Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi

यदि आपका कंप्यूटर बहुत हैंग होता है या स्लो काम कर रहा है तो आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके कंप्यूटर की स्पीड फास्ट कर सकते हैं, इस पोस्ट में आपको बताया गया है कि Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi, कंप्यूटर को फास्ट कैसे करें?, इस पोस्ट की मदद से आप अपने कंप्यूटर का परफॉर्मेंस व स्पीड काफी हद तक बढ़ा सकते हैं, कंप्यूटर स्पीड बढ़ाने के अलावा यहां बताया गया है कि कंप्यूटर की स्पीड क्यों कम हो जाती है, कंप्यूटर स्लो काम करने क्यों लगता है?

Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi

कंप्यूटर स्पीड कम क्यों हो जाती है? 

आपने देखा होगा कि जब आप कोई नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते हैं तो वह कुछ महीनों तक अच्छा काम करता है मतलब उसकी स्पीड अच्छी होती है ज्यादा हैंग नहीं करता, लेकिन जैसे-जैसे कंप्यूटर पुराना होता जाता है उसके कार्य करने की क्षमता या परफॉर्मेंस घटने लगती है, ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की कंप्यूटर की स्पीड आखिर कम क्यों हो जाती है तो इसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा, आइए जानते हैं कि लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम की स्पीड किन कारणों से कम हो सकती है -

यदि आपके कंप्यूटर में रैम कम (1GB/2GB) है और आपने जरूरत से अधिक सॉफ्टवेयर को पीसी में इंस्टॉल किया हुआ है तो भी आपके कंप्यूटर सिस्टम पर बहुत लोड पड़ता है और इससे कंप्यूटर हैंग करने लगता है।

अगर आपके कंप्यूटर में ऐसे ऐप या सॉफ्टवेयर है जिनका आप इस्तेमाल कम करते हैं या बिल्कुल भी नहीं करते हैं तो उसे कंप्यूटर से अनइनस्टॉल कर दें ऐसे करने से कंप्यूटर स्पीड थोड़ी बूस्ट होगी।

अगर कम्प्यूटर में हार्ड डिस्क कम जीबी की है और उसमें आवश्यकता से अधिक फाइल जैसे इमेज, वीडियो, गाने आदि स्टोर करके रखे हुए हैं तो भी Computer slow काम करने लगता है।

कंप्यूटर में बहुत अधिक ऐप या सॉफ्टवेयर इंस्टॉल्ड होने की वजह से भी कंप्यूटर हैंग करने लगता है यदि बिना किसी काम के सॉफ्टवेयर, आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल्ड होंगे तो धीरे धीरे कंप्यूटर में वायरस आने लगता है।

यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं और आपने अपने कंप्यूटर सिस्टम में कोई सा भी एंटीवायरस इंस्टॉल नहीं किया है तो आपका कंप्यूटर जैसे-जैसे पुराना होता जाएगा उसमें वायरस आने लगता है जिससे कंप्यूटर बहुत स्लो हो जाता है और कभी कभी स्टार्ट भी नहीं होता है इसके वजह से बाद में कंप्यूटर को फॉर्मेट करना पड़ता है और एक नया विंडोज या ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना पड़ता है।


Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi 

1. बिना काम के सॉफ्टवेयर को डिसएबल कर दे 

आपके कंप्यूटर में कई ऐसी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर इंस्टॉल्ड होंगे जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, आप उन ऐप्स/सॉफ्टवेयर को Disable कर सकते हैं ताकि जब भी आप अपना कंप्यूटर ऑन करें तो वह बैकग्राउंड में Run ना हो, इससे कंप्यूटर की स्पीड पहले से अच्छी हो जाएगी।


Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi
Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi 


कंप्यूटर पर बिना किसी काम के सॉफ्टवेयर को डिसएबल करने के लिए कीबोर्ड पर Ctrl+Alt+Delete बटन प्रेस करें, आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर जो भी ऑप्शन आ रहे हैं उसमें Task Manager पर क्लिक करें, यहां आपको Startup पर क्लिक करना है यहां आपको सभी सॉफ्टवेयर के लिस्ट दिख जाएंगे आप जिसे भी डिसएबल करना चाहते हैं उस सॉफ्टवेयर के आइकन पर राइट क्लिक करें उसके बाद Disable पर क्लिक करें डिसएबल हो जाएगा।

2. अपने कंप्यूटर सिस्टम में एंटीवायरस इंस्टॉल करें 

यदि आपके कंप्यूटर में वायरस आ जाता है तो कंप्यूटर बहुत स्लो काम करने लगता है और कई कई बार विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश भी हो जाता है तो इससे बचने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हमेशा एंटीवायरस इंस्टॉल करके रखें यह आपके कंप्यूटर में मौजूद वायरस को आसान से रिमूव कर देगा जिससे कंप्यूटर की परफॉर्मेंस पहले से Better हो जाएगी।

3. Defragment and Optimize Drives


Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi
Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi 

कीबोर्ड पर विंडोज बटन दबाएं उसके बाद वहां सर्च करें Defragment and Optimize Drives इस पर क्लिक करें, आपको अपने कंप्यूटर केे सभी drive दिखेंगे उनमें से आपको (C:) hard disk drive को सिलेक्ट करना है उसके बाद Optimize पर क्लिक करें drive optimisation शुरू हो जाएगा प्रोसेस कंप्लीट होने में कुछ समय लगेगा इंतजार करें।

4. कंप्यूटर के क्षमता अनुसार सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें

यह तो आपको पता ही है की हम कोई भी कंप्यूटर अपने अपने काम के हिसाब से लेते हैं और ऐसे में यदि आपने केवल वीडियो देखने या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में कुछ नॉर्मल काम करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सिस्टम में 2GB/4GB RAM देखने को मिलता है अब ऐसे में आप अपने कंप्यूटर पर आवश्यकता से अधिक सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करते हैं या कोई high quality game को इंस्टॉल करते हैं तो आपका कंप्यूटर स्लो काम करेगा ही इसलिए कंप्यूटर पर अपने काम के हिसाब से सॉफ्टवेयर रखें और बेकार की सॉफ्टवेयर जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं उसे Uninstall कर दीजिए।

5. अपने कंप्यूटर से बेकार फाइल्स को क्लीन करे

माइ कंप्यूटर में C Drive में ऐसे बहुत से बेकार के फाइल आ जाते हैं जिनका कंप्यूटर पर कोई काम नहीं होता है इसे आप रिमूव या क्लीन कर सकते हैं ताकि आपके सी ड्राइव में ज्यादा स्पेस बचे इससे कंप्यूटर स्पीड भी बूस्ट होगी।

Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi
Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi 


सी ड्राइव पर राइट क्लिक करें उसके बाद सबसे नीचे Properties पर क्लिक करें > Disk Cleanup पर क्लिक करें, प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा उसकेे बाद एक दूसरा विंडो ओपन होगा उसमें आपको Clean up system files पर क्लिक करना है, process complete हो जाने केे बाद कंप्यूटर पर मौजूद बिना काम के फाइल्स रिमूव हो जाएंगे।

इतना सब कुछ करने के बाद कंप्यूटर को एक बार restart करें आप देखेंगे क्या आपका कंप्यूटर जो पहले स्लो चल रहा था उसकी परफॉर्मेंस काफी हद तक इंप्रूव हो जाएगी।

आज के इस पोस्ट में आपने जाना कि Computer Ki Speed Kaise Badhaye In Hindi , computer performance improve कैसे करें, यदि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल लगा या इस पोस्ट से आपने कुछ सीखा तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें इसकेे अलावा इस पोस्ट से संबंधित कुछ भी सवाल आपको पूछना है तो कमेंट करके बता सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने