नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि यूपीआई क्या है, कैसे काम करता है और इसकी क्या विशेषताएं हैं? (UPI Kya Hai in Hindi), अगर आपको यूपीआई के बारे मेंं जानकारी नहीं हैं और आप यूपीआई (UPI ID) के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको यूपीआई से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई है इसेेे पढ़कर आप यूपीआई से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

यूपीआई (UPI ID) के बारे में आपने जरूर सुना होगा इसका इस्तेमाल आजकल हर स्मार्टफोन यूजर करता है खासकर Payment करने के लिए या अपना Bank Balance Check करने आदि में इसका उपयोग किया जाता है इसके अलावा कई अन्य कामों में UPI का इस्तेमाल होता है इससे किसी को कहीं से भी तुरंत पैसे भेज (money transfer) सकते हैं, अब यूपीआई (UPI Kya Hai) के बारे में विस्तार से समझिए।

यूपीआई क्या है? - UPI Kya Hai in Hindi

यूपीआई क्या है, कैसे काम करता है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?
यूपीआई क्या है, कैसे काम करता है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) है यह एक ऐसा सिस्टम या तरीका है जिसकी मदद से आप कभी भी किसी भी समय अपने दोस्तों या परिवार वालों को आसानी से पैसे भेज सकते हैं, इसके अलावा खरीददारी करने, ऑटो या टैक्सी का किराया देने, ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग या किसी भी प्रकार का पेमेंट यूपीआई की मदद से कर सकते हैं, यूपीआई की मदद से आप जो भी पेमेंट या भुगतान करते हैं वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से कट जाता है क्योंकि यूपीआई आपके बैंक खाते से लिंक रहता है। 

अगर आपको अपने दोस्तों या फैमिली में से किसी को अर्जेंट पैसे भेजने हैं तो आप यूपीआई की मदद से तुरंत भेज सकते हैं यह बहुत जल्दी पैसे को एक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है, बस जो पेमेंट लेना चाहता है उसके पास भी अपना खुद का एक यूपीआई आईडी होना चाहिए तभी आप उन्हें पैसे भेज पाएंगे। तो ये हैं UPI के बारे में आवश्यक जानकारी अब जानिए इसके कार्य के बारे में।

यूपीआई कैसे काम करता है? - UPI Kaise Work Karta Hai in Hindi

यूपीआई क्या है? - What is UPI in Hindi के बारे में जानने के बाद अब जानते हैं कि यूपीआई कैसे काम करता है?, UPI का मुख्य काम Payment को एक Bank से दूसरे Bank Account में Transfer करना होता है, यूपीआई की मदद से हम किसी भी समय किसी को भी पैसे अपने अकाउंट से तुरंत भेज सकते हैं यूपीआई का इस्तेमाल कई Mobile apps जैसे Phonepe, Google Pay, Paytm आदि में भुगतान (Payment) करते समय किया जाता है इनके अलावा सीधे UPI PIN इंटर करके भी भुगतान या बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं आप जो भी पेमेंट करेंगे वह डायरेक्टट आपके bank account से कट जाता है और पेमेंट कुछ ही seconds में दूसरे के अकाउंट में पहुंच जाता है।


यूपीआई का उपयोग कैसे करें? - UPI kaise use Kare in Hindi

यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और वहां सर्च करें Upi Payment App रिजल्ट में बहुत से पेमेंट ऐप आ जाएंगे जैसे BHIM UPI, Google pay, Phonepe, Paytm Etc. इनमें से आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं सभी में आपको यूपीआई का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा इनके अलावा जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक का यूपीआई एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

UPI mobile app डाउनलोड कर लेने के बाद आपको ऐप को ओपन करना है उसके बाद अपने जीमेल अकाउंट और मोबाइल नंबर से लॉगइन करना है ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए तभी आप बैंक अकाउंट के लिए UPI ID बना पाएंगे और पैसे यूपीआई की मदद से भेज पाएंगे।

ऐप में लॉग इन करने के बाद अपना बैंक डिटेल्स देकर अकाउंट क्रिएट कर लीजिए उसके बाद आपको एक आईडी मिल जाएगा जो आपका यूपीआई आईडी होगा यह आपका ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर हो सकता है, आईडी कुछ इस प्रकार का होगा 123.....10@sbi या example@sbi etc. UPI ID बन जाने के बाद आप अपने यूपीआई आईडी में पासवर्ड या पिन सेट कर सकते हैं ताकि पेमेंट करते समय आप उस पिन का उपयोग करके पेमेंट पूरा करें।

यूपीआई (UPI) की क्या विशेषताएं हैं?

  • UPI की मदद से आप बैंक के छुट्टी वाले दिन भी जब चाहें तब पैसे अपने दोस्तों या फैमिली को भेज सकते हैं और इससे कुछ ही सेकंड्स में मनी ट्रांसफर हो जाता है इसका उपयोग करके MONEY TRANSFER करने के लिए आपको एक आईडी की आवश्यकता होती है।
  • यूपीआई की खासियत यह है कि इसे आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मोबाइल ऐप जैसे Paytm, Phonepe, Google pay आदि में उपयोग कर सकते हैं आजकल हर Online shopping site पर भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूपीआई का विकल्प होता है।
  • यूपीआई का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग और पैसे ट्रांसफर करने के अलावा टैक्सी का किराया देने, किसी दुकानदार को पैसे देने और किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है यूपीआई की मदद से यह सब फटाफट हो जाता है।
  • यूपीआई से पेमेंट करना बहुत ही आसान है पेमेंट करने के साथ ही आप यह भी देख सकते हैं कि आपने किसे कितने पैसे पे किए हैं और कब किए हैं सारी जानकारी आपको मोबाइल फोन में ही देखने को मिल जाती है यही कारण है कि आजकल हर कोई यूपीआई का उपयोग करता है चंद सेकंड्स में रुपए भेजने के लिए इससे छोटे या बड़े रकम आसानी से भेजे जा सकते हैं, इसे Android, Mac and Windows operating system में भी यूज कर सकते हैं।

बता दें कि money transfer करने के लिए UPI की तरह और भी payment Tools हैं जिनका इस्तमाल भी पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए किया जाता है तो आइए जानते हैं उन पेमेंट सिस्टम्स/टूल्स के बारे में।

NEFT (National Electronic Fund Transfer)

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) यह एक Online Money Transfer Tool है जिसकी मदद से पैसे एक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में भेजे जा सकते हैं लेकिन इस टूल से आप बैंक हॉलीडे (छुट्टी के दिन) पर मनी ट्रांसफर नहीं कर सकते इसके अलावा अगर आप NEFT की मदद से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो पैसे ट्रांसफर होने में 3 - 4 घंटे का समय लगता है इसमें आप बैंक हॉलिडे वाले दिन पैसे नहीं भेज सकते हैं, इस सुविधा का टाइम भी सेट होता है सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक ही एनईएफटी की मदद से पैसे भेजे जा सकते हैं NEFT एक साथ बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए यह उन लोगों के लिए सुविधाजनक होता है जो एक साथ ज्यादा पैसे भेजना चाहते हैं, इसमें कुछ limitation भी होते हैं जैसे छुट्टियों के दिन पैसे नहीं भेज सकते, पैसे भेजने में समय लगता है, पैसे भेजने के लिए सुविधा सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक ही उपलब्ध रहता है।

RTGS (Real Time Gross Settlement)

RTGS यह भी मनी ट्रांसफर करने के लिए एक सुविधाजनक टूल है इसे 2005 में बनाया गया इसकी मदद से आप तुरंत रियल टाइम पर पैसे एक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का उपयोग बड़ी रकम (2 लाख से अधिक) को ट्रांसफर करने में किया जाता है यह बिल्कुल NEFT की तरह ही है बस इसमें हाथोंहाथ मतलब रियल टाइम पर मनी ट्रांसफर हो जाता है।

IMPS (Immediate Payment Transfer Service)

यह बिल्कुल आरटीजीएस (RTGS) की तरह ही है लेकिन इसमें 24 घंटे मनी ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है IMPS की मदद से आप किसी भी समय कितने भी अमाउंट किसी को भी भेज सकते हैं इस पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कोई लिमिटेशन नही है आप जब चाहे और जितना चाहे पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं इसके अलावा आप बैंक हॉलीडे वाले दिन भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, IMPS को NPCI (National payment corporation of India) ने बनाया है, IMPS को 2010 में लॉन्च किया गया।

UPI (Unified Payments Interface)

इन सब ऑनलाइन मनी ट्रांसफर टूल के बाद यूपीआई (Unified Payments Interface) को बनाया गया जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है यूपीआई की मदद से आप बस एक आईडी से एक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए Bank Account, IFSC Code, Registered Mobile Number आदि Enter करने की जरूरत नहीं पड़ती है इसलिए आजकल ज्यादा यूपीआई का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से बस एक आईडी की मदद से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।

आर्टिकल के बारे में:

इस पोस्ट में हमने बताया कि यूपीआई क्या है, कैसे काम करता है और इसकी क्या विशेषताएं हैं? (UPI Kya Hai in Hindi),  उम्मीद करता हूं आपकेेेे लिए यह पोस्ट नॉलेजेबल साबित होगा यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने