नए ब्लॉगर्स टेंपलेट को लेकर हामशा कंफ्यूज रहते हैं की वे अपने ब्लॉग में कौन सा Theme का इस्तेमाल करें, कौन सा ब्लॉगर/वर्डप्रेस टेंपलेट उनके लिए बेहतर रहेगा? यदि आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक बेहतर Blogger Template का चुनाव करना चाहते हैं लेकिन Options बहुत सारे होने की वजह से आप कंफ्यूज हैं कि अपने नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बेस्ट टेम्पलेट कैसे चुनें? (blog ke liye best template kaise choose kare) तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपका कंफ्यूजन दूर हो जाएगा इसमें हमने बताया है की आपको अपने Blogger या WordPress Site के लिए किस प्रकार का Template Select करना चाहिए ताकि आपका ब्लॉग Computer, laptop (PC) और mobile devices में बेहतर परफॉर्म करें।    

नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बेस्ट टेम्पलेट कैसे चुनें?


नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बेस्ट टेम्पलेट कैसे चुनें?
blog ke liye best template kaise choose kare


जब आप वर्डप्रेस मैं अपना वेबसाइट बनाते हैं तो वहां आपको प्रोफेशनल लुक वाले टेंप्लेट (premium looking template) मिल जाते हैं लेकिन यदि आप blogger.com पर अपना ब्लॉग create करते हैं तो उसमें आपको ब्लॉगर की ओर से basic themes देखने को मिलते हैं जिसके वजह से अगर आपको अपने Site को Professional And Responsive Look देना है तो इसके लिए आपको custom theme download करके install करना पड़ता है, इसलिए यहां आपको Blogger Site के लिए एक बेहतर टेंप्लेट कैसे चुन सकते हैं इसके बारे में बताया गया है।


Read Also:

अपने ब्लॉग के लिए करें एक बेहतर टेम्पलेट/थीम का चुनाव (Choose a best blogger template)


1. Choose a simple blogger template 

आपको अपने New Blog के लिए एक सिंपल ब्लॉगर टेंप्लेट का चुनाव करना चाहिए यदि टेंपलेट देखने में सिंपल होगा तो उसमें बहुत ज्यादा कोडिंग नहीं होगी जिसकी वजह से वह टेंपलेट फास्ट लोड हो जाएगा, साइट जल्दी लोड होगी तो आपकी वेबसाइट आसानी से गूगल पर रैंक करेगा।

2. Choose a professional looking template

आपका टेंपलेट सिंपल होने के साथ-साथ प्रोफेशनल भी दिखना चाहिए इससे website attractive लगेगा, इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जहां से आपको Premium looking free blogger templates मिल जाएंगे, लेकिन थीम को ब्लॉग पर इंस्टॉल करने से पहले उस थीम का लोड टाइम जरूर चेक करें।

3. Choose a SEO friendly blogger template

ब्लॉग के लिए हमेशा SEO friendly ब्लॉगर टेंप्लेट चुने ताकि टेंपलेट को ज्यादा कस्टमाइज करना ना पड़े यदि थीम SEO friendly होगा तो website fast load होगा और visitor आसानी से साइट का उपयोग कर पाएंगे।

4. Mobile friendly blogger template

आजकल लोग ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अगर कोई आपके वेबसाइट को मोबाइल पर देखता है तो साइट की स्पीड थोड़ी slow हो जाती है इसलिए यह ध्यान रखें कि आपको एक mobile friendly blogger template का चुनाव करना है ताकि ब्लॉग mobile devices में भी fast load हो जाए इससे यूजर एक्सपीरियंस अच्छा रहेगा टेंपलेट का फास्ट लोड होना बहुत जरूरी होता है।

5. Customisable blogger template

आपको अपने वेबसाइट के लिए एक customisable ब्लॉगर टेंप्लेट सिलेक्ट करना चाहिए इससे आप अपने ब्लॉग को आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं कुछ टेंपलेट्स ऐसे होते हैं जिनको आप ब्लॉगर के edit HTML पर जाकर एडिट कर सकते हैं इसके अलावा blogger के layout पर जाकर भी अपने थीम को अच्छे से customise कर सकते हैं।

6. Clear letter (पोस्ट का अक्षर साफ दिखाई देना चाहिए)

टेम्पलेट में आर्टिकल साफ साफ नजर पढ़ना चाहिए अक्षर का आकार ज्यादा छोटा नहीं होना चाहिए ऐसा template चुने जिसमें text size medium हो मतलब पढ़ने में कोई परेशानी ना हो लोग आसानी से पढ़ पाए।

7. Ads ready template

आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपके ब्लॉग में विज्ञापन लगाने के लिए अलग से जगह होनी चाहिए इसलिए Ads Ready blogger template choose करें, ऐसे थीम का चुनाव करें जिसमें हेडर में गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन आसानी से लगाया जा सके साथ ही सभी पोस्ट के उपर और नीचे, ब्लॉग के साइड बार में और हो सके तो footer में भी।


8. Choose a template according to your blog category

आपको अपने niche के हिसाब से भी टेंपलेट का चुनाव करना चाहिए यदि आपका ब्लॉग Blogging, Technology, News, Event Blogging , Lyrics Website या Health से Related है तो ऐसा template चुने जो इन कैटेगरी के लिए उचित है।

9. Do not choose too many colorful themes

अगर आपका ब्लॉग पुराना है और आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है तो आप किसी भी प्रकार का टेंप्लेट चुन सकते हैं वह आसानी से रैंक हो जाएगा लेकिन आपका ब्लॉग अभी नया है तो कोशिश करें कि टेंपलेट ज्यादा कलरफुल न हो क्योंकि अगर थीम में ज्यादा (अलग - अलग प्रकार के) Colours होंगे तो टेंपलेट को पूरी तरह से लोड होने में ज्यादा समय लगेगा और क्योंकि आपका ब्लॉग न्यू होगा तो गूगल सर्च इंजन में रैंक होने में मुश्किल होगी।

10. Choose a template with special features

यदि आप चाहें तो ऐसे टेम्पलेट चुन सकते हैं जिसमें कुछ फीचर्स भी हो जैसे mega menu, dropdown menu, vertical dropdown menu, sideshow feature, WhatsApp sharing button etc.

अपने ब्लॉग के लिए थीम सेलेक्ट करने के बाद इसे ब्लॉगर में इनस्टॉल करें यदि आपको थीम इनस्टॉल करना नहीं आता तो Blogger में नया थीम कैसे इनस्टॉल करें पोस्ट पढ़िए।

Conclusion:

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि आपको अपने ब्लॉग के लिए किस प्रकार का टेंप्लेट चुनना चाहिए (नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बेस्ट टेम्पलेट कैसे चुनें?) ताकि आपका वेबसाइट सभी Devices पर जल्दी और अच्छे से लोड हो जाए, यदि आपको आज का यह इंफॉर्मेशन अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें इस पोस्ट से रिलेटेड कोई क्वेश्चन है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने