आपने MP3 और WAV ऑडियो फाइल फॉर्मेट के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की ये ऑडियो फाइल क्या होते है, इनके बीच में क्या अंतर होता है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?, (WAV Aur MP3 Audio File Format Difference In Hindi) इससे आपको इन दोनों ऑडियो फाइल स्वरूप के बीच अंतर का पता चलेगा, तो आईए जानते हैं इन दोनों ऑडियो फाइल फॉर्मेट के बारे में।

WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है? - What is the difference between WAV and MP3 Audio File Format?

WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?
WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?


(1) MP3 Audio File Format के बारे में

MP3 फाइल, ऑडियो फाइल स्वरूप या फॉर्मट होता है जो ऑडियो या गाने को कंप्रेस कर देता है इससे फाइल कम साइज की हो जाती है जिसकी वजह से हम ऑडियो फाइल को इंटरनेट या सोशल मीडिया पर आसानी से शेयर कर सकते हैं और कम समय में यह दूसरों तक पहुंच जाता है, MP3 शॉर्ट में कहा जाता है इसका पूरा नाम MPEG-2 AUDIO LAYER 3 होता है, ज्यादातर लोग MP3 ऑडियो फाइल का ही Use करते हैं क्योंकि इसका साइज बहुत कम होता है और इसेे आसानी से मोबाइल पर रखा जा सकता है।

(2) WAV Audio File Format के बारे में

WAV फाइल भी एक ऑडियो फाइल है जिसका फूल फॉर्म होता है WAVE FORM, जब हम सॉफ्टवेयर (DAW) में कोई Music बनाते हैं और म्यूजिक कंप्लीट हो जाने के बाद सॉन्ग को Export करते हैं तो WAV ऑडियो फाइल फॉर्मेट सॉन्ग को कंप्रेस नहीं करता है और सॉन्ग को Original High Quality में save करता है।

WAV Format में Song High Quality में Save होने की वजह से सॉन्ग की साइज Mp3 फाइल की तुलना में बहुत अधिक होता है।


ये हैं WAV और Mp3 ऑडियो फाइल की बेसिक जानकारियां अब जानते हैं WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?

WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है? - WAV Aur MP3 Audio File Format Difference In Hindi

1. WAV Audio File में सॉन्ग की क्वालिटी हाई होती है जबकि MP3 फाइल गाने को कंप्रेस कर देता है जिसकी वजह से ऑडियो फाइल साइज wav file की तुलना में कम हो जाती है।

2. ऑडियो फाइल को ओरिजिनल साइज में एक्सपोर्ट करने की वजह से WAV फाइल का साइज अधिक होता है जबकि MP3 गाने का साइज कम होता है।

3. WAV ऑडियो स्वरूप में फाइल का साइज बहुत ज्यादा होने की वजह से हम इसे आसानी से इंटरनेट या किसी को नहीं भेज सकते, इसके अलावा MP3 गानों को हम उसके कम साइज होने की वजह से किसी को भी आसानी से भेज या शेयर कर सकते हैं।

4. WAV Audio File का इस्तेमाल ज्यादातर DAW (Digital Audio Workstation), (Audio Editing) और Video Editing के दौरान बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए और mixing and mastering आदि में किया जाता है वहीं MP3 ऑडियो फाइल का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने मोबाइल या अन्य डिवाइस में गाने सुनने के लिए करते हैं क्योंकि Mp3 फाइल का साइज बहुत कम होता है इस वजह से वे ज्यादा गाने अपने डिवाइस पर रख सकते हैं।

5. वेव फाइल में गाने की क्वालिटी ओरिजिनल होती है लेकिन इस वजह से सॉन्ग का साइज बहुत अधिक बढ़ जाती है जबकि MP3 गाने में साउंड कंप्रेस हो जाती है जिसकी वजह से साइज कम हो जाता है लेकिन सुनने पर वेव और एमपी3 फाइल के बीच में ज्यादा अंतर नहीं होता है।

6. WAV ऑडियो फाइल का फूल फॉर्म होता है WAVE FORM और MP3 का फूल फॉर्म MPEG-2 AUDIO LAYER 3 होता है।

आज के पोस्ट में आपने जाना कि WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है? उम्मीद करता हूं कि ऑडियो फाइल के बारे में यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ होगा अगर इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला तो कमेंट करके बताएं इस से रिलेटेड कुछ भी सवाल है तो भी कमेंट में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने