आज हम आपको बताएंगे कि Paytm Se Light (Online Electricity) Bill Kaise Bhare अगर आप ऑनलाइन Electricity Bill Payment करना चाहते हैं तो इस पोस्ट की हेल्प से बहुत आसानी से कर सकते हैं, हर महीने के आखिर में आपके पास बिजली बिल (Light Bill) आता है जिसका बिल भुगतान आप ऑफलाइन भी कर सकतेे हैं लेकिन इसमें आपको अधिक समय लग जाता है ऐसे में यदि आपके पास एक मोबाइल फोन और उसमे आपका पेटीएम अकाउंट है तो पेटीएम से लाइट बिल आसानी से भरा जा सकता है इसमें आपको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी, आप अपना या अपने फैमिली में से किसी का भी बिल पेमेंट कर सकते हैं।

Paytm क्या है - What is Paytm in Hindi

Paytm एक मोबाइल ऐप है जिसकी मदद से आप किसी को भी पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं इसे e-wallet भी कहा जाता है, पेटीएम वॉलेट बिल्कुल आपके पर्स की तरह काम करता है पेटीएम वॉलेट में बैलेंस (Money) ऐड कर सकते हैं और इसे किसी भी प्रकार की पेमेंट में उपयोग कर सकते हैं, यदि किसी वक्त आपके पास पैसे न हो और आपको किसी को पैसे देने या भेजने हो तो उस वक्त आप अपने Paytm wallet से पेमेंट कर सकते हैं, पेटीएम में अपने बैंक से पैसे ऐड करने के लिए आपके बैंक में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और जो मोबाइल नंबर बैंक से लिंक है उसी नंबर से आपका पेटीएम अकाउंट होना चाहिए।

Paytm Se Light (Online Electricity) Bill Kaise Bhare

पेटीएम से बिजली बिल भरने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन जिस पर इंटरनेट चलता हो और पेटीएम अकाउंट होना चाहिए, जिस फोन नंबर से आपने पेटीएम अकाउंट बनाया है वह नंबर आपके बैंक से रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप किसी भी प्रकार का पेमेंट कर सकते हैं, अब Paytm Se Light Bill Kaise Bhare जानने के लिए नीचे दिए गए Simple Steps Follow करें।

Paytm Se Light (Online Electricity) Bill Kaise Bhare
Paytm Se Light (Online Electricity) Bill Kaise Bhare


इसे भी पढ़ें -
Online Electricity Bill Payment Kaise Kare | Google pay, PhonePe, Paytm

1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर पेटीएम ऐप (Paytm App) खोलें उसके बाद पेटीएम के Home page में Recharge & Pay Bills पर क्लिक करें।

2. अब एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको Electricity आइकॉन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

3. एक दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना State Select करना है, Select Board में अपना विद्युत वितरण कंपनी नाम सेलेक्ट करें, अब BP Number Enter करें अगर आपको पता नहीं है की BP Number क्या होता है तो इस ऑप्शन से आगे view sample bill पर क्लिक करके देख सकते हैं जिस प्रकार सैंपल बिल में BP No. दिखया गया है इसी प्रकार आपके पास जो बिजली बिल आया है उसमे ऊपर की ओर BP नंबर देखने को मिल जाएगा आपको उसे ही यहां इंटर करना है।

4. अब Proceed पर क्लिक करें, Next page पर बिजली बिल डिटेल्स (consumer details) आ जाएगा वहां पेमेंट करने के लिए अमाउंट दिखेगा उससे नीचे Proceed to pay पर क्लिक करें।

5. अब पेटीएम से बिजली बिल भरने के लिए अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन मिल जायेंगे जैसे Debit Card, Credit Card, Net Banking और BHIM UPI, अगर आपके Paytm wallet में balance available है तो उसका इस्तेमाल करके भी (Light Bill) बिजली बिल पे कर सकते हैं।

मोबाइल से बिजली बिल कैसे भरे?

पेटीएम से बिजली बिल कैसे जमा करें? इसके बारे में मैंने इस पोस्ट में बता दिया लेकिन इसके अलावा आप अन्य ऐप की मदद से भी मोबाइल से बिजली बिल भर सकते हैं, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट करने के लिए आप Paytm के अलावा Phonepe, Google pay, Amazon pay, Bhim UPI आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं, Phonepe & Google pay से बिजली बिल कैसे पेमेंट करें जानने के लिए यहां क्लिक करें।

बिजली का बिल कैसे देखें या बिजली बिल कैसे चेक करें?


जब आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मोबाइल ऐप पर अपना बिजली बिल भरने के लिए अपना बिजनेस पार्टनर नंबर (BP number) इंटर करते हैं तो आपको जिस भी व्यक्ति के नाम से बिजली बिल आया है वह दिख जाता है साथ ही कितना बिल आया है वह भी आपको देखने को मिल जाता है उसके बाद आपको उतने ही बिल पे करने होते हैं।

BP Number क्या होता है और कहां होता है?


आपके पास जो बिजली बिल आया है उसमें आपको BP NUMBER मिल जाएगा यह 10 अंकों का नंबर होता है बिल पेज के उपर सर्विस क्रमांक के आगे देखें।

इसे भी पढ़ें - अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

इन 5 steps को फॉलो करके Paytm Se Light Bill Bhar Sakte Hai उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा और आपने कुछ सीखा हो अगर इस से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं आर्टिकल नॉलेजेबल है तो अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने