दोस्तों, अगर आपने Google AdSense Account में $10 डॉलर कंप्लीट कर लिए हैं तो आपको Google AdSense की तरफ से एक Email (you need to fix your identity) जरूर आया होगा जिसमें बताया गया है कि आपको गूगल एडसेंस से भुगतान प्राप्त करने के लिए अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी मतलब Identity Verify करनी होगी, यदि आपके पास भी एडसेंस की ओर से यह Email आया है तो आपको भी अपनी Identity Verify करनी होगी ताकि आपको Google AdSense की ओर से भुगतान (Payment) प्राप्त हो सके।

Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare

Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare
Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare

यदि आपको पता नहीं है कि Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare तो इस पोस्ट की मदद से आप Google AdSense में अपनी Identity Verify कर सकते हैं, यहां हमने Google Adsense Identity Verification के बारे में बहुत ही आसान तरीके से समझाने का प्रयत्न किया है Identity Verification के दौरान कुछ ध्यान देने योग्य बातें भी हैं इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Google AdSense Account में Identity Verify कैसे करें - Google Adsense Identity Verification

अपने Google AdSense Account पर जाएं वहां एक notification आया होगा जिसमें लिखा होगा - Your payments are currently on hold. Action is required to release payment. इसके ठीक आगे Action पर क्लिक करें, यदि यह नोटिफिकेशन नहीं दिख रहा तो टॉप में Bell🔔 icon या Payments Option पर click कर सकते हैं।


Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare


अब आप दूसरे पेज पर redirect हो जाएंगे, जहां आपको अपना अब तक का Earnings देखने को मिलता है उसके ठीक ऊपर Red Color में एक Verify your identity का Notification आया है उसमे VERIFY NOW पर क्लिक करें।

Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare
Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare


Verify your identity
- यहां से आप अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं, आपको एक पेंसिल 📝 आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करके अपना Name और Address चेंज कर सकते हैं, उसके बाद आपको अपना एक आईडी Upload करनी होगी ध्यान रखें यहां आप आईडी के रूप में आधार कार्ड नहीं दे सकते इस स्वीकार नहीं किया जाएगा (Aadhar cards are not accepted), इसके अलावा आप India Passport, PAN Card, Voter ID, Driver's Licence Upload कर सकते हैं।

Identity Verify करने के लिए Upload पर क्लिक करें और एक ID Select करें जैसे - India Passport, PAN Card, Voter ID, Driver's Licence, आप इनमें से किसी एक Document का फोटो ले लीजिए या डॉक्यूमेंट कंप्यूटर पर स्कैन कर सकते हैं, यह ध्यान रखें की आप जिस भी विकल्प/आईडी से अपना Identity Verify करना चाहते हैं उसमें और Identity Verification Form में आपका नाम Match होना चाहिए, यदि आपके डॉक्यूमेंट और फॉर्म पर आपका नाम match नहीं है तो identity verification failed हो जाएगा और आपको दुबारा फॉर्म सबमिट करना होगा इसलिए एक बार अपना नाम जरूर जांचे।

आईडी अपलोड करने से पहले ध्यान दें - आपके आईडी पर नाम साफ दिखाई देना चाहिए, आईडी में ज्यादा रौशनी या अंधेरा/छायां नहीं आना चाहिए, आईडी की पूरी फोटो लें जिसमें उसके चारों कोने आने चाहिए इमेज कही भी कटना नहीं चाहिए।

अब आपको SUBMIT बटन पर क्लिक कर देना है फॉर्म सबमिट हो जाएगा यदि किसी कारण से इसे रिजेक्ट किया जाता है तो आपको बताया जाएगा कि एप्लीकेशन क्यों रिजेक्ट हुआ उसमें सुधार करके आप फिर से फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।


Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare
Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare

फॉर्म सबमिट करने के बाद सत्यापन शुरू हो जायेगा, (Verification in progress) थोड़ा समय लगेगा उसके बाद आपको Google AdSense की ओर से एक ईमेल (Google AdSense : identity verification success) आएगा जिसमें आपको बताया जाता है कि आपकी पहचान सफलतापूर्वक सत्यापित हो गई है।

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion

तो इस तरह से आप एडसेंस पर Identity Verify कर सकते हैं, इस पोस्ट की मदद से हमने आपको बताया कि Google AdSense Account Me Identity Verify Kaise Kare , यदि आप पोस्ट में बताए गए बातों का ध्यान रखेंगे तो Google AdSense Identity Verify Successful हो जाएगा, उम्मीद करते है आपके लिए आर्टिकल हेल्पफुल साबित हुआ होगा अगर इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने