क्या आपको DVD का Full Form क्या है? ये पता नहीं है तो आज मैं इस पोस्ट में इसी के बारे में बताऊंगा इसके साथ में जानेंगे के कि डीवीडी क्या है और इसका उपयोग क्या है?, पहले डीवीडी और सीडी का बहुत उपयोग किया जाता था आज भी इनका उपयोग वीडियो, गाने, प्रिंटर ड्राइवर या इंपोर्टेंट फाइल्स को स्टोर करने के लिए किया जाता है इसलिए आप जब भी कोई प्रिंटर खरीदते हैं तो उसके साथ एक सीडी या डीवीडी मिलता है जिसमें प्रिंटर की पूरी जानकारी होती है इसी तरह antivirus और windows (operating system) की सीडी/डीवीडी भी होती है जिसकी मदद से आप कंप्यूटर पर Windows install कर पाते हैं।\

DVD का Full Form क्या है? डीवीडी कितने प्रकार के होते हैं?
DVD का Full Form क्या है? डीवीडी कितने प्रकार के होते हैं? 


डीवीडी क्या है? - What is DVD in Hindi 

इसका Use Digital Data Store करने में किया जाता है, जिस प्रकार हम USB Pen drive (flash disk) में अपने इम्पोर्टेन्ट डाटा को Store करके रखते हैं ठीक उसी तरह हम DVD में भी Video, MP3 Songs, Data, Windows ISO File, Zip File, Document आदि को आसानी से स्टोर कर सकते हैं और जरूत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं, इसे हम Disk या Storage कह सकते हैं, DVD Short Form है जानिए इसका पूरा नाम।   

DVD का Full Form क्या है? | DVD Full Form In Hindi

DVD Full Form In Hindi : DVD का Full Form Digital Video Disk है इसे Digital versatile disc भी कह सकते हैं, यह Standard Compact Disk-CD की Comparison में ज्यादा इम्पोर्टेंट फाइल्स / डाटा को स्टोर कर सकते हैं डीवीडी एक डिस्क है जिसका इस्तमाल फाइल्स का Backup लेने के लिए कर सकते हैं इसके अलावा फिल्मों (Movies) गाने (mp3 songs) and other data को स्टोर करने में उपयोग किया जाता है इसकी Storage Capacity CD की तुलना में अधिक होती है Standard video DVD, 4.7 GB DATA स्टोर कर सकता है। 

डीवीडी कितने प्रकार के होते हैं? (Type of DVD in Hindi)


डीवीडी के जितने भी प्रकार हैं उन सभी का एक ही काम है डॉक्यूमेंट, वीडियोस, गाने, ड्राइवर, सॉफ्टवेयर आदि स्टोर करके रखना लेकिन उपयोग के आधार पर इसके मुख्य तीन प्रकार होते हैं DVD ROM, DVD-R, और DVD-RW आइए जानते हैं डीवीडी के प्रकारों के बारे में।

1. DVD-ROM :- इसका पूरा नाम "Digital versatile disc read only memory" है इसके full form से ही पता चलता है कि इस डीवीडी पर जो भी डाटा अवेलेबल होंगे उसे केवल Read किया जा सकता है उसे यूज किया जा सकता है लेकिन अगर आप उस पर पेनड्राइव की तरह कुछ भी डाटा या फाइल्स सुधारना चाहते हैं तो वह संभव नहीं है।

2. DVD-R :- इसका पूरा नाम होता है "Digital versatile disc recordable" इस प्रकार के recordable डीवीडी पर आप किसी डाटा को रिकॉर्ड करके बाद में Read या कंप्यूटर या किसी भी DVD player पर इस्तमाल कर सकते हैं।

3. DVD-RW :- इसका पूरा नाम है "Digital versatile disc rewritable" यानि इस प्रकार के डीवीडी पर आप डेटा को रीड भी कर सकते हैं और Write & Rewrite कर सकते हैं, उपयोग के आधार पर इनमें कुछ अंतर होता है।


डीवीडी को किन डिवाइस में उपयोग कर सकते हैं? | DVD Supported Devices 

डीवीडी को आप किसी भी DVD Player, DVD & CD Video Player या Computer CD/DVD Rom में इन्सर्ट करके चला सकते हैं लेकिन डीवीडी को कंप्यूटर में चलाने के लिए PC के CPU (Central Processing Unit) में CD/DVD डालने का ऑप्शन होना चाहिए, यदि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में यह ऑप्शन नहीं है तो लैपटॉप डेस्कटॉप के लिए बाहरी सीडी ड्राइव (External CD/DVD Drive for Laptop Desktop) का Use कर सकते हैं। 

DVD Play कैसे करें? - DVD का उपयोग कैसे करें?

डीवीडी प्ले करने के लिए आपके पास एक DVD Player Device (DVD Drive) होनी चाहिए तभी आप डीवीडी प्ले कर सकते हैं यदि आपके कंप्यूटर में डीवीडी प्ले करने का ऑप्शन है तो कंप्यूटर पर डीवीडी प्ले कर सकते हैं यदि कंप्यूटर के किसी वीडियो प्लेयर में DVD Video Play न हो तो इंटरनेट से कोई सा भी Best DVD Player Software Download कर सकते हैं। 

लैपटॉप में डीवीडी कैसे चलायें - How to Play DVD?

अपने लैपटॉप में DVD Drive (disc drive) open करें और जिस डीवीडी को प्ले करना चाहते है उसे इसमें इन्सर्ट (फिट करें) करें उसके बाद इसे बंद करें। अब आपके लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन में एक विंडो ओपन होगा जिसमें आपको डीवीडी के सभी फाइल्स देखने को मिलेंगे सभी फाइल्स को ओपन करके डाटा या वीडियो को प्ले कर सकते हैं। 
ठीक इसी प्रकार आपको टीवी (टेलीविज़न) में भी डीवीडी प्लेयर में डीवीडी को डालना होता है उसके बाद रिमोट की मदद से वीडियो या ऑडियो सेलेक्ट करके प्ले कर सकते हैं।

इस लेख (DVD Full Form In Hindi) से सम्बंधित पोस्ट्स 


तो ये है DVD का Full Form क्या है? के बारे में जरूरी जानकारी, अगर आपको DVD Full Form In Hindi पोस्ट helpful लगा तो इसे शेयर जरूर करें इससे सम्बंधित सवाल कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने