आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की डिजिटल ऑडियो वर्क स्टेशन क्या होता है? और इसका क्या काम होता है? यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए नॉलेजेबल साबित हो सकता है, Digital Audio Workstation (DAW) क्या है? के बारे में अधिक जाननेे के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Digital Audio Workstation (DAW) क्या है?


Digital Audio Workstation (DAW) क्या है?
Digital Audio Workstation (DAW) क्या है? 

Digital Audio Workstation जिसे संक्षिप्त में DAW कहा जाता है, यह एक प्रकार का एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से म्यूजिक और गानेेे बनाए जाते हैं, ऑडियो फाइल या वॉइस रिकॉर्डिंग भी इस पर किया जा सकता है, सॉफ्टवेयर (DAW) को हम लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल करके Use कर सकते हैं, Digital Audio Workstation को Windows या Mac ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाया जा सकता है।

Digital Audio Workstation (DAW) का क्या काम होता है?

डिजिटल ऑडियो वर्क स्टेशन की मदद से हम बिना म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (musical instrument) के अपना म्यूजिक बना सकते हैं, DAW का मुख्य कार्य music बनाना ही होता है यह म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर होता है इसे कंप्यूटर पर इंस्टॉल करके Beat, Drum, Piano, Gutar आदि प्ले और अरेंजमेंट करके म्यूजिक क्रिएट कर सकते हैं। 

Digital Audio Workstation (DAW) एक सॉफ्टवेयर होता है अलग-अलग कंपनियों ने अपना - अपना DAW सॉफ्टवेयर बनाया हुआ है यह सभी सॉफ्टवेयर एक ही काम के लिए होते हैं वह है म्यूजिक प्रोडक्शन, आप इन सॉफ्टवेयर की मदद से अपने लिए म्यूजिक बना या कंपोज कर सकते हैं।  

WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?
घर पर म्यूजिक कैसे बनाये -  How To Make Music At Home

नीचे आपको म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर मतलब डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (सॉफ्टवेयर) के बारे में बताया गया है।

1. FL Studio Music Production Software

Digital Audio Workstation (DAW) क्या है?

Fl Studio एक म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से कंप्यूटर पर बिना किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के बीट मेकिंग या एक कंपलीट सॉन्ग बनाया जा सकता है, इसके अलावा इस पर Vocal Recording, Song Mixing And Mastering Etc. भी कर सकते हैं।

Fl Studio Paid Software है लेकिन अगर आप इस सॉफ्टवेयर को फ्री में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका ट्रायल वर्जन भी अवेलेबल है आप ट्रायल वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं यह Windows And Mac दोनों Operating System के लिए available है इसके अलावा अगर आप मोबाइल यूजर हैं तो इसका ऐप भी Google Play Store में Available है, Fl Studio का मोबाइल ऐप (Android app) डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में सर्च करें - FL Studio Mobile, मोबाइल ऐप भी पेड एप्लीकेशन है इसका प्राइस अभी (17/12/2020) $14.99 (भारतीय रुपया में 1,100.26) है।

FL Studio के बारे में अधिक जानने और डाउनलोड करने के लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

2. Ableton live music production software

Digital Audio Workstation (DAW) क्या है?
Digital Audio Workstation (DAW) क्या है? 

Ableton live भी बेस्ट म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर है इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं इसमें भी Fl Studio की तरह ही म्यूजिक बना और रिकॉर्ड कर सकते हैं यह भी Windows 64-bit और Mac OS X 64-bit ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अवेलेबल है आप डाउनलोड कर सकते हैं, Ableton live सॉफ्टवेयर की कीमत और फीचर्स के बारे में अधिक जानने के लिए Ableton के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

Ableton live पर भी आप म्यूजिक से जुड़ी हर वह काम कर सकते हैं जो आप FL स्टूडियो सॉफ्टवेयर में करते हैं एक कंप्लीट म्यूजिक या सॉन्ग आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से बना सकते हैं, Ableton download करने से पहले साइट पर इसकी सिस्टम रिक्वायरमेंट जरूर देखें।

3. Audacity Recording Software

Digital Audio Workstation (DAW) क्या है?

Audacity एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं यदि आप karaoke song रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आप Audacity की मदद से आसानी से कर सकते हैं वॉइस रिकॉर्डिंग के बाद आप अपने वॉइस में अलग-अलग ऑडियो इफैक्ट्स (audio effects) जैसे Echo, Reverb, Delay, Competition आदि लगा सकते हैं इन सबके अलावा नॉइस रिडक्शन की मदद से बैकग्राउंड नॉइस को रिमूव या कम कर सकते हैं।

अगर आप अपना वॉइस रिकॉर्ड करते हैं या कराओके सॉन्ग बनाते हैं तो आपको Audacity Recording Software एक बार जरूर यूज़ करना चाहिए यह बिल्कुल फ्री है अगर आप सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

इन तीनों सॉफ्टवेयर के अलावा बहुत से रिकॉर्डिंग और म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं - 

1. Studio one 4.5 

2. Pro Tools 

3. Logic Pro X

4. Steinberg Cubase

5. REAPER 

READ ALSO:

फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें?
SEO फ्रेंडली इमेज कैसे बनाये - Image Optimization
ब्लॉगर में 404 एरर कैसे ठीक करें?
फेसबुक क्या है और किसने बनाया? पूरी जानकारी हिंदी में 

आज के आर्टिकल में आपने जाना कि Digital Audio Workstation (DAW) क्या है? इसका क्या काम है? इसके अलावा कुछ म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर (DAW) के बारे में भी आपको इस पोस्ट में बताया गया है, अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने