अगर आप दसवीं या 12वीं के विद्यार्थी हैं और आपने इस साल 10वीं या 12वीं बोर्ड एग्जाम दिया है और उसका रिजल्ट देखना चाहते हैं लेकिन पता नहीं कि ऑनलाइन Cgbse 10th and 12th board exam result kaise dekhe in 2021 तो इस वाले आर्टिकल में हमने बोर्ड एग्जाम रिजल्ट कैसे देखें? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है, इतना तो आपको पता ही होगा कि cg board exam online result check करने के लिए आपको cgbse.nic.in की वेबसाइट पर विजिट करना है लेकिन वहां किन स्टेप्स को फॉलो करके आप रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं इसके बारे में इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताया गया है, तो बिना देरी किए चलिए जानते हैं 'दसवीं और बारहवीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट कैसे देखें?' के बारे में।

Cgbse 10th and 12th board exam result kaise dekhe in 2021

Cgbse 10th and 12th board exam result kaise dekhe in 2021
Cgbse 10th and 12th board exam result kaise dekhe in 2021

इंटरनेट पर Chhattisgarh Board exam result देखना बहुत आसान है इसके लिए आपको CG Board of secondary Education पर जाना होगा इसके लिए अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर सिस्टम पर कोई सा भी ब्राउज़र ओपन करें और गूगल पर सर्च करें cgbse.nic.in उसके बाद इंटर प्रेस करें आपके स्क्रीन पर ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी, इस वेबसाइट में आपको रिजल्ट के अलावा परीक्षा संबंधित अन्य जानकारियां भी देखने को मिल जाएगी, इस वेबसाइट में आपको रिजल्ट के अलावा परीक्षा संबंधित अन्य जानकारियां भी देखने को मिल जाएगी।

10th बोर्ड एग्जाम रिजल्ट कैसे देखें?

अगर आपने अपने कंप्यूटर लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वेबसाइट ओपन किया है तो स्क्रीन के बाएं तरफ 👨‍🎓विद्यार्थी कार्नर में "परीक्षा परिणााम 2021" लिखा होगा उस पर क्लिक करें उसके बाद अगर आप दसवीं क्लास का रिजल्ट देखना चाहते हैंं तो हाई स्कूल परीक्षा परिणाम 2021 पर क्लिक करें उसके बाद मुख्य परीक्षा पर क्लिक करें,

अब दूसरा पेज ओपन होगा यहां आपको Enter your roll number में अपना रोल नंबर डालना होगा उसके बाद Enter captcha में खाली बॉक्स से आगे दी गई 6 अंक को इंटर करना है उसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए, अब आपको 10th Board exam result 2021 दिख जाएगा आप इस पेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या पेपर पर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

12th बोर्ड एग्जाम रिजल्ट कैसे देखें?

बारहवीं बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट देखने के लिए बिल्कुल इसी तरह वेबसाइट पर "परीक्षा परिणाम 2021" पर क्लिक करें उसके बाद 'हायर सेकेण्डरी परीक्षा परिणाम 2021' पर क्लिक करें और फ़िर से मुख्य परीक्षा पर क्लिक करें दूसरा विंडो ओपन होगा जिसमें आपको अपना सही Roll Number और captcha enter करना होगा उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें आप का रिजल्ट Show हो जाएगा।

इस पोस्ट में आपने सीखा की Cgbse 10th and 12th board exam result kaise dekhe in 2021, यहां बताए गए तरीके से आप अपना 10th and 12th board exam result check कर सकते हैं उम्मीद करता हूं आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल रहा हो अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिख रहे 🔔 Bell icon को प्रेस करें और Allow पर क्लिक करें ताकि मैं जब भी कोई न्यू आर्टिकल इस ब्लॉग पर पब्लिश करूं तो ईमेल के माध्यम से आप तक पहुंच जाए।

सम्बंधित सवाल 

प्रश्न 1 :- 10th & 12th Class Result देखने के लिए क्या इम्पोर्टेंट है?

उत्तर :- Cgbse 10वीं या 12वीं किसी भी कक्षा का board exam result देखने के लिए आपको Roll No. की आवश्यकता होगी, यह इम्पोर्टेंट है। 

प्रश्न 2 :- रोल नंबर से रिजल्ट कैसे देखें?

अपने फ़ोन के ब्राउज़र पर cgbse.nic.in टाइप करें और Official Website पर Visit करें उसके बाद परीक्षा परिणाम 2021 पर क्लिक करे > अपने क्लास के अनुसार हाई स्कूल परीक्षा परिणाम 2021 या हायर सेकेण्डरी परीक्षा परिणाम 2021 पर क्लिक करें > मुख्य परीक्षा पर क्लिक करें > अपना रोल नंबर * और CAPTCHA भरकर SUBMIT पर क्लिक करें। 

प्रश्न 3 :- जियो फोन में दसवीं का रिजल्ट कैसे देखें?

जियो फ़ोन में भी दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं इसके लिए इस पोस्ट में बताये गए स्टेप्स फॉलो करें। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने