आज हम जानेंगे एचडीआर फीचर के बारे में, जब आप अपने स्मार्टफोन के कैमरे में से फोटो शूट करते हैं तो आपके फ़ोन के स्क्रीन में आपने HDR Mode Feature को जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि एचडीआर मोड क्या होता है?, इसका क्या उपयोग है? और HDR Feature कब काम आता है, हम इसका कब उपयोग कर सकते हैं? अगर यह सब आपको पता नहीं है तो आज के इस पोस्ट में हमने बताया है कि Camera Me HDR Mode Feature kya Hota Hai in Hindi - कैमरा में एचडीआर मोड फीचर क्या होता है?, HDR Mode के बारे में अधिक जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Camera Me HDR Mode Feature kya Hota Hai in Hindi - कैमरा में एचडीआर मोड फीचर क्या होता है?


Camera Me HDR Mode Feature kya Hota Hai in Hindi
Camera Me HDR Mode Feature kya Hota Hai in Hindi 

HDR मोड, जिसका पूरा नाम High Dynamic Range (हाई डायनामिक रेंज) होता है इसे संक्षेप में एचडीआर (HDR) लिखा और कहा जाता है, फोटोग्राफी के दौरान एचडीआर मोड का उपयोग किया जाता है आजकल मार्केट में बेस्ट क्वालिटी कैमरे वाले स्मार्टफोन्स आने लगे हैं इसलिए आपको HDR Mode Feature स्मार्टफोन्स में भी देखने को मिल जाता है, फोटो शूट करते समय एचडीआर मोड ऑन करने पर कम लाइट/रौशनी की स्थिति (Low Light Condition) में भी अच्छे क्वालिटी का फोटो शूट कर सकते हैं।  


अन्य पोस्ट्स भी पढ़ें:  

HDR Mode Feature Ko Kaise Use Kare - एचडीआर मोड कैसे उपयोग करे?


एचडीआर फीचर को यूज करने के लिए अपने मोबाइल में 📷 कैमरा ओपन करें, अब मोबाईल स्क्रीन में आपको एचडीआर (HDR) का ऑप्शन देखना है उस पर क्लिक करके इसे ऑन 🔛 कर दें अब आप क्लियर/फ्रेश फोटोशूट कर सकते हैं।

एचडीआर मोड ऑन करके बेहतर फोटो क्लिक कर सकते हैं लेकिन इसे हर समय फोटोशूट में यूज ना करें क्योंकि कभी - कभी बिना एचडीआर मोड ऑन किए भी अच्छी फोटो आ जाती है इसलिए रिक्वायरमेंट के हिसाब से Camera Me HDR Mode Feature को ऑन करें।

कुछ स्थिति में HDR Mode का Use ना करें


अगर फोटोग्राफी के दौरान रोशनी या लाइटिंग अच्छे से है सभी तरफ बराबर लाइट है तो आपको एचडीआर मोड ऑन करने की जरूरत नहीं है ऐसे में बिना HDR के भी बेहतर फोटो क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप कोई ऐसा फोटोशूट कर रहे हैं जिसमें सब्जेक्ट मूव हो रहा है या हिल - डुल रहा है तो उस वक्त भी बिना एचडीआर फीचर ऑन किए फोटोग्राफी करें नहीं तो सब्जेक्ट मूव होने के कारण फोटो मूव करता हुआ या Blur आ सकता है।

टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट्स: 

Camera में HDR Mode Feature को कब यूज करना चाहिए?


जब आप कोई ऐसा फोटो क्लिक कर रहे हैं जिसमें सूर्य की रौशनी की वजह से फोटो बहुत ब्राइट हो रहा है या सब्जेक्ट में छाया आ जा रहा है उस समय आप एचडीआर मोड को ऑन कर सकते हैं क्योंकि ऐसी स्थिति में फोटो दो भागों में बट जाता है एक ओर ज्यादा रौशनी और दूसरी ओर छायां जिसकी वजह से सब्जेक्ट साफ नजर नहीं आता उस समय बेहतर फोटो लेने के लिए एचडीआर मोड का उपयोग करें।

फोटोशूट के दौरान कम रोशनी होने पर या शाम के समय HDR मोड ऑन कर सकते हैं इससे फोटो में थोड़ी ब्राइटनेस आएगी और सब्जेक्ट साफ-साफ दिखाई देगा फोटो बैकग्राउंड भी अच्छा आएगा।

कैमरा में एचडीआर मोड फीचर कैसे काम करता है?


जब आप एचडीआर मोड ऑन करके फोटो खींचते हैं तो एक साथ तीन फोटो क्लिक होते हैं और यह तीनों फोटो अलग-अलग क्वालिटी के होते हैं एचडीआर मोड में फोटो शूट करने पर फोटो क्लिक होने में थोड़ा सा समय लगता है उस वक्त प्रोसेस हो रहा होता है बाद में सॉफ्टवेयर की मदद से तीनों फोटो एक बनकर सामने आती है, फोटोग्राफी के दौरान यह प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है इसलिए पता नहीं चलता है लेकिन अगर पता लगाना हो तो आप एचडीआर मोड ऑन करके फोटो लेते समय फोटो क्लिक करते ही कैमरे को वहां से हटा दें आप देखेंगे कि फोटो ब्लर हो जाएगा ऐसा इसलिए क्योंकि एसडीआर मोड में फोटो खींचने पर थोड़ा सा समय लगता है तीनों फोटो को मर्ज या एक बनाने में, इसलिए अगर आप एचडी और मोड ऑन करके फोटो खींच रहे हैं तो फोटो क्लिक करने के तुरंत बाद कैमरा को ना हटाए क्लिक करके थोड़ी देर रुके ताकि बेहतर फोटो निकलकर आए।

इस पोस्ट के बारे में:

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि कैमरा में एचडीआर मोड क्या होता है? (Camera Me HDR Mode Feature kya Hota Hai in Hindi) उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट से कुछ जानने को मिला होगा इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं उसका रिप्लाई जरूर दिया जाएगा, नई पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए Blog को फ्री में सब्सक्राइब कर सकतेे हैं। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने