Twitter Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

ट्विटर के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की ट्विटर क्या है और ट्विटर को किसने बनाया, Twitter Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi , अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें यहां आपको बताया गया है कि ट्विटर क्या होता है और इसके फाउंडर कौन है?, आपने देखा होगा कि हर बड़े सेलिब्रिटी या पॉलीटिशियन टि्वटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है इसके माध्यम से वे अपनेे विचारों व मन की बातों को दूसरों तक पहुंचा पाते हैं, ट्विटर का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है इसे मोबाइल या कंप्यूटर दोनों डिवाइस में आसानी से ओपन किया जा सकता है, active users, जो ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं उनकी संख्या लगभग 500 मिलियन से भी ज्यादा है ट्विटर का इस्तेमाल कंप्यूटर/लैपटॉप में भी किया जाता है लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल Mobile Devices में किया जाता है।

Twitter Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

Twitter Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi
Twitter Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi


टि्वटर क्या है? - Twitter Kya Hai in Hindi

ट्विटर एक ऑनलाइन न्यूज़ और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल लोग एक दूसरे के साथ में जुड़ने या अपने विचारों को दूसरों को बताने या भेजने के लिए करते हैं, ट्विटर के माध्यम से लोग अपने विचारों को संक्षिप्त मैसेज के रूप में लिखकर पब्लिश करते हैं जिसे ट्वीट कहा जाता है, ट्विटर को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट भी कह सकते हैं।

ट्विटर में टेक्स्ट या मैसेज लिखने का एक limitation होता है इसलिए आप इसमें बहुत ज्यादा लंबा मैसेज नहीं लिख सकते ट्विटर पर आप 280 characters या इससे कम के Text लिख सकते हैं, पहले ट्विटर पर 140 characters तक के टेक्स्ट लिख सकते थे लेकिन जैसे-जैसे ट्विटर विकसित हुआ इसमें Text के लेमिनेशन बढ़ाकर 280 characters कर दिया गया।

ट्विटर पर लोग एक दूसरे को या किसी ऐसे व्यक्ति को जिसे लोग पसंद करते हैं उनको फॉलो कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार हम किसी फेसबुक पेज को लाइक या फॉलो करते हैं, इसके माध्यम से लोग अपने विचारों को अधिक से अधिक लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं इसलिए आपने देखा होगा कि बड़े सेलिब्रिटी या पॉलीटिशियन अपने विचारों को ट्विटर पर ट्वीट करके व्यक्त करते हैं ताकि यह जानकारी अधिक लोगों तक पहुंच सके।

Twitter जिसका फुल फॉर्म - Typing What I'm Thinking That Everyone's Reading है।

ट्विटर का आविष्कार किसने किया? - Twitter kisne banaya

ट्विटर को 21 March 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Evan Williams and Biz Stone ने मिलकर बनाया, ट्विटर (Twitter) App बनाने के बारे में विचार पहले Jack Dorsey ने किया था, उन्होंने इस ऐप को दूसरे purpose के लिए बनाना चाहा था उनके कहने के मुताबिक, वे इस ऐप को इस प्रकार का सर्विस बनाना चाहते थे जिसकी मदद से लोग अपने दोस्तों को अच्छे से जान पाए उनसे अवगत हो पाए कि वे कहां घूमने जा रहे है (शॉपिंग,मार्केट, जिम) आदि। Twitter  के टीम का कहना है कि Jack Dorsey ने ट्विटर का नाम पहले "Twitch" रखा था, विकसित होने के बाद इसका नाम Twitter हो गया।

ट्विटर के फाउंडर Jack Dorsey के बारे में - About Jack Dorsey in Hindi   

Jack Dorsey का जन्म 19 नवंबर 1976 को अमेरिका के सेंट लुईस शहर में हुआ, इन्हें ट्विटर के संस्थापक और सीईओ (CEO) के रूप में जाना जाता है, जैक डोर्सी टेक्नोलॉजी से जुड़े एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन है इन्होंने ही ट्विटर को बनाया, इन्होंने ट्विटर की शुरुआत 2006 में किया था।

ट्विटर के फाउंडर Jack Dorsey के बारे में - About Jack Dorsey in Hindi
Jack Dorsey

Jack Dorsey ने अपनी पढ़ाई डु बौर्ग हाई स्कूल से किया उसके बाद उन्होंने कंप्यूटर में रूचि दिखाई और उसी क्षेत्र से सम्बंधित पढ़ाई करने लगे वे कंप्यूटर ग्रुप में शामिल हो गए इस प्रकार वे तकनीक से जुड़ने लगे उसके बारे में अच्छे से जानने और समझने लगे। अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरा करके Jack Dorsey ने अपने आगे की पढ़ाई के लिए मिसौरी विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एडमिशन लिया, वहां उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दिया जिसकी वजह से उन्हें पढ़ाई की डिग्री नहीं दी गई, लेकिन जैसा की उन्हें टेक्नोलॉजी में ज्यादा रूचि थी तो शुरुआत में उन्होंने प्रोग्रामर के रूप में काम किया, बाद में उन्होंने मैसेजिंग कंपनी भी स्टार्ट किया था लेकिन उसमें वे सफल नहीं हुए, उसके बाद उन्हें कई सालों तक मेहनत/संघर्ष करना पड़ा, बाद में फिर से उन्होंने अधिक नॉलेज प्राप्त कर फिर से एक मेसेजिंग ऐप की शुरुआत की जिसे जैक डॉर्सी, बिज स्टोन, इवान विलियम्स आदि सदस्यों ने मिलकर बनाया इस मैसेजिंग ऐप का नाम बाद में ट्विटर (Twitter) रखा गया, ऐप के साथ - साथ Users के लिए उन्होंने वेबसाइट भी तैयार किया ताकि लोग कंप्यूटर में भी ट्विटर का इस्तमाल कर पाए।  

सम्बंधित पोस्ट : फेसबुक क्या है और इसका अविष्कार किसने किया?


टि्वटर में क्या क्या फीचर्स है? (Twitter Features in Hindi)

Twitter का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसे आप मोबाइल ऐप के जरिए या कंप्यूटर में वेबसाइट ओपन करके चला सकते हैं यह बिल्कुल उसी तरह है जिस तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम, इसमें आप अपने विचारों या कोई बात को जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं टाइप करके पोस्ट कर सकते हैं, ट्विटर में आप जो भी पोस्ट करते हैं उसे ट्वीट कहा जाता है ट्वीट करते समय टेक्स्ट के साथ-साथ फोटो, GIF या वीडियो भी ऐड कर सकते हैं।

आप ट्विटर पर किसी के पोस्ट को लाइक भी कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार जैसे आप फेसबुक या इंस्टाग्राम पर करते हैं लाइक करने के लिए आपको दिल के आइकॉन पर क्लिक करना है इसके साथ में कॉमेंट और पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। 

ट्विटर पर आपको रीट्वीट का का ऑप्शन मिलता है जिससे पोस्ट को रीट्वीट कर सकते हैं, ट्वीट करने के बाद अपने पोस्ट को अपने फॉलो कर लिया किसी को भी शेयर कर सकते हैं। किसी के द्वारा ट्वीट किए गए पोस्ट पर आप रिप्लाई भी से सकते हैं।

ट्विटर में आपको मेंशन करने का ऑप्शन मिलता है यदि किसी पोस्ट या व्यक्ति को आपको मेंशन करना है तो तो कंपोज पर क्लिक करके पोस्ट तैयार करके पोस्ट कर सकते हैं यदि किसी खास व्यक्ति के लिए ट्वीट कर रहे हैं तो उन्हें संबोधित करने के लिए उनके नाम से पहले @ टाइप करे, उदाहरण - @yourtweet.

ट्विटर पर आपको </> Embed Tweet का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप ट्विटर पर ट्वीट किए गए किसी भी पोस्ट को दूसरे किसी पोस्ट या न्यूज़ आर्टिकल में Embed कर सकते हैं, एंबेड किए गए पोस्ट की मदद से कोई भी ट्विटर पर विजिट कर सकता है और ट्वीट या लाइक कर सकता है।

ट्विटर में आपको और बहुत से ऑप्शन्स मिलते हैं जब आप ट्विटर का इस्तमाल करेंगे तो आप ट्विटर के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे, जिस तरह फेसबुक या इंस्टाग्राम का इस्तमाल करते उसी तरह ट्विटर भी है इसमें भी लोग एक दूसरे से जुड़ सके हैं और बात चीत कर सकते हैं, अपने विचारों को अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें : 

पोस्ट को गूगल में जल्दी इंडेक्स कैसे करें?

 ब्लॉग पर एडसेंस का ऑटो ऐड (Auto Ads) कैसे लगाते हैं?

ब्लॉग में केटेगरी कैसे ऐड करें? और ब्लॉग को नार्मल ब्लॉग से SEO फ्रेंडली कैसे बनाये?

ट्विटर इस्तमाल करने के फायदे - Benefits Of Using Twitter In Hindi

ट्विटर पर लोग अपने फॉलोअर्स से जुड़ सकते हैं, इसलिए आपने देखा होगा कि बड़े सेलिब्रिटी या नेता ट्विटर का उपयोग करता है ताकि वे अपने फैंस और चाहनेवालों के साथ आसानी से रूबरू हो सकें।

जिस प्रकार फेसबुक, इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को शेयर किया जाता है उसी प्रकार टूटा में भी हम किसी भी पोस्ट जैसे इमेज वीडियोस टेक्स्ट आदि को शेयर कर सकते हैं और इन्हें प्रचलित भी कर सकते हैं अपने विचारों को कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचाने में ट्विटर एक बड़ा माध्यम है।

ट्विटर पर आप अपनी पसंदीदा सेलिब्रिटी या किसी पॉलीटिशियन को फॉलो कर सकते हैं और उनके द्वारा साझा किए गए किसी भी पोस्ट को पढ़ या देख सकते हैं उनके पोस्ट को लाइक कमेंट और शेयर भी कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आपने जाना कि ट्विटर क्या है और इसे किसने बनाया?, ट्विटर में आपको कौन-कौन से फीचर्स देखने को मिलते हैं (Twitter Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi) यदि आपको यह पोस्ट हेल्पफुुल लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट सेेे संबंधित कोई है तो पूूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने