Adsense Account Approval लेने का आसान तरीका

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं या ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा उसके बाद जब आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको आसानी से ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा, यदि आप एडसेंस के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो उससे पहले इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ें इसमें बताया गया है Adsense Account Approval लेने का आसान तरीका (Google AdSense approval trick) यदि इस पोस्ट में बताए गए सभी स्टेप्स को आप फॉलो करेंगे तो गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल देने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Adsense Account Approval लेने का आसान तरीका
Adsense Account Approval लेने का आसान तरीका

अगर आप पहले भी गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर चुके हैं उसके बाद आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया गया है तो गूगल ऐडसेंस की तरफ से एक ईमेल आया होगा जिसमें बताया जाता है कि आपकी वेबसाइट को Approval क्यों नहीं दिया गया है, आपको कुछ इस तरह का ईमेल आता है - You need to fix some things to use AdSense, यदि आपकी साइट पर भी किसी प्रकार का ईमेल आया हुआ है या AdSense policy violation की वजह से आपके ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस द्वारा रिजेक्ट किया गया है तो आप उसे फिक्स करके फिर से अप्लाई कर सकते हैं लेकिन उससे पहले इस पोस्ट में बताए गए कुछ इंपॉर्टेंट बातों का ध्यान रखें उसके बाद Apply करें, तभी आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट 100% अप्रूव होगा। 

Adsense Account Approval लेने का आसान तरीका

ब्लॉग के लिए ऐडसेंस अप्रूवल लेना बहुत आसान है लेकिन इसके लिए यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी होता है कि आपका वेबसाइट गूगल ऐडसेंस के सभी पॉलिसी का सही से पालन करता हो यदि आपकी साइट ऐडसेंस पॉलिसी का पालन करता है तो आपके साइट को ऐडसेंस द्वारा जल्द ही अप्रूव कर दिया जाएगा।

ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें - 

Unique and interesting content - ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए यह आवश्यक है कि आपके ब्लॉग पर interesting और Unique Content हो, मतलब आपने जो भी और जितना भी आर्टिकल लिखा है वह पूरी तरह कॉपीराइट फ्री होना चाहिए मतलब किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए क्योंकि गूगल unique article को पसंद करता है और उन्हीं पोस्ट को अच्छी रैंकिंग देता है इसलिए ऐडसेंंस के लिए अप्लाई करने से पहले चेक कर ले कि आपके ब्लॉग पर कोई ऐसा पोस्ट तो नहीं है जिसमें कंटेंट दूसरे ब्लॉग से कॉपी-पेस्ट किया गया हो, यदि Blog पर ऐसे कंटेंट पाए जाते हैं तो उसे हटा दीजिए।

Quality content/post - अगर आप चाहते हैं की आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी मिले, तो अपने साइट पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करें, क्योंकि गूगल पर पहले से ही बहुत सारी साइटें बनाई गई है इसलिए आपको अन्य वेबसाइटों से कुछ अलग और नया अपने ब्लॉग में कंटेंट पब्लिश करना होगा, ऐसा करने से ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने में आसानी होगी साथ ही आपने जो भी आर्टिकल लिखा है वह आसानी से गूगल सर्च इंजन में भी रैंक हो जाएगा।

Blog important pages - आपको ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अपने वेबसाइट पर कुछ important pages बनाने पड़ते हैं इनको बनाना बहुत जरूरी होता है ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल के लिए भी और वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं के लिए भी, किसी भी ब्लॉग के लिए about, contact, disclaimer, privacy policy and terms and condition pages बनाना बहुत जरूरी होता है, यदि आपको पता नहीं है कि इन पेजों को कैसे बनाते हैं? तो नीचे लिंक दिया गया है इन आर्टिकल को पढ़कर आप महत्वपूर्ण पेजों को बना सकते हैं।

Use copyright free images - Blog पर कॉपीराइट फ्री इमेेेज का इस्तेमाल करें, कोशिश करिए की आप जो भी इमेज अपनी पोस्ट पर ऐड करें वह कॉपीराइट फ्री हो या आप ही के द्वारा एडिट करके बनाया गया हो साथ में image optimisation का भी ध्यान रखें इससे पोस्ट जल्दी लोड होगा।

Use SEO friendly and fast loading blogger template - ऐडसेंस अप्रूवल के लिए एक ऐसे ब्लॉगर टेम्पलेट का चुनाव करें जो SEO friendly, simple and fast load होता हो, कई बार टेंपलेट में एयर की वजह से भी AdSense approve नहीं हो पाता है, इसलिए Simple Blogger Theme का इस्तेमाल करें।

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की क्या हमें टेंपलेट परचेज करना चाहिए? तो ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपको टेंपलेट buy करना पड़े क्योंकि कई सारे ऐसे Bloggers हैं जो Free template का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिल जाता है इसलिए आप भी अपने ब्लॉग के लिए कोई सा भी फ्री ब्लॉगर टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो फास्ट लोड होता हो।

Template customisation - टेंपलेट को कस्टमाइज करें सभी इंपोर्टेंट पेजों (about, contact, disclaimer, privacy policy) का लिंक ऐड करें, ब्लॉग हेडर में ब्लॉग का नाम या लोगो ऐड करें इसी तरह साइडबार में भी पॉपुलर पोस्ट, ईमेल सब्सक्रिप्शन और ब्लॉग कैटेगरी जरूर ऐड करें, साथ में यह भी ध्यान रखें की blog का मेन मेन्यू सही से काम कर रहा हो और सबसे इंपोर्टेंट, आप जो भी ब्लॉगर टेंप्लेट का इस्तेमाल करें उसमें टेक्स्ट अच्छे से दिखना चाहिए।

Illegal content - ब्लॉग पर गलत जानकारी के बारे में ना बताएं, भड़काने और अफवाहों वाले कंटेंट पब्लिश ना करें यदि ऐसा कंटेंट है तो उसे अपने ब्लॉग से रिमूव करें साथ में मूवी डाउनलोडिंग वेबसाइट ना बनाएं इसमें भी आपको ऐडसेंस अप्रूवल लेने में दिक्कत हो सकती है, अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसा टॉपिक चुने जिसके बारे में आपको अच्छी नॉलेज है और अच्छे जानकारी अपने यूजर्स को दे पाए।

अपने ब्लॉग के प्राइवेसी पॉलिसी पेज में चिल्ड्रंस पॉलिसी (children's policy) भी जरूर लिखें वहां बताएं कि आपके ब्लॉग को कितने से कितने उम्र तक के लोग उपयोग कर सकते हैं, क्या आपका ब्लॉग बच्चे भी उपयोग कर सकते हैं या सिर्फ बड़ों के लिए यह ब्लॉग बनाया गया है यह सभी जानकारी ब्लॉग यूजर्स को देना बहुत जरूरी है।

Remove unused links - blogger template पर पहले से ही बहुत सारे ऐसे लिंक्स होते हैं जिसका कोई काम नहीं होता है उससे रिमूव कर दी यह पेज स्पीड कम कर देता है, फूटर क्रेडिट चेंज करें, टेंपलेट के टॉप में इंपोर्टेंट पेज जैसे अबाउट, कांटेक्ट, डिस्क्लेमर, प्राइवेसी पॉलिसी आदि लिंक ऐड करें।

Publish 1 post daily - यदि आप जल्दी ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम एक पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश करें आप जो भी आर्टिकल लिखें वह 1000 से 1500 शब्द का होना चाहिए और आपका ही लिखा हुआ होना चाहिए, इमेज भी खुद सेेे एडिट करेंं, ध्यान रहे आपको रोज एक एक पोस्ट पब्लिश करना है लगातार 15 दिन तक आर्टिकल publish करें उसके बाद गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।

Adsense Account Approval लेने का आसान तरीका

यदि आप इस पोस्ट पर बताए गए सभी स्टेप्स को सही से फॉलो करेंगे तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा, एडसेंस से blog ke liye approval Lena baut easy hai लेकिन इसके लिए यह अनिवार्य है कि आपका ब्लॉग एडसेंस के जरूरी शर्तों का पालन करता हो।

संक्षेप में : Google AdSense Approval Trick

  • खुद से कंटेंट/आर्टिकल लिखे, दूसरे अलग अलग वेबसाइट्स से कंटेंट कॉपी न करें।
  • इमेज खुद से एडिट करें किसी भी अलग अलग वेबसाइट्स से इमेज डाउनलोड ना करें। (यदि किसी दूसरे वेबसाइट से इमेज डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि क्या उस साइट पर इमेज कॉपीराइट फ्री है)
  • ब्लॉग के लिए फास्ट लोडिंग ब्लॉगर थीम का इस्तेमाल करें, टेंपलेट का लुक सिंपल और SEO friendly होना चाहिए।
  • ब्लॉग से बिना काम के लिंक्स को रिमूव कर दें और काम के links ही ऐड करें जैसे about, contact, disclaimer, privacy policy, popular post, category/tag/label, email subscription etc.
  • Regular पोस्ट पब्लिश करें या दिन निर्धारित करें कि आपको इस दिन एक या दो आर्टिकल पब्लिश करना ही है।
Read Also:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने