नई या पुरानी किसी भी वेबसाइट के लिए blog speed बहुत मायने रखता है इससे आपकी ब्लॉग की गूगल में रैंकिंग अच्छी होती है इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट की Loading Time Speed बढ़ाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में मैंने बताया है Website Page Loading Speed Kaise Badhaye, Website को Fast Load कैसे करें? जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।  

Website Page Loading Speed Kaise Badhaye


Website Page Loading Speed बढ़ाना क्यों जरूरी है?

Blog का स्पीड बढ़ाना बहुत जरूरी होता है ताकि आपकी वेबसाइट और पब्लिश किए गए पोस्ट अच्छे से और बहुत जल्दी लोड हो, blog page speed भी blog ranking में बहुत मदद करता है, इससे आपके ब्लॉग में आने वाले विजिटर्स को ज्यादा इंतजार करना नहीं पड़ता है और वे आसानी से आर्टिकल पढ़ सकते हैं, आपका वेबसाइट कम से कम 2-3 सेकंड में Load हो जाना चाहिए इससे user experience अच्छा रहता है।

क्या हमें Website Page Loading Speed बढ़ाने के लिए Template Purchase करना चाहिए?

यदि आपका ब्लॉग blogger.com में है और आपने new blog create किया है तो आपको अभी किसी भी टेंप्लेट को purchase (buy) करने की जरूरत नहीं है आप किसी भी ब्लॉगर टेंप्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं आप उन ब्लॉगर टेंप्लेट को अपने ब्लॉग के लिए चुन सकते हैं जो fast load होते हैं, बहुत से bloggers फ्री टेंप्लेट का ही इस्तेमाल अपने ब्लॉग के लिए करते हैं, आप free blogger template का Use करके भी अपने ब्लॉग को एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकते हैं रही बात स्पीड की तो आप फ्री टेंप्लेट का स्पीड भी काफी हद तक बढ़ा सकते हैं इसलिए आपको template purchase करने की जरूरत नहीं है बाद में जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा उसके बाद आप अपने पसंद का कोई भी प्रोफेशनल ब्लॉगर टेंप्लेट Buy कर सकते हैं।

Read Also:

Website Page Loading Speed Kaise Badhaye


आप बहुत आसानी से ब्लॉग/वेबसाइट पेज लोडिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर कई Website speed test tools साइट्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी ब्लॉग का पेज स्पीड पता कर सकते हैं और साथ ही website speed increase कर सकते हैं।

1. Page Speed Insights

यह google की ही साइट है इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग का स्पीड पता कर सकते हैं, आपकी वेबसाइट किन - किन वजह से Slow load हो रहा है वह भी आप इस साइट की help से जान सकते हैं, यहां से आपको पता चलेगा की आपके ब्लॉग में कौन सी Image या Unused JavaScript ज्यादा लोड ले रही है आप उन सभी Unused JavaScript ko remove और इमेज को अच्छे से optimize करके Blog Speed बढ़ा सकते हैं।

इस साइट का उपयोग करने के लिए गूगल पर सर्च करें page speed insights उसके बाद फर्स्ट वाले लिंक पर क्लिक करें आपके स्क्रीन पर ऐसा इंटरफ़ेस खुलेगा।

Website Page Loading Speed Kaise Badhaye
Website Page Loading Speed Kaise Badhaye


यहां आपको Enter a web page URL में अपने ब्लॉग का यूआरएल कॉपी करके पेस्ट करना है आप ब्लॉक के किसी भी पेज का यूआरएल भी इंटर कर सकते हैं उसके बाद ANALYZE पर क्लिक करें, थोड़ा Wait करें आपके सामने आपकेे वेबसाइ का load time दिखाया जाएगा page speed mobile device में कितना है और desktop में कितना है यह आपको यहां से पता चल जाएगा।

Page scroll करके नीचे आने पर आपको दिखाया जाता है कि आपकी साइट किस वजह से जल्दी लोड नहीं हो पा रहा है यहां आपको लिस्ट देखने को मिलेगा जिसमे Remove unused JavaScript, remove unused CSS, serve images in next-gen formats etc. होंगे, इन पर क्लिक करके आप देख सकते हैं कि कौन से अनयूज़्ड एचटीएमएल जावास्क्रिप्ट आपके ब्लॉग का लोड टाइम बढ़ा रहे हैं ताकि आप उन्हें ब्लॉग से रिमूव कर पाए और पेज स्पीड बढ़ा पाए इसके अलावा उन images को भी बदल सकते हैं जिनका साइज अधिक है और जो ब्लॉग लोड टाइम बढ़ा रहे हैं।

यहां से आप ऐसे लिंक को भी देख सकते हैं जो ब्लॉग के स्पीड को कम कर रहे हैं यदि वह लिंक आपके ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण नहीं है तो आप उसे रिमूव कर सकते हैं ताकि आपके ब्लॉग का स्पीड बढ़ सके।

Read Also :

2. GTmetrix

Website Page Loading Speed Kaise Badhaye
Website Page Loading Speed Kaise Badhaye

यह साइट भी बिल्कुल पहले वाले की तरह है यहां भी आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल copy करके Enter URL to Analyze पर paste कर देना है, उसके बाद Test your site पर क्लिक करें प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा कुछ देर इंतजार करें आपके सामने blog page speed show हो जाएगा।

यहां आपको performance score दिखाया जाएगा जिसमें pagespeed score, YSlow score, fully loaded time and total page size दिया गया है ।

इस Site में भी आपको लिस्ट देखने को मिलता है जिससे आपको पता चलता है की कौन सी फाइल ब्लॉग में ज्यादा लोड ले रहा है कौन-कौन सी इमेज हैं जिनका साइज बहुत ज्यादा है और आपको कम करना चाहिए यह सब जान सकते हैं उसके बाद उन इमेज को आप अच्छे से ऑप्टिमाइज करके जब फिर से इस साइट में अपने यूआरएल को पेस्ट करके पेज स्पीड टेस्ट करेंगे तो स्पीड काफी हद तक बढ़ जाएगी।

इन दो साइट का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का स्पीड चेक करने के लिए कर सकते हैं इनके अलावा गूगल पर आपको और भी वेबसाइट देखने को मिलेंगे जिनकी मदद से भी आप अपने वेबसाइट की स्पीड का पता लगा सकते हैं और पेज लोडिंग टाइम को बेहतर कर सकते हैं।

Website Page Loading Speed Kaise Badhaye

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Website Page Loading Speed Kaise Badhaye, Website ki speed kaise badhaye और ब्लॉग पेज स्पीड कैसे टेस्ट करें, अगर आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल है तो कमेंट करके जरूर बताएं और इसी से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। SEO, Technology और blogging से रिलेटेड जानकारी पाने के लिए हमारे blog को फ्री में subscribe करें ताकि मैं जब भी कोई आर्टिकल Publish करूं तो वह ईमेल के द्वारा आप तक पहुंच जाए।

1 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.

नया पेज पुराने