यदि आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में Earnings at risk - You need to fix some ads.txt file issues to avoid severe impact to your revenue. का एरर आ रहा है और उसे आप फिक्स करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें यहां आपको बताया गया है कि Ads.txt file kya hai?, Google Adsense Account Me Ads.txt Error Kaise Fix Kare, जिसकी मदद से आप इस एरर को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं।

Google Adsense Account Me Ads.txt Error Kaise Fix Kare
Google Adsense Account Me Ads.txt Error Kaise Fix Kare

Ads.txt file kya hai?

Ads.txt file एक text file होता है जिसमें आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट का पब्लिशर आईडी शामिल रहता है इसे आप कोड भी कह सकते हैं इसे आप खुद से भी क्रिएट कर सकते हैं या डायरेक्ट अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे कॉपी करके अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाकर इस कोड को custom ads.txt पर पेस्ट कर सकते हैं जिससे यह एरर फिक्स हो जाएगा लेकिन यह सब आप कैसे करेंगे जानने के लिए नीचे पढ़ें।

Google Adsense Account Me Ads.txt Error Kaise Fix Kare

Ads.txt Error fix करने के लिए सबसे पहले अपने ऐडसेंस अकाउंट पर जाएं वहां आपको टॉप में यह Error देखने को मिलेगा ➤ Earnings at risk - You need to fix some ads.txt file issues to avoid severe impact to your revenue. इसी में आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Fix now and Learn more.

Ads.txt के बारे में अच्छे से समझने के लिए Learn more पर क्लिक करें यहां आपको इसके बारे में सारी जरूरी जानकारी मिल जाएगी, यहां आपको कुछ इस प्रकार का कोड मिलेगा google.com, pub-0000000000000000, DIRECT, f08c47fec0942fa0 इसे कॉपी कर ले और नोटपैड में पेस्ट कर दें, इस कोड में 0000000000000000 के जगह पर आपको अपना Publisher ID Add करना है।

Publisher ID आपको अपने ऐडसेंस अकाउंट में मिल जाएगा वहां Account पर क्लिक करें यहां Account information में आपको अपना Publisher ID दिखेगा इसे कॉपी कर लीजिए और आपने जो कोड कॉपी करके नोटपैड में पेस्ट किया है वहां 0000000000000000 के जगह पर पेस्ट कर दीजिए।

Ads.txt file को आप डायरेक्ट ऐडसेंस अकाउंट से भी डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए ऐडसेंस अकाउंट में जो एरर आया है उसमें दूसरा वाला ऑप्शन Fix now पर क्लिक करें, एक पेज ओपन होगा वहां आपको एक DOWNLOAD का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए ads.txt file डाउनलोड हो जाएगा।

Ads.txt file Create/Download करने के बाद क्या करें?

अब आपको अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाना है वहां Settings पर क्लिक करें, पेज को Scroll करके नीचे आए और Monetization पर रुकें, यहां Enable custom ads.txt को इनेबल करें। 

Custom ads.txt पर क्लिक करें आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा उसमें आपने जो ads.txt file download (Create) किया है उसे कॉपी कर ले उसके बाद इस बॉक्स में पेस्ट कर दें उसके बाद SAVE पर क्लिक कर दीजिए, अब ads.txt file आपके साइट पर ऐड हो गया है यह फाइल आपके वेबसाइट पर सही से आए हो हुई है या नहीं पता करने के लिए अपने ब्राउज़र में सर्च करें www.yoursitename.com/ads.txt आपके सामने आपका पब्लिशर आईडी Show हो जाएगा इसका मतलब आपने सही से टेक्स्ट फाइल (ads.txt file) को अपने साइट पर सही से ऐड किया हुआ है।

AdSense account में आया हुआ एरर 24 से 48 घंटे में फिक्स हो जाएगा।

Google Adsense Account Me Ads.txt Error क्यों आता है?

अगर आप अपने वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल ऐडसेंस ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं और आपने इसके ads.txt फाइल को अपडेट नहीं किया हुआ है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में ads.txt related issue आएगा, गूगल ऐडसेंस के अलावा अगर आपने किसी दूसरे थर्ड पार्टी ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल किया है तो भी आपको उसका ads.txt file add करनी होगी, अगर आप चाहते हैं कि आपके ऐडसेंस अकाउंट में यह error/problem ना आए तो site me ads.txt file add kare और अगर आप दूसरा Ad नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो उसका भी टेक्स्ट फाइल ऐड करें नहीं तो third party ad network ऐड को अपनी साइड से रिमूव कर दें।

इस पोस्ट (Ads.txt Error Kaise Fix Kare) के बारे में

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Ads.txt file kya hai?, Google Adsense Account Me Ads.txt Error Kaise Fix Kare, उम्मीद करता हूं आपकेेेे लिए यह पोस्ट helpful रहा होगा और आपने कुछ सीखा होगा यदि आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हैै तो आप कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने