अगर आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल की मदद से बना सकते हैं यहां को बताया गया है कि Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं? आप बिल्कुल फ्री में अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं और रोज कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं इसके अलावा ब्लॉग मोनेटाइज करके पैसे भी कमाने शुरू कर सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी आप चाहे तो वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग बना सकते हैं या blogger.com में ब्लॉग बना सकते हैं अगर आप ब्लॉगिंग के फील्ड में नए है और पहली बार एक नया ब्लॉग बनाने जा रहे हैं तो आप blogger.com में अपना ब्लॉग बना सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है फ्री होस्टिंग के साथ आप इस पर ब्लॉग बना सकते हैं और कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं वहीं अगर आप वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें Advanced Features आपको देखने को मिल जाएंगे पर Domain Name और Hosting आपको Purchase करना पड़ेगा।

आज मैं आपको इस पोस्ट में blogger.com में कैसे फ्री ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं? इसके बारे में बताने वाला हूं ब्लॉगर में आपको डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं है आप फ्री होस्टिंग (free hosting) के साथ blog create करके काम करना शुरू कर सकते हैं, तो आईए शुरू करते हैं।

वैसे तो blogger.com में Blog बनाने पर आपको blogspot.com डोमेन नेम फ्री में मिल जाता है लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को जल्दी मोनेटाइज करके गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन नेम खरीद लीजिए लेकिन अगर अभी आपके पास पैसे नहीं हैं तो फ्री डोमेन blogsport.com के साथ भी काम स्टार्ट कर सकते हैं।

Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi - फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं?

Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi

जैसा कि मैंने ऊपर आपको बताया ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको पहले एक प्लेटफार्म चुनना होगा जिसमें आप वेबसाइट बनाएंगे हमने यहां blogger.com को चुना है और इसी में वेबसाइट बनाने वाले हैं यहां से बिल्कुल फ्री में हम वेबसाइट बना सकते हैं वेबसाइट बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम पर ब्राउज़र ओपन करें और गूगल पर सर्च करें -www.blogger.com, अब इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं यहां आपको CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करना है।

नोट - उससे पहले आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए इसलिए सबसे पहले एक जीमेल अकाउंट बना लीजिए।

अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाये? (Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi)


Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi
Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi

अब blogger.com पर अपने जीमेल अकाउंट (Email ID) से Login करें, उसके बाद आपको अपने ब्लॉग का टाइटल टाइप करना है (आप अपने ब्लॉग का जो नाम देना चाहते हैं वह लिखें) उसके बाद NEXT पर क्लिक करें।

टाइटल के बाद आपको अपने ब्लॉग का URL/Blog Address टाइप करना होगा आप जो भी यूआरएल बनाना चाहते हैं वह टाइप करें ध्यान रहे यूआरएल बनाते समय 2 शब्दों के बीच स्पेस नहीं होना चाहिए, यदि Sorry this blog address is not available दिखा रहा है तो अपने यूआरएल में बदलाव कर सकते हैं उसके बाद SAVE पर क्लिक कर दीजिए, ब्लॉग क्रिएट हो जाएगा।

ब्लॉग बनाने के बाद अपने ब्लॉग के लिए एक टेम्पलेट चुनें:

ब्लॉग क्रिएट हो जाने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Theme चुनना है ब्लॉगर में आपको पहले से कुछ Themes देखने को मिल जाएंगे इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं इनके अलावा अगर आप कोई दूसरा टेंप्लेट अपने वेबसाइट के लिए यूज़ करना चाहते हैं तो किसी भी ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोडिंग वेबसाइट में जाकर टेंप्लेट फ्री या प्रीमियम डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सिंपल ब्लॉगर टेंप्लेट का चुनाव करें:

अपने ब्लॉग के लिए एक सिंपल टेंपलेट का चुनाव करें ताकि आपका ब्लॉग जल्दी लोड हो सके ब्लॉग की अच्छी रैंकिंग के लिए ब्लॉग पोस्ट का जल्दी लोड होना बहुत आवश्यक होता है साथ ही गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए आपका ब्लॉग सिंपल और कस्टमाइजेबल होना चाहिए, इसलिए सिंपल टेंप्लेट चुनें।

अपने ब्लॉग पर टेंपलेट को इंस्टॉल करें:

आपने जिस भी टेंप्लट को अपनी वेबसाइट के लिए डाउनलोड किया है उसे ब्लॉग में इंस्टॉल करें, ब्लॉगर टेंपलेट XML/TEXT फाइल के रूप में होगा इसे नोटपैड में ओपन कर लीजिए और कॉपी करें, ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाए > Theme पर क्लिक करें > और Edit HTML पर जाए > HTML CODE को डिलीट करके आपने जो कोड नोटपैड से कॉपी किया है उसे यहां पेस्ट कर दें > save changes पर क्लिक करें।

अपने ब्लॉगर टेंपलेट को अच्छे से कस्टमाइज करें:

AdSense Approval और ब्लॉग पेज स्पीड को इंक्रीज करने के लिए ब्लॉग को सही से कस्टमाइज करें साइट को SEO Friendly Blog Banaye, मेन मेन्यू को अच्छे से एडिट करें यह सुनिश्चित करें कि ब्लॉग पर सभी पेज के लिंक सही से काम कर रहे हों, Blog Footer Credit Change kare, Sidebar में Recent Post, Popular Post, Blog Category/Labels/Tags, and Email Subscription ऐड कर सकते हैं।

काम न आने वाले Unused links/Unused JavaScript को ब्लॉग से हटाए:

अगर ब्लॉग के मेन मेन्यू, फूटर या मेन साइड बार में ऐसे लिंक या गैजेट हैं जिनका यूज बहुत कम या नहीं होता उसे ब्लॉग से रिमूव कर दें यह ब्लॉग की स्पीड को प्रभावित करते हैं जिससे पेज लोड होने में टाइम लगता है, यदि संभव हो तो Edit HTML पर जाकर भी ऐसे लिंक को डिलीट कर सकते हैं जो पेज लोडिंग टाइम बढ़ा रहे हैं।

ब्लॉग पर आर्टिकल/पोस्ट लिखना शुरू करें:

ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज करने के बाद अब आप ब्लॉग के लिए पहला पोस्ट तैयार कर सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लॉग पर SEO Friendly Article कैसे लिखा जाता है? और पोस्ट में सही से कीवर्ड प्लेसमेंट कैसे करते हैं? इनके अलावा Article लिखते समय इन बातों का रखें ध्यान 🔻

  • आप जो भी आर्टिकल लिखना चाहते हैं उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें उस टॉपिक के बारे में ज्यादा जाने फिर आर्टिकल लिखना प्रारंभ करें।
  • ध्यान रहे आप जो भी आर्टिकल लिख रहे हैं वह कॉपीराइट नहीं होना चाहिए मतलब किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी - पेस्ट किया गया नहीं होना चाहिए आप खुद से आर्टिकल लिखें।
  • इसी तरह ब्लॉग पर आप जिस भी इमेज का उपयोग करेंगे वह भी कॉपीराइट नहीं होना चाहिए आप Copyright Free Image का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप चाहे तो खुद से इमेज एडिट करके ब्लॉग पर लगा सकते हैं।
  • आर्टिकल यूनिक और इंटरेस्टिंग होना चाहिए ताकि यूज़र आर्टिकल पढ़ने में दिलचस्पी लें, पोस्ट को गूगल पर रैंक कराने के लिए इन सब बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट/ऐड करें: 

ब्लॉग बनाने के बाद इसे गूगल सर्च इंजन में इंडेक्स करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना होगा, साइट सबमिट करने के बाद अपने ब्लॉग का साइटमैप भी सबमिट करना होगा ताकि गूगल को पता चल सके कि आपने ब्लॉग में कुल कितने पोस्ट पब्लिश किए है।

इस आर्टिकल में आपने सीखा: फ्री में Blog कैसे बनाएं?

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया Website ya blog kaise banaye step by step 2021 in Hindi, ब्लॉग कैसे बनाएं? यदि आप 2021 में अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं और रोजाना Article पब्लिश करके लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा या कुछ सीखनेे को मिला तो कमेंट करकेे जरूर बताएं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने