्रिंटर (Printing) में प्रिंटर का हैड पेपर से नहीं टकराता है और न ही संपर्क करता है क्योंकि इसमें लेजर प्रिंटिंग तकनीक द्वारा पेज पर टेक्स्ट छपते हैं  इसलिए पेज पर जो भी टेक्स्ट छपता है वह हाई क्वालिटी में होता है, इसकी भी कई विधियां हैं -

  • Inkjet printer
  • Laser printer
  • Photo printer
  • Multi functional printer
  • Portable printer etc.

प्रिंटर का कार्य और उपयोग

Printer Kya Hai Printer Ke Prakar in Hindi
Printer Kya Hai Printer Ke Prakar in Hindi

प्रिंटर का एक ही मुख्य काम होता है और वह है प्रिंट आउट निकालना मतलब कागज पर टेक्स्ट या इमेज को छापना प्रिंटर का उपयोग छपाई से संबंधित कामों में किया जाता है, स्कूल के एग्जाम पेपर, शादी कार्ड, लेटर, किताबें, न्यूज पेपर आदि छपाई संबंधी कार्य प्रिंटर की वजह से ही संभव हो पाते हैं।

उपयोग :- प्रिंटर का ज्यादातर उपयोग फोटो कॉपी करने, टेक्स्ट डॉक्यूमेंट का प्रिंट निकालने, colour या black and white photo print करने, छोटी बड़ी किताबें छापने इनके अलावा जितने भी छपाई संबंधी काम होते हैं वहां प्रिंटर का ज्यादा उपयोग किया जाता है इससे कार्य बहुत जल्दी और आसान हो जाता है।

Read More - DVD का Full Form क्या है? | DVD Full Form In Hindi


प्रिंटर के उपयोग के फायदे

पहले जब प्रिंटर नहीं हुआ करते थे उस समय लोगो को किसी लेख का डुबलीकेट कॉपी बनाने के लिए कार्बन पेपर की जरूरत पड़ती थी या पूरा लेख दुबारा लिखना पड़ता था लेकिन अब प्रिंटर की मदद से किसी भी लेख का जितना चाहें उतना कॉपी बनाया जा सकता है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता, प्रिंटर की मदद से कम समय में ज्यादा से ज्यादा किताबे या किसी भी प्रकार का आर्टिकल छापा जा सकता है। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने