Zip फाइल के बारे में आपने जरूर सुना होगा और हो सकता है कि आप इस फाइल का इस्तेमाल भी करते हो लेकिन क्या आपको पता है की जिप फाइल क्या होता है और इसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप मैं कैसे बना सकते हैं? अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें यहां आपको बताया गया है Zip File Kya Hai Aur Kaise Banaye In Hindi (जिप फाइल क्या है?) इस पोस्ट की मदद से आप जान पाएंगे कि जिप फाइल क्या है इसका क्या उपयोग हैं और जिप फाइल के क्या फायदे हैं?

जब आप इंटरनेट पर कोई बड़ी फाइल जैसे सॉफ्टवेयर, फिल्म आदि डाउनलोड करने जाते हैं तो आपने देखा होगा कि सॉफ्टवेयर या मूवीज को एक Zip फाइल के रूप में बदला हुआ होता है, जब आप किसी भी बड़ी फाइल को जिप फाइल के रूप में डाउनलोड करते हैं तो वह फाइल अपने सामान्य साइज से कम की हो जाती है इसलिए आप जिप फाइल के रूप में किसी भी बड़े फाइल को कम MB में डाउनलोड कर सकते हैं इससे मोबाइल डाटा ज्यादा खर्च होने से बचता है।

Zip File Kya Hai Aur Kaise Banaye In Hindi 

Zip File Kya Hai Aur Kaise Banaye In Hindi
Zip फाइल क्या है?

Zip फाइल क्या है? (Zip File Kya Hota Hai In Hindi)

जिप फाइल एक ऐसा फाइल होता है जिसमें बड़े साइज के फाइल को कम साइज में रखा जा सकता है मतलब किसी फाइल की सामान्य साइज से कम साइज में रखा जा सकता है, आप चाहे तो किसी फाइल या एक से अधिक फाइलों को जिप फाइल में कन्वर्ट करके एक ही फोल्डर में रख सकते हैं।

जिप फाइल में आप अपने फाइल को सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि जिप फाइल में आपको सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन भी मिल जाता है ठीक उसी तरह जिस प्रकार आप पीडीएफ फाइल में पासवर्ड सेट करते हैं, ZIP फाइल को Archive फाइल भी कहा जाता है।

अगर आप किसी बड़े फाइल को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं तो आप उसे जिप फाइल में कन्वर्ट करके शेयर कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपका फाइल का साइज ओरिजिनल साइट से थोड़ा कम हो जाएगा इससे मोबाइल डाटा का कम इस्तेमाल होगा।

इसके अलावा आप नॉर्मल फाइल्स को जिप फाइल में कन्वर्ट करके इंटरनेट पर भी शेयर कर सकते हैं, आपने देखा होगा कि कई सारी वेबसाइट पर खासकर मूवीज या डाउनलोडिंग साइट पर वीडियो फाइल को जिप फाइल में कन्वर्ट करके अपलोड किया जाता है ताकि यूजर्स फाइल को कम एमबी में डाउनलोड कर पाए।

मोबाइल या कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

5 सेकंड में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले?

Zip File के प्रकार :-

ZIP फाइल अलग-अलग प्रकार के होते हैं जैसे ARJ, RAR, TAR आदि, इनमें से ज्यादातर आपने Zip और Rar फाइल के बारे में सुना होगा, सभी ज़िप फाइल के प्रकार एक ही तरह काम करते हैं बस इनको यूज करने का तरीका अलग अलग होता है।

ZIP FILE का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

जैसा कि मैंने बताया कि जिप फाइल किसी बड़े साइज के फाइल को कम साइज के रूप में रखने में मदद करता है, यह फाइल या डाटा को कंप्रेस कर देता है जिसकी वजह से साइज पहले से कम हो जाता है, आप ज़िप फाइल को इंटरनेट पर जल्दी अपलोड कर सकते हैं या ई-मेल के जरिए किसी को भी कम समय में सेंड कर सकते हैं।

अगर आप Zip फाइल का इस्तेमाल करेंगे तो आपके डिवाइस का स्टोरेज का उपयोग कम होगा इससे आपके कंप्यूटर/मोबाइल फोन में ज्यादा स्पेस बचेगा, अपने फाइल को एक ही फोल्डर में पैक करने और सुरक्षित रखने के लिए आप ज़िप फाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिप फाइल कैसे बनाएं? - Zip File Kaise Banaye In Hindi

जिप फाइल बनाने के लिए अपने कंप्यूटर में एक नया फोल्डर बनाए और अपने उन फाइल्स को इस फोल्डर में डालें जिसे आप जिप फाइल में बदलना चाहते हैं।

Zip File Kya Hai Aur Kaise Banaye In Hindi
Zip File Kya Hai Aur Kaise Banaye In Hindi

अब अपने न्यू फोल्डर में Right click करके Add to archive पर क्लिक करें यहां Archive name में आप अपने ज़िप फाइल का नाम दे सकते हैं, Archive format में ZIP चुनें, आप चाहें तो अपने फाइल में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं इसके लिए Set password पर क्लिक करें > enter password >re-enter password > and OK

पासवर्ड सेट करने के बाद OK पर क्लिक कर दीजिए प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा आपके फाइल के साइज के हिसाब से कम या ज्यादा टाइम लग सकता है उसके बाद आपका जिप फाइल क्रिएट हो जाएगा।

अगर आप मोबाइल यूजर है तो भी आप अपने मोबाइल में किसी भी फाइल को जिप फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं गूगल प्ले स्टोर में आपको जिप फाइल बनाने के लिए बहुत से फ्री ऐप्स मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फाइल को ज़िप फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं। 

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये?

Facebook Kya Hai Aur Kisne Banaya - पूरी जानकारी हिंदी में

नोट :- जिप ;फाइल बनाने के लिए आपके कंप्यूटर में WinRar या अन्य जिप;फाइल ओपनर सॉफ्टवेयर इन्सटाल्ड होना चाहिए। 

Zip फाइल को Unzip कैसे करते हैं?

किसी भी ज़िप फाइल को Unzip करने के लिए अपने कंप्यूटर पर कोई सा भी जिप फाइल ओपनर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लें आप उस सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी Zip फाइल को आसानी से Open या Unzip कर सकते हैं, आप अपने computer system में WinZIP या WinRAR इंस्टॉल कर सकते हैं, ठीक इसी तरह आप अपने मोबाइल फोन में भी जिप फाइल को Unzip करने के लिए किसी जिप फाइल ओपनर मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आपने सीखा कि ज़िप फाइल क्या होता है और इसे कैसे बनाते है?, Zip File Kya Hai Aur Kaise Banaye In Hindi यदि आपके लिए यह आर्टिकल हेल्पफुल है तो कमेंट करके बता सकते हैं इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने