स्मार्टफोन में आपको Hotspot (हॉटस्पॉट) का ऑप्शन देखने को मिलता लेकिन आपको पता है कि Mobile में Hotspot Feature क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है अगर नहीं तो इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि Mobile Me Hotspot Kya Hota Hai in Hindi और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, साथ ही मैंने बताया है कि अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है और आप जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसे भी आप वाईफाई के जरिए हॉटस्पॉट से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं?

Mobile Me Hotspot Kya Hota Hai in Hindi - हॉटस्पॉट क्या है?

Mobile Me Hotspot Kya Hota Hai in Hindi
Mobile Me Hotspot Kya Hota Hai in Hindi

हॉटस्पॉट का उपयोग आजकल हर कोई अपने स्मार्टफोन में करता है इसकी मदद से हम इंटरनेट को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में शेयर कर सकते हैं स्मार्टफोंस के अलावा हॉटस्पॉट की मदद से हम इंटरनेट को अपने Laptop, Desktop/PC या Computer system में भी Use कर सकते हैं 

हॉटस्पॉट इंटरनेट शेयर करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है इसके हेल्प से हम इंटरनेट को किसी भी मोबाइल डिवाइस या लैपटॉप कंप्यूटर जैसे डिवाइस में शेयर कर सकते हैं, हॉटस्पॉट फीचर का उपयोग उस वक्त किया जाता है जब हमारे फोन पर डाटा या इंटरनेट उपलब्ध नहीं रहता है मोबाइल का रिचार्ज खत्म हो जाने पर हम किसी दूसरे मोबाइल जिसमें इंटरनेट मौजूद हो उस मोबाइल से अपने मोबाइल को हॉटस्पॉट के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं और मोबाइल के इंटरनेट को अपने मोबाइल पर यूज कर सकते हैं।

हॉटस्पॉट का उपयोग इंटरनेट कनेक्शन के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम में ज्यादा किया जाता है क्योंकि कंप्यूटर में सिम कार्ड डालने के लिए कोई ऑप्शन नहीं होता है ऐसे में हम अपने मोबाइल का हॉटस्पॉट ऑन करके कंप्यूटर के वाईफाई के जरिए फोन के इंटरनेट को कंप्यूटर पर शेयर कर सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

Mobile Me Hotspot Kya Hota Hai in Hindi (हॉटस्पॉट क्या है) के बारे में मैंने आपको बिल्कुल आसान शब्दों में समझाने की कोशिश की है हॉटस्पॉट क्या है इसका उत्तर 1 शब्दों में कहें तो hotspot एक ऐसी specific location है जो हमें इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है और जिस वजह से हम इंटरनेट यूज कर पाते हैं।

मोबाइल में Hotspot Connect कैसे करें?

अगर आप Wi-Fi and hotspot को कनेक्ट करके इंटरनेट यूज करना चाहते हैं तो मोबाइल में हॉटस्पॉट कनेक्ट करना आना चाहिए Hotspot Kaise Connect Kiya Jata Hai जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें।

मोबाइल में हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कैसे करें? इसके लिए अपने स्मार्टफोन के Settings पर जाएं उसके बाद Other Wireless Connections पर क्लिक करके Personal Hotspot को On करें, हॉटस्पॉट चालू हो जाएगा।

अब आप जिस भी मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं  उसमे Wi-Fi on करे, इसके लिए अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन में ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करे उसके बाद Wi-Fi icon पर क्लिक कर दे।

वाईफाई ऑन होने के बाद आपको स्क्रीन पर उस डिवाइस का नाम दिखेगा जिससे आप अपने फोन को कनेक्ट करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें अगर अब पहली बार हॉटस्पॉट से अपने फोन को कनेक्ट कर रहे हैं तो आपको हॉटस्पॉट का पासवर्ड एंटर करना होगा, पासवर्ड पता करने के लिए settings > other wireless connections > personal hotspot > personal hotspot settings पर जाए।

पासवर्ड एंटर करते हैं आपका फोन हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने फोन पर इंटरनेट यूज़ कर पाएंगे।

Jio Phone से Hotspot कैसे कनेक्ट करें?

कई लोगों का यह सवाल होता है कि उनके पास जिओ फोन है तो ऐसे में वे हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट को कैसे अपने फोन पर यूज कर सकते हैं (जिओ फोन को हॉटस्पॉट से कैसे कनेक्ट करें), अगर आपके जियो फोन में रिचार्ज खत्म हो जाता है तो आप हॉटस्पॉट कनेक्ट करके दूसरे मोबाइल से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

  • Jio phone के Settings पर जाए, वहां Wi-Fi Option Select करके वाईफाई On करें।
  • Available networks ऑप्शन पर क्लिक करें यहां आपको वह डिवाइस दिखेगा जिसमें आपने हॉटस्पॉट ऑन किया है (डिवाइस का नाम न दिखे तो यह सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस में हॉटस्पॉट ऑन हो)
  • Ok बटन दबाएं और डिवाइस सिलेक्ट करें, अब अपनी हॉटस्पॉट डिवाइस का पासवर्ड एंटर करें उसके बाद वाईफाई को हॉटस्पॉट से कनेक्ट करें।
  • अब आपका जिओ फोन हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो चुका है अब आप अपने जियो फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Read Also:

इस तरह से आप हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करके किसी भी स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट इंजॉय कर सकते हैं इस पोस्ट में मैंने Mobile Me Hotspot Kya Hota Hai in Hindi (हॉटस्पॉट क्या है) के बारे में बताया साथ ही अपने जाना की अपने जिओ फोन को हॉटस्पॉट से कैसे कनेक्ट करें, मैं उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा और आपने कुछ सीखा होगा अगर आपके मन में इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई प्रश्न है तो कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने