Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix

दोस्तों पिछले कुछ हफ्तों से Google search console में पोस्ट को इंडेक्स करने में प्रॉब्लम आ रही है जिस वजह से ब्लॉग पर पब्लिश की गई पोस्ट गूगल सर्च इंजन में जल्दी इंडेक्स (रैंक) नहीं हो रही है, यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको भी पोस्ट इंडेक्सिंग प्रॉब्लम (Issue) आ रही होगी लेकिन फिर भी आप चाहते हैं कि आपका पोस्ट गूगल सर्च इंजन पर फास्ट इंटेक्स हो जाए तो आज मैं इस आर्टिकल में बताने वाला हूं Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर फास्ट इंडेक्स कर पाएंगे यह आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में पता चलेगा जिनका उपयोग करके पोस्ट को काफी हद तक रैंकिंग में मदद मिलेगी।     

Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix
Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix 

URL Inspection Tool में Indexing Issue क्यों आ रहा है।


लेकिन उससे पहले जानते हैं की गूगल सर्च इंजन में यूआरएल इंस्पेक्शन टूल काम क्यों नहीं कर रहा है जिसकी वजह से पोस्ट इंडेक्सिंग प्रॉब्लम आ रही है, तो इसके बारे में गूगल ने कहा है की गूगल द्वारा कुछ तकनीकी अपडेट किया जा रहा है जिसकी वजह से यूआरएल इंस्पेक्शन टूल को कुछ दिनों के लिए Disable किया गया है, गूगल का कहना है कि जैसे ही तकनीकी अपडेट पूरे हो जाएंगे आने वाले कुछ हफ्तों में इसे ठीक कर दिया जाएगा, इसके बारे में अधिक जानिए।
तो अब आपको पता चल गया होगा की यूआरएल इंस्पेक्शन टूर की मदद से पोस्ट गूगल में इंडेक्स क्यों नहीं हो रहा है? इसे कुछ दिनों के लिए डिसएबल किया गया है बाद में इसे फिर से ठीक कर दिया जाएगा, अब आप सोच रहे होंगे कि तब तक हम अपने पोस्ट या आर्टिकल को सर्च इंजन में कैसे इंडेक्स (Show) करेंगे? तो इसी के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix (indexing problem/issues fix), आप पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में fast index कैसे कर सकते हैं जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix


पोस्ट को गूगल पर इंडेक्स करने के लिए इस आर्टिकल में जो भी तरीके बताए गए हैं उसे फॉलो करके आप अपने किसी भी पोस्ट को बहुत आसानी से गूगल पर इंडेक्स कर सकते हैं और फास्ट इंडेक्स कर सकते हैं यदि आप इन तरीकों का Use करते है तो आपका पोस्ट पब्लिश होने के दूसरे दिन ही गूगल पर दिखने लगेगा।

1. Write Unique And SEO Friendly Article:

ब्लॉग नया हो या पुराना गूगल या किसी भी सर्च इंजन पर रैंक या पोस्ट इंडेक्स करने के लिए unique and SEO friendly article लिखना बहुत जरूरी होता है आपने यह जरूर सुना होगा "कंटेंट इज किंग" इसलिए आपको अपने कंटेंट पर ज्यादा ध्यान देना होगा जिसमें SEO, Keyword Placement, Title, Description, Keyword Stuffing Etc. का खास ध्यान रखें।



2. Internal linking:

यदि आप चाहते हैं कि आपका पोस्ट गूगल पर जल्दी इंडेक्स हो तो आप जो भी पोस्ट लिख रहे हैं उसमें उसी पोस्ट से संबंधित पोस्ट का लिंक दे, यदि आप अपने पोस्ट में उन आर्टिकल के लिंक देंगे जो पहले से गूगल पर रैंक हैं तो ज्यादा चांस होगा कि आपका पोस्ट आसानी से गूगल पर इंडेक्स होगा, इसलिए अपने आर्टिकल में इंटरनल लिंकिंग जरूर करें।

3. Use Pingomatic website:

अपनी पोस्ट को गूगल पर फास्ट इंडेक्स कराने के लिए Pingomatic वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं इसमें आप अपने उस पोस्ट का यूआरएल एंटर करें जिसे आप सर्च इंजन पर इंडेक्स या रैंक कराना चाहते हैं।
Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix
Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix 

Blog name में अपने ब्लॉग का टाइटल इंटर करें या उस पोस्ट का टाइटल इंटर करें जिसे आप search engines में इंटेक्स करना चाहते हैं, ठीक इसी तरह Blog home page में अपने पोस्ट का यूआरएल एंटर करें उसकेे बाद सीधे services to ping में check all पर क्लिक करें उसकेे बाद Send Pings >> पर क्लिक करें।
यहां से आपका पोस्ट गूगल के अलावा दूसरे सर्च इंजन में भी इंडेक्स हो जाएगा अपने पोस्ट यूआरएल को पिंग करने के लिए और भी वेबसाइट्स हैं आप उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं इससे भी आपका ब्लॉग आसानी से सर्च इंजन में इंटेक्स हो जाएगा।

4. Share Your Post On Social Media:

पोस्ट को गूगल पर फास्ट इंडेक्स करने के लिए अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए आप फेसबुक पर उन ग्रुप को ज्वाइन कीजिए जो आपके ब्लॉक टॉपिक से रिलेटेड हो जब आप वहां अपनी पोस्ट को शेयर करेंगे तो लोग वहां से भी आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे इस तरह से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा और ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में इंडेक्स होने में आसानी होगी, इसके लिए आप Facebook, Twitter, Pinterest, Quora आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। (फेसबुक पर बहुत ज्यादा अपने पोस्ट का लिंक शेयर ना करें ऐसा करने से डोमेन ब्लॉक भी हो सकता है।)

5. Update (Submit) Sitemap:

जब तक यूआरएल इंस्पेक्शन टूल काम करना शुरू नहीं करता है तब तक आप अपने ब्लॉग पर जो भी आर्टिकल तैयार करके पब्लिश करें उसके बाद गूगल सर्च कंसोल में जाकर साइटमैप को जरूर अपडेट करें, आप जितने बार नया पोस्ट पब्लिश करेंगे उतने बार साइटमैप को अपडेट करें ऐसा करने से आपका पोस्ट गूगल सर्च इंजन पर आसानी से इंडेक्स हो जाएगा।



यदि पोस्ट पब्लिश करने के बाद आप इस आर्टिकल पर बताए गए आसान तरीकों का उपयोग करेंगे तो आपका पोस्ट आसानी से गूगल पर इंडेक्स हो जाएगा, मैं भी इन तरीकों का इस्तेमाल करता हूं जिससे पोस्ट आसानी से गूगल पर इंडेक्स हो जाता है, इसके अलावा आप ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करने का एक टाइम सेट करें कि इस दिन मुझे एक पोस्ट पब्लिश करना है यदि आप ब्लॉगिंग ही करते हैं तो रोजाना एक पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं।

आर्टिकल के बारे में

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की यूआरएल इंस्पेक्शन टूल काम नहीं करने पर आप कैसे गूगल सर्च इंजन में अपने ब्लॉग पोस्ट को इंडेक्स कर सकते हैं (Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare | Indexing Issue Fix) अगर इस पोस्ट से आपने कुछ सीखा तो अपनी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछा चाहते हैं तो comment करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने