आपने टेलीग्राम या टेलीग्राम चैनल के बारे में जरूर सुना होगा सुनकर आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि Telegram App क्या है और इसका यूज़ कैसे करें?, यह तो आपको पता ही होगा कि टेलीग्राम एक ऐप है क्योंकि आपने बहुत से लोगों को खासकर blogger और youtubers को अपने टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करनेे के लिए कहते हुए सुना होगा इससे यह भी पता चलता है की टेलीग्राम ऐप पर चैनल भी बना सकते हैं इसलिए आपके मन में यह सवाल तो जरूर आएगा कि Telegram App क्या है? और इस पर चैनल कैसे ज्वाइन करते हैं? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा।

आपने WhatsApp messaging app का इस्तमाल तो जरूर किया होगा ठीक इसी तरह Telegram app भी messaging app है इस पर व्हाट्सएप की तरह ही लोगों से Chat कर सकते हैं और ग्रुप बना सकते हैं इनके अलवा इस पर चैनल भी बना सकते हैं, इस आर्टिकल में मैंने Telegram App क्या है? (Telegram Kya Haiसे संबंधित कई और जानकारियां दी है ताकि आपको Telegram App के बारे में ज्यादा जानकारी पता हो सके।

तो आइए जानते हैं Telegram App क्या है?, टेलीग्राम ऐप कैसे डाउनलोड करे और इसका उपयोग कैसे करें? साथ ही टेलीग्राम से Related other informations के बारे में भी जानेंगे।

Telegram App क्या है - What is Telegram in Hindi


Telegram App क्या है और इसका यूज़ कैसे करें?
 Telegram App क्या है और इसका यूज़ कैसे करें?

Telegram एक messaging app है जिससे आप अपने फैमिली या दोस्तों के साथ online chat कर सकते हैं साथ ही अपना एक group बना सकते हैं यह cloud-based instant messaging service है मतलब टेलीग्राम Cloud पर आधारित एक मैसेजिंग ऐप है यहां पर Cloud का मतलब यह है कि आप टेलीग्राम पर जो files/data share करते हैं वह Telegram के server पर store होता है जिसके वजह से आपके Device Storage पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

Telegram, WhatsApp Messenger की तरह ही एक messaging app है जो कि Mobile, tablet और computer device के लिए available है, यह सभी operating systems जैसे - Google Android, Apple iOS, Windows Phone, MS Windows, Linux, OS X के लिए available है, Telegram App को हम English, Arabic, Spanish, German, Italian, Korean, Dutch, Portuguese (Brazil & Portugal) Languages में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यह है Telegram App क्या है? के बारे में बेसिक जानकारी जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए अब जानते हैं टेलीग्राम के फाउंडर के बारे में जिन्होंने टेलीग्राम बनाया है।

Read Also:

Telegram का आविष्कार किसने किया? (Founder Of Telegram)

Telegram का अविष्कार Nikolai और Pavel Durov ने सन्न 2013 में किया था और यह एक Russian ऐप है, Telegram को अगस्त 2013 को iOS के लिए और अक्टूबर 2013 में Android के लिए शुरू किया गया था और अब टेलीग्राम को अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम्स में भी उपयोग कर सकते हैं यह Desktop और mobile platform के लिए भी उपलब्ध है जिसकी वजह से इसे किसी भी डिवाइस में उपयोग कर सकते हैं।

Telegram App कैसे डाउनलोड करें?

टेलीग्राम डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों प्लेटफॉर्म के लिए अवेलेबल है यदि आप Android user है तो Google Play Store में जाकर Free में Telegram mobile app download कर सकते हैं वहीं यदि आप iOS user है तो App Store से डाउनलोड कर सकते हैं इसी तरह Windows के लिए भी आप टेलीग्राम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, नीचे लिंक दिए गए है उस पर क्लिक करके भी टेलीग्राम डाउनलोड कर सकते हैं।

1. Telegram for Android users

2. Telegram for iOS phone users

3. Telegram for windows phone

इनके अलावा यदि आप अपने desktop के लिए टेलीग्राम डाउनलोड करना चाहते हैं तो भी डाउनलोड कर सकते हैं यह Windows, Mac and LINUX operating system के लिए available है आप इसकी official website पर जाकर फ्री में Telegram software download कर सकते हैं।

4. Telegram for desktop/computer users

अभी तक आपने जाना की Telegram App क्या है?, टेलीग्राम का आविष्कार किसने किया और टेलीग्राम को ऐसे डाउनलोड करें? अब जानते हैं टेलीग्राम का उपयोग कैसे करें के बारे में।

Telegram App कैसे Use करें - Telegram use kaise kare 

टेलीग्राम का यूज करने के लिए आपको टेलीग्राम ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें,

1. सबसे पहले Google Play Store open करें और Telegram App search करे, ऐप को इंस्टॉल कर लें,

2. App install हो जाने के बाद Telegram open करे,

3. Telegram App open करने के बाद start messaging पर क्लिक करें,

4. उसके बाद आपको अपना country (India) select करना है,

5. Country select करने के बाद अपना phone number enter करे और arrow ➡️ पर क्लिक करें,

6. अब आपके phone number पर टेलीग्राम की ओर से एक Code आएगा उसे टाइप करके done करे,

7. अब अपना पूरा नाम लिखें और done करें उसके बाद आपका Telegram account create हो जाएगा,

8. एक बार Telegram account बन जाने के बाद आप कभी टेलीग्राम ऐप को फोन से install करके uninstall करते हैं तो आपको केवल अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद आप अपने account में Login हो जाएंगे,

9. इसी प्रकार आप डेस्कटॉप में भी अपने Telegram account को आसानी से Access कर सकते हैं और टेलीग्राम को डेस्कटॉप या लैपटॉप पर use कर सकते हैं।

इस प्रकार आप टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बना सकते हैं अकाउंट बनाने के बाद आप इस पर अपने family and friends के साथ chat कर सकते हैं व अपने किसी documents, files, songs, videos photos आदि को भेज या रिसीव कर सकते हैं लेकिन जिनके पास आप डाक्यूमेंट्स टेलीग्राम की मदद से भेज रहे हैं उनके पास भी टेलीग्राम अकाउंट होना चाहिए।

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के बाद आप इस पर अपना खुद का Channel and groups create कर सकते हैं तो आइए जानते हैं टेलीग्राम चैनल के बारे में,

टेलीग्राम चैनल क्या है - What's Telegram channel in Hindi

ज्यादातर लोग टेलीग्राम को इसलिए इस्तेमाल करते हैं ताकि वे अपना Telegram channel बना सके और उस पर अधिक से अधिक लोगों को join करने को कहें, जिस तरह यूट्यूब पर लोग चैनल सब्सक्राइब करते हैं उसी तरह टेलीग्राम पर भी लोग चैनल ज्वाइन करते हैं चैनल ज्वाइन करने के बाद चैनल का मालिक जो भी शेयर करता है उसका notification उन सभी लोगों के पास चला जाता है जिन्होंने वह चैनल ज्वाइन करा है।

टेलीग्राम चैनल पर लोग News, movies and videos songs, website link, movie download link आदि शेयर करते रहते हैं जिससे लोगों को मदद मिलती है टेलीग्राम की मदद से हम किसी भी वीडियो या मूवी को आसानी से डाउनलोड कर पाते हैं इसलिए आपको मूवी या वीडियो से संबंधित टेलीग्राम चैनल में अधिक सब्सक्राइबर्स देखने को मिल जाते हैं।

Telegram channel के प्रकार,

टेलीग्राम पर आप दो प्रकार के चैनल्स बना सकते हैं,

  • Public channels
  • Private channels

Public channel - यदि आप टेलीग्राम पर एक पब्लिक चैनल बनाते हैं तो आपके username की मदद से कोई भी चैनल को खोज सकता है और ज्वाइन कर सकता है।

Private channel - इस प्रकार के चैनल को कोई भी search और join नहीं कर सकता क्योंकि चैनल प्राइवेट होता है तो admin चाहे तभी jion किया जा सकता है।

Features of Telegram channels - in Hindi

  • Public Channel और private channel बना सकते हैं,
  • चैनल बनाने के बाद channel icon या logo add कर सकते हैं जिससे लोग चैनल को आसानी से पहचान सके,
  • Channel description add करके अपने चैनल के बारे में जानकारी दे सकते हैं ताकि लोगो को पता चले कि आप अपने चैनल पर किससे संबंधित पोस्ट या सामग्री शेयर करते हैं,
  • Telegram join button -जिसकी मदद से लोग आपके चैनल ज्वाइन करते हैं,
  • Unlimited members - आपके चैनल को जितना चाहे उतना लोग आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं इस feature से अधिक से अधिक लोगों को अपने चैनल में ज्वाइन करने को कह सकते हैं।
  • चैनल्स पर आप वीडियो, मूवी, डॉक्यूमेंट, जिप फाइल आदि शेयर कर सकते हैं, टेलीग्राम पर मूवी, वीडियो या किसी बड़े फाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं Telegram में 2GB तक के फाइल को भेज भेज सकते हैं।

टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करने के फायदे 

  • टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करने के बहुत से फायदे इस पर रोजाना बहुत सी जानकारी शेयर की जाती है अलग-अलग चैनल्स इस पर बनाए गए हैं कई चैनल्स ऐसे हैं जो जनरल नॉलेज से संबंधित है वहां आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है, 
  • यदि आप मूवी डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह भी टेलीग्राम चैनल की मदद से आसानी से कर सकते हैं कई सारे चैनल मूवी डाउनलोडिंग लिंक शेयर करते हैं जिसकी मदद से मूवी डाउनलोड करना आसान हो जाता है,
  • यहां आप आसानी से शेयर किए गए कंटेंट को पढ़ सकते हैं क्योंकि यहां विज्ञापन नहीं दिखते,
  • आप जिस विषय के बारे में जानने में रुचि रखते हैं उसी से संबंधित टेलीग्राम चैनल सर्च करके ज्वाइन करें आपको आपके इंटरेस्ट के हिसाब से हर दिन कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा,
  • इस पर आप बहुत सारे लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं या अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में अधिक लोगों को बता सकते हैं।
  • अब तक आपने जाना कि Telegram App क्या है (what's Telegram in Hindi), इसका यूज कैसे करें, टेलीग्राम डाउनलोड करके इस पर अकाउंट कैसे बनाएं, टेलीग्राम चैनल क्या है और कितने प्रकार का होता है? अब जानिए कि टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाते हैं?

Telegram channel कैसे Create करें?

  • अपना टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें,
  • Telegram app open करे, स्क्रीन में नीचे की तरफ पेन 🖊️ का आइकॉन दिखेगा उस पर click करे,
  • उसके बाद new channel option पर क्लिक करके create channel पर click करे,
  • अब अपना Channel name लिखे, channel icon add करे और Description लिखे और ✔️ पर क्लिक करें,
  • उसके बाद चैनल type चुने - Public Channel या Private channel,
  • Channel choose करने के बाद अपने टेलीग्राम चैनल का permanent link type करे फिर ✔️ पर क्लिक करें,
  • अब आपका चैनल बन जाएगा अब आप अपने चैनल को बड़ा बना सकते हैं लोगों को चैनल ज्वाइन करने के लिए कह सकते हैं और अपने टॉपिक या आइडया लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप क्या है - What's Telegram Group

जिस प्रकार हम WhatsApp Messenger पर अपना एक ग्रुप बनाते हैं ताकि लोगों को group में ऐड करके उसे बातचीत कर सकें और फोटो, वीडियोस या डॉक्यूमेंट शेयर कर सकें ठीक इसी तरह टेलीग्राम में भी आप group बना सकते हैं और लोगों को ऐड कर सकते हैं, टेलीग्राम में ग्रुप बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर 200000 members को एक ही ग्रुप में ऐड कर सकते हैं, 

टेलीग्राम ग्रुप के प्रकार - टेलीग्राम ग्रुप को group members के हिसाब से दो हिस्सों में बांटा जाता है Basic Group And Super Group

Telegram Group Kaise Banaye

  • टेलीग्राम पर ग्रुप बनाने के लिए अपने मोबाइल पर टेलीग्राम ऐप ओपन करें,
  • Menu पर जाएं और new group पर Click करें,
  • अब आप अपने group के लिए members add करे,
  • अब done पर क्लिक करें अपना Telegram group create हो जाएगा।

Telegram group के फायदे 

  • टेलीग्राम ग्रुप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर 200000 members को ऐड कर सकते हैं।
  • Invite link share कर सकते हैं और लोगों को ग्रुप में जुड़ने को कह सकते हैं, 
  • इस पर आसानी से Chat कर सकते हैं और Sticker का इस्तेमाल भी कर सकते हैं,
  • टेलीग्राम ग्रुप पर group admin को बहुत से different features मिल जाते हैं।

Telegram Sticker क्या है?

जिस तरह हम WhatsApp पर imojis का इस्तमाल करते उसी तरह टेलीग्राम पर Stickers होते हैं ये imoji से ज्यादा Advanced होते है और इसका इस्तेमाल करके लोग और बेहतर तरीके से अपने imotions को दिखा सकते हैं।

इस पोस्ट (Telegram App क्या है) के बारे में:

तो ये हैं टेलीग्राम से जुड़ी कुछ जानकारियां, (Telegram App क्या है और इसका यूज़ कैसे करें?), मै उम्मीद करता हूं इस पोस्ट से आपको कुछ सीखने को मिला होगा, अगर मेरा यह पोस्ट आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे यदि पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने